Advertisement

एआईएफएफ फुटसल क्लब चैंपियनशिप शनिवार को गुजरात में शुरू होगी

AIFF Futsal Club Championship: एआईएफएफ फुटसल क्लब चैंपियनशिप का तीसरा संस्करण शनिवार को स्वर्णिम गुजरात स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी में शुरू होगा।

Advertisement
IANS News
By IANS News June 21, 2024 • 17:26 PM
AIFF Futsal Club Championship to begin on Saturday in Gujarat
AIFF Futsal Club Championship to begin on Saturday in Gujarat (Image Source: IANS)
AIFF Futsal Club Championship: एआईएफएफ फुटसल क्लब चैंपियनशिप का तीसरा संस्करण शनिवार को स्वर्णिम गुजरात स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी में शुरू होगा।

19 टीमें 16 दिनों तक फ़ाइनल में जगह बनाने और सात जुलाई को ट्रॉफी उठाने के लिए भिड़ेंगी। इन टीमों को पांच पांच के तीन ग्रुपों ए, बी और सी में बांटा गया है जबकि ग्रुप डी में चार टीमें होंगी। प्रत्येक ग्रुप से शीर्ष दो टीमें क्वार्टरफाइनल में पहुंचेंगी।

इस चैंपियनशिप के पहले दो संस्करण दिल्ली में आयोजित हुए थे। यह पहला मौका होगा जब टूर्नामेंट देश की राजधानी से बाहर खेला जाएगा।

गुजरात के लिए बड़ौदा फुटबॉल अकादमी राज्य का झंडा ऊपर रखेगी। पहले संस्करण में उसे ग्रुप चरण में बाहर होना पड़ा था और इस बार वह पहले संस्करण से बेहतर प्रदर्शन करना चाहेगी।

उन्हें ग्रुप सी में स्पीड फ़ोर्स एफसी (तेलंगाना), जो पिछले वर्ष सेमीफाइनल से चूक गयी थी, के साथ रखा गया है। ग्रुप की अन्य तीन टीमें - एफसी थिरिस्टर, रामहलुन वेंगई (मिजोरम), गुवाहाटी सिटी एफसी (असम) और एम्बेलिम स्पोर्ट्स क्लब (गोवा) हैं। ग्रुप की अन्य तीन टीमें चैंपियनशिप में पदार्पण करेंगी।

ग्रुप ए में एआईएफएफ फुटसल क्लब चैम्पियनशिप में पदार्पण करने वाली तीन टीमें भी शामिल हैं - एमयूएम - मिल्लत एफसी (महाराष्ट्र), कॉर्बेट एफसी (उत्तराखंड) और न्येनशेन एफसी (नागालैंड)। तेलोंगजेम एफसी और अफूयेमी एफसी के बाद तीन वर्षों में नागालैंड का प्रतिनिधित्व करने वाली यह तीसरी अलग टीम होगी, जबकि महाराष्ट्र और उत्तराखंड का पहली बार प्रतिनिधित्व किया जाएगा।

समूह में पिछले राष्ट्रीय अनुभव वाले क्लबों में मणिपुर की क्लासिक फुटबॉल अकादमी (2021-22) और ओडिशा की स्पोर्ट्स ओडिशा (2022-23) शामिल हैं।

ग्रुप बी में गत चैंपियन मिनर्वा अकादमी एफसी शामिल है, जिसने फाइनल में मोहम्मडन स्पोर्टिंग पर पेनल्टी शूट-आउट जीत की बदौलत पिछले साल का संस्करण जीता था। ग्रुप चरण में पंजाब की टीम के खिताब की रक्षा की राह में इलेक्ट्रिक वेंग फुटसल क्लब (मिजोरम), बैंगलोर एरो एफसी (कर्नाटक), सतवीर एफसी (हरियाणा) और गोल हंटर्ज एफसी (दिल्ली) खड़े हैं।

मिनर्वा अकादमी और इलेक्ट्रिक वेंग के बीच पिछले सीज़न के सेमीफाइनल का रीमैच, जिसे मिनर्वा अकादमी ने एक उच्च स्कोरिंग थ्रिलर में 13-8 से हराया था, ग्रुप चरण के सबसे प्रतीक्षित मुकाबलों में से एक है।

बेंगलुरु एरोज अपनी शुरुआत करेगी, जबकि सतवीर एफसी टूर्नामेंट में हरियाणा का प्रतिनिधित्व करने वाली पहली टीम बन जाएगी। गोल हंटर्ज, जो पिछले साल ग्रुप चरण में बाहर हो गए थे, एक कदम बेहतर जाने की उम्मीद करेंगे।

ग्रुप डी, चौथे और अंतिम ग्रुप में चार टीमें शामिल हैं, जिनमें उद्घाटन संस्करण की चैंपियन दिल्ली एफसी भी शामिल है। पिछले साल सेमीफाइनल में मोहम्मडन स्पोर्टिंग से 6-7 से हारने के बाद वे अपने खिताब का बचाव करने में असफल रहे।

समूह की अन्य तीन टीमें एआईएफएफ फुटसल क्लब चैंपियनशिप में अपनी पहली उपस्थिति दर्ज कराएंगी - कासा बड़वानी सॉकर क्लब (मध्य प्रदेश), गोलाज़ो एफसी (हिमाचल प्रदेश) और जेसीटी फुटबॉल अकादमी (पंजाब)।

ग्रुप चरण 22 जून से 1 जुलाई तक चलेगा। क्वार्टर फाइनल 3 जुलाई को खेला जाएगा, इसके बाद सेमीफाइनल 5 जुलाई को और फाइनल 7 जुलाई को 19:00 बजे खेला जाएगा।

टूर्नामेंट को इंडियन फुटबॉल यूट्यूब चैनल पर लाइव स्ट्रीम किया जाएगा।


Advertisement
Advertisement
Advertisement