X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

ऑस्ट्रेलिया का वो क्रिकेटर जिसने बतौर स्पिनर की करियर की शुरूआत,अब बना दुनिया का टॉप बल्लेबाज

by Saurabh Sharma Jun 02, 2019 • 17:28 PM

ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज स्टीव स्मिथ आज अपना 30वां बर्थडे मना रहे है। वर्तमान में स्टीव स्मिथ की गिनती क्रिकेट वर्ल्ड के शानदार बल्लेबाजों में होती है। 2 जून साल 1989 को ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स में जन्में स्टीव स्मिथ के बारें में आइये जानते कुछ ख़ास बातें। 

बॉलर के रूप में की करियर की शुरुआत 

स्टीव स्मिथ ने अपने करियर की शुरुआत बतौर तौर लेग स्पिनर की है और उन्होंने महान लेग स्पिन गेंदबाज शेन वार्न से लेग स्पिन के गुण सीखे । स्मिथ ने साल 2007  में हुए केएफसी टी-20 टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट चटकाए थे और साल 2010 में एक लेग स्पिनर के ही तौर पर पाकिस्तान के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया।

साल 2015 रहा बेहद खास

कभी ऑस्ट्रेलिया टीम में अनियमित सदस्य रहने वाले स्मिथ आज वर्ल्ड क्रिकेट के सबसे बेमिसाल बल्लेबाज है। साल 2015 में स्मिथ को ''एलन बॉर्डर'' मैडल सहित  ''आईसीसी टेस्ट प्लेयर ऑफ़ दी ईयर '' और ''आईसीसी वनडे प्लेयर ऑफ़ दी ईयर'' का अवार्ड मिला। 

5 आईपीएल टीमों का हिस्सा रह चुके है स्मिथ 

स्टीव स्मिथ आईपीएल इतिहास के उन गिने चुने खिलाडियों में है जो आईपीएल की 4-5 टीमों का हिस्सा रह चुके है।  स्मिथ साल 2010  में बेंगलुरु, 2011 में कोच्ची टस्कर्स केरला , 2012-13  में पुणे वारियर्स इंडिया, 2014-15  में राजस्थान रॉयल्स और साल 2016-17 राइजिंग सुपरजाइंट्स के लिए खेला है। वर्तमान में स्मिथ राजस्थान रॉयल्स के लिए खेल रहे है।

भारत में डीआरएस कंट्रोवर्सी 

साल 2017 में भारत दौरे पर आयी ऑस्ट्रेलिया टीम को भारत ने टेस्ट सीरीज में 2-1 से हराया। वो सीरीज भारत की जीत से जीत से ज़्यादा विराट और स्मिथ के बीच हुई बहस के कारण सुर्ख़ियों में रही। स्मिथ ने सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन आउट हो जाने के बाद ड्रेसिंग रूम की तरफ ये इशारा की किया की वो डी.आर.एस  सिस्टम ले या नहीं।

एक साल का बैन

साउथ अफ्रीका के खिलाफ मार्च 2018 में खेले गए टेस्ट मैच के दौरान बॉल टेम्परिंग के चलते उन्हें इंटरनेशनल क्रिकेट में एक साल का बैन झेलना पड़ा था। उनके अलावा साथ खिलाड़ी डेविड वॉर्नर को भी एक साल औऱ कैमरून बैनक्रॉफ्ट को 9 महीने का बैन झेलना पड़ा था।