Advertisement
Advertisement
Advertisement

बैडमिंटन वल्र्ड फेडरेशन ने नई स्पिन सर्व पर अंतरिम प्रतिबंध जारी किया

विश्व बैडमिंटन महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) ने एक नए स्पिन-सर्व पर शुक्रवार को अस्थायी प्रतिबंध लगा दिया, जिस पर हाल ही में दुनिया के शीर्ष बैडमिंटन खिलाड़ियों का ध्यान गया था। मार्च में पोलिश ओपन 2023 में दूसरे दौर में...

Advertisement
IANS News
By IANS News May 13, 2023 • 12:51 PM
BWF issues an interim ban on new 'spin serve'
BWF issues an interim ban on new 'spin serve' (Image Source: Google)

विश्व बैडमिंटन महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) ने एक नए स्पिन-सर्व पर शुक्रवार को अस्थायी प्रतिबंध लगा दिया, जिस पर हाल ही में दुनिया के शीर्ष बैडमिंटन खिलाड़ियों का ध्यान गया था।

मार्च में पोलिश ओपन 2023 में दूसरे दौर में डेनमार्क के युगल खिलाड़ी मार्कस रिंडशोज ने पहली बार नई स्पिन सर्विस का इस्तेमाल किया था। तब से, इस अभिनव चाल ने अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन में रोष पैदा कर दिया, दुनिया भर के खिलाड़ियों ने इस नई तकनीक को सीखने के लिए अपना हाथ आजमाया।

बैडमिंटन के वैश्विक शासी निकाय के बयान में कहा गया है, बीडब्ल्यूएफ परिषद ने 29 मई 2023 तक तुरंत प्रभावी नए स्पिन सर्व के उपयोग पर रोक लगाने के लिए बैडमिंटन के नियमों में प्रायोगिक बदलाव के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

बैडमिंटन के बीडब्ल्यूएफ कानून की धारा 4.1 के 9.1.5 में संशोधन में अब कहा गया है कि सर्वर स्पिन को जोड़े बिना शटल को छोड़ देगा, और सर्वर का रैकेट शुरू में शटल के आधार से टकराएगा। प्रायोगिक भिन्नता का पालन करने में कोई भी विफलता कानून के परिणामस्वरूप एक गलती होगी।

अंतरिम प्रतिबंध 29 मई, 2023 तक सभी बीडब्लूएफ स्वीकृत अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंटों पर तुरंत प्रभाव से लागू होता है।

स्पिन सर्व तकनीक में, सर्वर कॉर्क को मध्य उंगली और अंगूठे के बीच फंसाता है और रैकेट के साथ नेट पर भेजने से पहले कैरम स्ट्राइक मोशन के साथ इसे स्पिन करने की कोशिश करता है। मारने से पहले कॉर्क को घुमाकर, यह एक अकल्पनीय स्पिन पैदा करता है जो प्राप्त करने वाले खिलाड़ी के लिए इसे उठाना मुश्किल बनाता है।

स्पिन सर्व पर प्रतिबंध लगाने के फैसले पर बीडब्ल्यूएफ प्रमुख पोल-एरिक होयर ने कहा कि नया स्पिन सर्व साइडक सर्व या एस-सर्व के समान है, जिस पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।

एस-सर्व में उल्टे शटल के पंखों को किनारे से काटना शामिल था, जिससे यह बेतरतीब ढंग से घूमता था जिससे रिसीवर को अपनी वापसी को नियंत्रित करने में कठिनाई होती थी। एस-सर्व इतना प्रभावी था कि कई लोगों को लगा कि यह खेल को बर्बाद कर रहा है, अंतत:, 1 जुलाई, 1982 को खेल के अंतरराष्ट्रीय शासी निकाय द्वारा इस पर प्रतिबंध लगा दिया गया।

बीडब्ल्यूएफ हमारे खेल में नवाचार करने वाले खिलाड़ियों का स्वागत करता है और कोर्ट पर प्रतिस्पर्धात्मक लाभ बनाने के लिए तकनीकों के साथ प्रयोग करता है। हालांकि, हमें बीडब्ल्यूएफ एथलीट्स कमीशन समेत बैडमिंटन समुदाय के भीतर से प्रतिक्रिया के कई बिंदु प्राप्त हुए हैं, जिसमें कहा गया है कि स्पिन सर्व से खेल पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

होयर के हवाले से बीडब्ल्यूएफ वेबसाइट ने कहा, आंतरिक रूप से यह भी देखा गया है कि इस स्पिन सर्व में साइडेक सर्व के समान कई विशेषताएं हैं, जिसकी अनुमति नहीं है। इसलिए, एक विशेषज्ञ पैनल ने 27 मई, 2023 को आगामी बीडब्ल्यूएफ एजीएम में सदस्यता के साथ आगे परामर्श होने तक स्पिन सर्व को अस्वीकार करने की सिफारिश की है।

बीडब्ल्यूएफ ऐसे परि²श्य से भी बचना चाहता था जहां आगामी बीडब्ल्यूएफ सुदीरमन कप फाइनल 2023, और अन्य अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट, नए स्पिन सर्व का परीक्षण करने और अंतत: प्रतियोगिताओं को बाधित करने के लिए मंच हो सकते हैं।

Also Read: IPL T20 Points Table

उन्होंने कहा,इस तरह, बीडब्ल्यूएफ काउंसिल ने इस प्रायोगिक बदलाव को स्पिन सर्व की अनुमति नहीं देने के लिए सबसे अच्छा महसूस किया, जब तक कि बीडब्ल्यूएफ काउंसिल 29 मई को आगे की चर्चा और विचार-विमर्श के लिए फिर से बैठक नहीं करती।


Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement