X close
X close

बीयर पर प्रतिबंध और अन्य विवादों के बावजूद फीफा उत्सव जोरों पर

दोहा, 19 नवंबर फुटबॉल, पंखे और झंडे। ये तीन शब्द कतर को बड़ी संख्या में अंतरराष्ट्रीय प्रशंसकों, प्रवासियों और कतर के रूप में एक नया रूप देते हैं, जो रविवार से शुरू होने वाले भव्य कार्यक्रम से 24 घंटे पहले फीफा विश्व कप कतर 2022 की उत्सव की भावना में डूबे हुए हैं।

IANS News
By IANS News November 19, 2022 • 20:15 PM
Festive spirit outshines controversies a day ahead of FIFA World Cup.
Image Source: IANS

फुटबॉल, पंखे और झंडे। ये तीन शब्द कतर को बड़ी संख्या में अंतरराष्ट्रीय प्रशंसकों, प्रवासियों और कतर के रूप में एक नया रूप देते हैं, जो रविवार से शुरू होने वाले भव्य कार्यक्रम से 24 घंटे पहले फीफा विश्व कप कतर 2022 की उत्सव की भावना में डूबे हुए हैं।

टूर्नामेंट से पहले अंतिम सप्ताहांत, शुक्रवार को झंडे और रंगीन जर्सी में पुरुषों और महिलाओं के समूहों को फैन जोन और उत्सव की मेजबानी करने वाले स्थानों के आसपास देखा जा सकता है। अर्जेंटीना की सियान और सफेद जर्सी और ब्राजील की टीम के पीले और हरे रंग हावी रहे हैं क्योंकि दोहा की सड़कों पर फुटबॉल का जश्न तेजी के साथ बनाया जा रहा है।

केरल के एक भारतीय मोहम्मद शाहिद ने कहा, जो लुसैल बुलेवार्ड में ब्राजील की राष्ट्रीय टीम की जर्सी पहने हुए थे, जिसे विश्व कप के लिए झंडे और रोशनी से सजाया गया है, हम भाग्यशाली हैं कि फीफा विश्व कप के दौरान कतर में रह रहे हैं क्योंकि टूर्नामेंट के लिए दुनिया भर से इतने सारे प्रशंसक यहां जुटे हुए हैं।

सुपरमार्केट और झंडे और जर्सी बेचने वाली अन्य दुकानों पर पूछताछ से पता चला कि ब्राजील की जर्सी और झंडे की खरीदारी सबसे ज्यादा रही है। भारतीय युवती आमना सिद्दीकी अल वाकरा के एक सुपरमार्केट में अपने पिता से ब्राजीलियाई उत्पादक खरीदने के लिए विनती करती हुई पाई गई।

ऐसा लगता है कि विश्व कप की खुशमिजाजी की भावना ने अंतरराष्ट्रीय समाचार आउटलेट्स, विशेष रूप से पश्चिमी देशों से संबंधित कई आरोपों को खत्म कर दिया है। अंतर्राष्ट्रीय मीडिया में कई लेखों ने कतर पर उंगली उठाई है, मानवाधिकारों के उल्लंघन और श्रमिकों के अधिकारों के दुरुपयोग का आरोप लगाया है क्योंकि देश ने विश्व कप के लिए आठ उन्नत स्टेडियम बनाए हैं। कतर आरोपों से इनकार कर रहा है और सभी आलोचना के खिलाफ पीछे हट गया है।

विश्व कप में मादक पेय की बिक्री की पश्चिमी समाचार पत्रों में गर्मागर्म चर्चा बनी हुई है, कुछ लोगों ने बीयर की अत्यधिक कीमत के रूप में बिक्री की आलोचना की है। टूर्नामेंट से कुछ हफ्ते पहले तक, यह अभी भी स्पष्ट नहीं था कि रूढ़िवादी मुस्लिम देश में मैच स्थलों और प्रशंसक क्षेत्रों में शराब बेची जाएगी या नहीं, जहां शराब की बिक्री को सख्ती से विनियमित किया जाता है।

फीफा ने शुक्रवार को अटकलों को समाप्त कर दिया जब उसने आठ स्टेडियमों के पास मादक पेय पदार्थो की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की, जहां कतर में विश्व कप मैच खेले जाएंगे।

विश्व फुटबॉल संस्था ने अपनी वेबसाइट पर एक बयान में कहा, मेजबान देश के अधिकारियों और फीफा के बीच चर्चा के बाद, कतर के फीफा विश्व कप 2022 स्टेडियम की परिधि से बीयर की बिक्री के बिंदुओं को हटाते हुए, फीफा फैन फेस्टिवल, अन्य प्रशंसक स्थलों और लाइसेंस प्राप्त स्थानों पर मादक पेय पदार्थों की बिक्री पर ध्यान केंद्रित करने का निर्णय लिया गया है।

घोषणा का तात्पर्य है कि फीफा फैन फेस्टिवल में शराब बेची जाएगी, जो देश में निर्दिष्ट स्थानों पर आयोजित की जाएगी जहां हजारों प्रशंसक विशाल स्क्रीन पर मैच देखने के लिए एकत्रित होंगे।

विश्व फुटबॉल निकाय के बयान में कहा गया है, फीफा यह सुनिश्चित करना जारी रखेगा कि स्टेडियम और आसपास के क्षेत्र सभी प्रशंसकों के लिए एक सुखद, सम्मानजनक और सुखद अनुभव प्रदान करें।

मैच के लिए नामित रेफरी :

रविवार को अल बायत स्टेडियम में कतर और इक्वाडोर के बीच खेले जाने वाले उद्घाटन मैच के लिए इटली के डेनियल ओरसाटो को रेफरी के रूप में चुना गया है। 46 वर्षीय, यूरोप के सबसे अनुभवी रेफरी में से एक हैं, जो 2010 से एक खेल अधिकारी हैं। वह रूस में फीफा विश्व कप के 2018 सीजन में एक वीडियो सहायक रेफरी थे।

घाना और कोस्टा रिका की टीमें पहुंचीं

घाना की राष्ट्रीय टीम विश्व कप में भाग लेने के लिए शुक्रवार को दोहा पहुंची। अफ्रीकी पक्ष पुर्तगाल, उरुग्वे और दक्षिण कोरिया के साथ ग्रुप एच का हिस्सा है। घाना 28 नवंबर को दक्षिण कोरिया का सामना करने से पहले, 2 दिसंबर को उरुग्वे का सामना करके ग्रुप चरण के समापन से पहले, पुर्तगाल का सामना करके अपना विश्व कप अभियान शुरू करेगा।

ग्रुप ई में शामिल कोस्टा रिका की टीम भी शुक्रवार को दोहा पहुंची। समूह की अन्य टीमें स्पेन, जर्मनी और जापान हैं। कोस्टा रिका 23 नवंबर को अल थुमामा स्टेडियम में स्पेन का सामना करके, 27 नवंबर को अहमद बिन अली स्टेडियम में जापान का सामना करने से पहले और 1 दिसंबर को अल बायत स्टेडियम में जर्मनी का सामना करके ग्रुप चरण का समापन करेगा।

एचएमए/एएनएम

 

Also Read: क्रिकेट के अनोखे किस्से

This story has not been edited by Cricketnmore staff and is auto-generated from a syndicated feed


TAGS