X close
X close
Indibet

'इस बल्लेबाज से थर-थर कांपते थे अख्तर', रावलपिंडी एक्सप्रेस के रिकॉर्ड, रोचक तथ्य और अन्य दिलचस्प जानकारी

Shubham Shah
By Shubham Shah
August 12, 2021 • 15:05 PM View: 458

शोएब अख्तर शायद क्रिकेट के मैदान पर खेलने वाले सबसे तेज गेंदबाजों में से एक रहे है। क्रिकेट के मैदान पर अख्तर जब पूरी रफ्तार से गेंद फेकते हैं थे तो सामने खड़े अच्छे-अच्छे बल्लेबाज के कदम लड़खड़ा जाते थे।

'रावलपिंडी एक्सप्रेस' के नाम से मशहूर जानते हैं उनके करियर के और जिंदगी से जुड़ी कुछ रोचक बातें।

Trending


1) जन्म स्थान - अख्तर का जन्म 13 अगस्त 1975 को पाकिस्तान के रावलपिंडी शहर में हुआ है। तेज रफ्तार की गेंद डालने की वजह से वो वर्ल्ड क्रिकेट फैंस के बीच रावलपिंडी एक्सप्रेस के नाम से मशहूर हुए।

2) पत्थर फेंक के करते थे गेंदबाजी प्रैक्टिस - शोएब अख्तर बचपन में तेज गेंद फेंकने की आदत डालने के लिए पहाड़ों से पत्थर फेंका करते थे। उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान इस बात का खुलासा किया कि वो अपनी मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए ऐसा किया करते थे।

3) सबसे तेज गेंद फेंकने का वर्ल्ड रिकॉर्ड - शोएब अख्तर और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली शायद अपने जमाने के सबसे तेज गेंदबाज रहे है। दोनों के बीच लगातार तेज गेंद फेंकने की होड़ लगी रहती थी। शोएब अख्तर ने 2003 वर्ल्ड कप के दौरान इंग्लैंड के खिलाफ हुए मुकाबलें में 161.3 किलोमीटर की रफ्तार से गेंद फेंकी जिसे देख मैदान पर खड़े बल्लेबाज और अन्य खिलाड़ी भी हैरान रह गए। उनकी इस तेज गेंद की चर्चा दुनियाँ भर के अखबारों तथा टेलीविजन चैनलों पर हुई।

4) विवादों से भरा करियर - शोएब अख्तर अपने पूरे करियर के दौरान विवादों से घिरे रहे। उनका विवाद ना सिर्फ दूसरों टीम के खिलाड़ियों के साथ रहा बल्कि अपने साथी खिलाड़ी और साथ में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड से भी उनकी कहा सुनी हुई है। अख्तर ने एक बार अपने टीम के साथी खिलाड़ी मोहम्मद आसिफ को बैट से मार दिया जिसके कारण उन्हें पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड से फटकार लगी थी। शोएब अख्तर और आसिफ को एक बार डोप टेस्ट में फेल होने के कारण भी टीम से बाहर का रास्ता भी दिखाया गया था।

5) इस बल्लेबाज से खाते थे खौफ-  वैसे तो शोएब अख्तर अपनी तेज गेंद से अच्छे-अच्छे बल्लेबाजों के पसीने छुड़ा देते थे लेकिन उन्होंने एक इंटरव्यू में यह खुलासा किया कि वो भी एक बल्लेबाज के सामने गेंदबाजी करने से डरते थे। अख्तर ने इंटरव्यू में कहा कि उनके करियर के दैरान जिस बल्लेबाज के सामने उन्हें गेंदबाजी करने में सबसे ज्यादा परेशानी आयी वो कोई और नहीं बल्कि भारत के महान बल्लेबाज राहुल द्रविड़ है। अख्तर ने कहा कि "जब द्रविड़ बल्लेबाजी करने आते थे तो उन्हें देखकर ऐसा लगता था कि उनकी टीम को कम से कम दो सत्र तक फील्डिंग तो करनी ही पड़ेगी।"

6) 2003 वर्ल्ड कप के दौरान इस बल्लेबाज से डर गए थे अख्तर- सचिन तेंदुलकर ने 2003 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 673 रन बनाए थे। तब अच्छे-अच्छे गेंदबाज भी सचिन के सामने गेंदबाजी करने में डरते थे।
2003 वर्ल्ड कप के दौरान पाकिस्तान के खिलाफ खेली गई 98 रनों की पारी आज भी वर्ल्ड कप इतिहास की बेजोड़ पारियों में गिनी जाती है। उस मैच के सचिन ने अख्तर के तेज बाउंसर को अप्पर कट लगाते हुए छक्का जड़ा था। अख्तर, सचिन द्वारा खेले गए उस शॉट से इतने आहत हुए की उन्होंने कप्तान वकार यूनुस से गेंद कहा कि जब तक सचिन बल्लेबाजी करेंगे वो गेंदबाजी पर नहीं आएँगे। हालाँकि उस मैच में आखिरकार अख्तर ने ही सचिन को आउट किया।

7) आईपीएल में उनकी यादगार गेंदबाजी - आईपीएल के पहले सीजन में शोएब अख्तर कोलकाता नाईट राइडर्स के लिए खेलते हुए नजर आए। उन्होंने इस साल दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ हुए मैच में महज 11 रन देते हुए 4 विकेट अपने नाम किया। यह आईपीएल में उनके लिए यादगार लम्हों में से एक है।

8) अख्तर का करियर रिकॉर्ड- अख्तर ने अपने करियर में 46 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 178 विकेट चटकाए हैं। इसके अलावा 163 वनडे मैचों में इस गेंदबाज के नाम 247 विकेट दर्ज है। टी-20 इंटरनेशनल की बात करे तो अख्तर ने अपने करियर में 15 मैच खेलते हुए 19 विकेट हासिल किए हैं।


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo