X close
X close

हीरो आई-लीग सीजन बनेगा ऐतिहासिक : विजयन

भारत के पूर्व कप्तान और एआईएफएफ तकनीकी समिति के अध्यक्ष आईएम विजयन ने न केवल

IANS News
By IANS News November 12, 2022 • 23:03 PM
हीरो आई-लीग सीजन बनेगा ऐतिहासिक : विजयन
Image Source: Google

भारत के पूर्व कप्तान और एआईएफएफ तकनीकी समिति के अध्यक्ष आईएम विजयन ने न केवल राष्ट्रीय टीम के साथ बल्कि क्लब स्तर पर भी इतिहास रच दिया था। वह 1996-97 में नेशनल फुटबॉल लीग (एनएफएल) के उद्घाटन सत्र में खिताब जीतने वाली जेसीटी टीम का हिस्सा थे। विजयन के अनुसार, एएफसी द्वारा अनुमोदित रोडमैप के अनुसार हीरो इंडियन सुपर लीग में पदोन्नति के अवसरों की शुरूआत के साथ, यह सीजन हीरो आई-लीग के लिए भी एक नई शुरूआत है।

तीन बार के एआईएफएफ प्लेयर आफ द ईयर ने कहा, "हीरो आई-लीग हमेशा से देश के सबसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंटों में से एक रहा है और आने वाला सीजन ऐतिहासिक होने वाला है। मेरे पास 1996-97 में जेसीटी के साथ उद्घाटन एनएफएल सीजन की बहुत अच्छी यादें हैं। हमने लीग जीती और हजारों प्रशंसकों को देखकर रोमांचित हो गए, चाहे हम केरल, गोवा या कोलकाता में ही क्यों न खेले हों।"

विजयन इस बात से खुश हैं कि गोकुलम केरल इस सीजन में अपने पहले घरेलू मैच मंजेरी से खेलेगा। मंजेरी को आई-लीग मैचों की मेजबानी मिलना मलप्पुरम के लिए अच्छी खबर है। स्थानीय लोगों में फुटबॉल को लेकर बहुत जुनून है और मुझे यकीन है कि वे संतोष ट्रॉफी की तरह बड़ी संख्या में स्टेडियम में उमड़ेंगे।

केरल ने इस साल अप्रैल में फाइनल में बंगाल पर जीत के साथ संतोष ट्रॉफी जीती। मलप्पुरम के प्रशंसकों को अब हीरो आई-लीग के शहर में आने का बेसब्री से इंतजार है।

विजयन ने आगे कहा, "पिछले दो हीरो आई-लीग सीजन पूरी तरह से कोलकाता में महामारी के कारण आयोजित किए गए थे और दोनों मौकों पर गोकुलम केरल जीता था, इस प्रकार प्रतियोगिता जीतने वाली केरल पहली टीम बन गई। केरल की एक टीम के लिए कोलकाता में लगातार हीरो आई-लीग खिताब जीतना अभूतपूर्व था। यह सीजन गोकुलम के लिए विशेष होगा क्योंकि वे दो बार के गत चैंपियन के रूप में अपने प्रशंसकों के सामने घर लौटेंगे।

भारत के पूर्व स्ट्राइकर ने स्वीकार किया कि गोकुलम केरल और केरल ब्लास्टर्स के बीच उनके गृह राज्य में आईएसएल डर्बी की संभावना उन्हें उत्साहित करती है।

Also Read: Cricket Tales

विजयन ने आगे कहा, "अगर गोकुलम केरल फिर से हीरो आई-लीग जीतता है और आईएसएल में पदोन्नत हो जाता है, तो यह केरल के फुटबॉल इतिहास में एक बड़ा मोड़ होगा। केरल के डर्बी में भारत के सबसे जोशीले डर्बी में से एक होने की पूरी क्षमता है। गोकुलम को मालाबार क्षेत्र से भरपूर सहयोग मिलेगा।"


TAGS