X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

STATS: रोहित शर्मा ने विजयी शतक से रचा इतिहास, तीसरे वनडे में एक साथ तोड़ डाले 5 रिकॉर्ड

by Saurabh Sharma Jan 20, 2020 • 12:04 PM

20 जनवरी,नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रविवार को बेंगलुरु के एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए तीसरे और आखिरी वनडे मैच में भारतीय क्रिकेट टीम ने 7 विकेट से जीत दर्ज कर सीरीज पर 2-1 से कब्जा कर लिया।  इस जीत के हीरो रहे ओपनिंग बल्लेबाज रोहित शर्मा। हिटमैन ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 128 गेंदों में 8 चौकों और 6 छक्कों की मदद से 119 रन की पारी खेली। इस पारी के दौरान उन्होंने कई रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिए,आइए डालते हैं एक नजर।

सबसे तेज 9000 वनडे रन मारने वाले तीसरे खिलाड़ी

रोहित वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 9000 रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। उन्होंने 217 पारियों में यह मुकाम हासिल किया है। 


तोड़ा सनथ जयसूर्या का रिकॉर्ड

वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले मे रोहित शर्मा चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। यह उनके करियर का 29वां वनडे शतक था। इस मामले में उन्होंने श्रीलंका के सनथ जयसूर्या का रिकॉर्ड तोड़ा था, जिन्होंने अपने वनडे करियर में 28 शतक जड़े। शतकों की लिस्ट में सचिन तेंदुलकर (49. विराट कोहली (43) और रिकी पोटिंग (30) ही उनसे आगे हैं। 


तोड़ा सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड

सबसे तेज 29 वनडे शतक मारने के मामले में रोहित दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। हिटमैन ने 217 पारियों में यह कीर्तिमान बनाया है। जबकि सचिन तेंदुलकर ने इसके लिए 265 पारियां खेली थी। 


भारत के एक स्टेडियम में सबसे ज्यादा छक्के

रोहित भारत में एक स्टेडियम में सबसे ज्यादा वनडे छक्के लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। तीसरे वनडे में लगाए गए 6 छक्कों के साथ एम.चिन्नास्वी में उनके 28 छक्के हो गए हैं। इस मामले में उन्होंने अफगानिस्तान के हजरतुल्लाह जजई का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने देहरादून के राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में 27 वनडे शतक जड़े हैं। 


ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रोहित ने वनडे में 8वां शतक जड़ा। इसके साथ ही वह वनडे में एक देश के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक मारने के मामले में संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। उनके अलावा कोहली ने श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 8-8 शतक, वहीं सचिन तेंदुलकर ने श्रीलंका के खिलाफ 8 वनडे शतक जड़े हैं।