X close
X close
Indibet

IPL 2022 : आर अश्विन के रिटायर आउट जैसी दो मिसाल का अनोखा सच जानेंगे तो हैरान रह जाएंगे 

आईपीएल 2022 में आर अश्विन को रिटायर्ड आउट होते हुए देखा गया, लेकिन टी20 क्रिकेट में ऐसा पहली बार नहीं हुआ। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे ही रिटायर्ड आउट के बारे में।

By Charanpal Singh Sobti April 15, 2022 • 13:33 PM View: 1307

बहुत कुछ लिखा जा चुका है, लखनऊ सुपर जायंट्स के विरुद्ध राजस्थान रॉयल्स के लिए आर अश्विन के अपनी पारी में रिटायर आउट होने के बारे में। अश्विन ने शिमरोन हेटमेयर के साथ 68 रन की साझेदारी की। 19 वें ओवर में, अश्विन अचानक ग्राउंड से बाहर चले गए- रिटायर आउट ताकि रियान पराग बड़े हिटर की जरूरत पूरा कर सकें।  

इसी के साथ ये चर्चा हुई कि अश्विन समेत सिर्फ चार बल्लेबाज टी 20 में रिटायर आउट हुए हैं- उनसे पहले :  शाहिद अफरीदी, सोनम तोबगे और सुनजमुल इस्लाम। भला हो अश्विन का- उनकी बदौलत इन तीन बल्लेबाज का रिकॉर्ड चर्चा में तो आया। शाहिद अफरीदी तो किसी परिचय के मोहताज नहीं पर जब आप बाकी दोनों बल्लेबाज के रिटायर आउट का किस्सा पढ़ेंगे तो हैरान रह जाएंगे! यहां तक सोचने पर मजबूर हो जाएंगे कि क्या वास्तव में इन दोनों का नाम रिटायर आउट की चर्चा में अफरीदी और अश्विन के साथ लिया जाना चाहिए?

Trending


सोनम तोबगे : सोनम ने रिकॉर्ड बनाया भूटान के लिए मालदीव के विरुद्ध टी 20 इंटरनेशनल में 2019 में। ये मैच साउथ एशियन गेम्स के दौरान खेला गया था। 19 वें ओवर के खत्म होने पर सोनम रिटायर आउट हुए पर सोनम से बात कीजिए- वे कहते हैं उन्हें गलत तरीके से रिटायर्ड आउट कर दिया गया था। कैसे?

सोनम कहते हैं कि उन्होंने तो चोट के कारण पिच को छोड़ा था पर अनाड़ी स्कोरर ने गलत एंट्री कर दी और इसे रिटायर्ड नॉट आउट के बजाय रिटायर्ड आउट के तौर पर दर्ज कर दिया।  भूटान क्रिकेट काउंसिल बोर्ड भी इस बात को सही मानता है। सोनम इस समय फाइबर ऑप्टिक केबल बिछाने के बिजनेस में हैं। वे कहते हैं- 'मैंने अपनी मर्जी से अपने विकेट को नहीं छोड़ा था- हैमस्ट्रिंग की चोट के कारण मुझे ऐसा करना पड़ा था।' 

अब सवाल ये उठता है कि अगर ये सच है तो आज तक इस रिकॉर्ड को ठीक क्यों नहीं कराया गया? भूटान एक छोटी टीम है और सोनम 2 टी 20 इंटरनेशनल खेले खिलाड़ी। किसी ने भी रिकॉर्ड ठीक कराने के बारे में सोचा ही नहीं। उन्हें क्या मालूम था कि एक दिन पूरी क्रिकेट की दुनिया में इस वजह से उनका नाम चर्चा में आ जाएगा?

सुनज़मुल इस्लाम : उनका रिटायर आउट का रिकॉर्ड बना कमिला वारियर्स बनाम चटोग्राम चैलेंजर्स मैच में जो बांग्लादेश प्रीमियर लीग 2019 में खेला गया- दिन था 31 दिसंबर का।  इस बांग्लादेशी गेंदबाज सुनजमुल इस्लाम को रिटायर्ड आउट दिया गया और दिलचस्प बात ये है कि वे तो अपनी पारी में एक भी डिलीवरी नहीं खेले थे! अगर ऐसा है तो फिर रिटायर आउट क्यों होना पड़ा? उनका किस्सा भी बड़ा मजेदार है। 

कप्तान (दाऊद मालन) का विकेट गिरने पर, सुनजमुल (नंबर 9) बैटिंग के लिए ग्राउंड पर आए। अभी बाउंड्री रोप (विकेट पर पहुंचने के लिए) को पार ही किया था कि पीछे से कोच के चिल्लाने की आवाज सुनाई दी- कोच चिल्ला कर कह रहे थे कि पवेलियन वापस लौट आओ! सुनजमुल लौट गए और कोच ने मुजीब उर रहमान को मैच की आखिरी गेंद का सामना करने भेज दिया। मुजीब ने एक चौका लगाया और अपनी टीम के लिए मैच जीत लिया। जीत के उसी शोर में किसी को भी ये ध्यान ही नहीं रहा कि सुनजमुल का क्या हुआ?

Also Read: आईपीएल 2022 - स्कोरकार्ड

वे चूंकि ग्राउंड में आ चुके थे इसलिए ये नहीं हो सकता था की उन्हें गिनते न। अब वे कोई गेंद खेले भी नहीं और दूसरा बल्लेबाज आ गया। इसका साफ मतलब है कि उन्हें आउट गिना तभी दूसरा बल्लेबाज आ सकता था। सुनज़मुल इस्लाम का अनोखा रिकॉर्ड ये कि एक भी गेंद खेले बिना रिटायर आउट- क्रिकेट इतिहास में एकमात्र ऐसे खिलाड़ी जिसे बिना गेंद का सामना किए रिटायर्ड आउट घोषित कर दिया।

IB

Win Big, Make Your Cricket Prediction Now