Advertisement
Advertisement

कश्मीर से केरल तक खोज की एक नई यात्रा पर निकल पड़ा है आई-लीग 2023-24

AIFF League Committee: नई दिल्ली, 27 अक्टूबर (आईएएनएस) आई-लीग 2023-24 सीज़न शनिवार को काफी काव्यात्मक ढंग से शुरू हो रहा है, जिसमें एक मैच लीग के सबसे उत्तरी छोर, कश्मीर में और दूसरा बाद में सबसे दक्षिणी कोने, केरल में होगा।

Advertisement
IANS News
By IANS News October 27, 2023 • 17:30 PM
AIFF League Committee meets to reach decisions on I-League, IWL and 3rd Division League
AIFF League Committee meets to reach decisions on I-League, IWL and 3rd Division League (Image Source: IANS)
AIFF League Committee:

नई दिल्ली, 27 अक्टूबर (आईएएनएस) आई-लीग 2023-24 सीज़न शनिवार को काफी काव्यात्मक ढंग से शुरू हो रहा है, जिसमें एक मैच लीग के सबसे उत्तरी छोर, कश्मीर में और दूसरा बाद में सबसे दक्षिणी कोने, केरल में होगा।

रियल कश्मीर और गोकुलम केरल एफसी आई-लीग के इस संस्करण के मेजबान होने के नाते, दोनों प्रभुत्व और शीर्ष श्रेणी के प्रदर्शन की विरासत रखते हैं, और जब घरेलू मैदान में खेलने की बात आती है, तो यह दुर्गम किले के रूप में कार्य करता है।

कुछ नए चेहरों के साथ, निगाहें उन दिग्गजों पर अधिक होंगी जो टूर्नामेंट में अपनी छाप छोड़ने और खेल के ऊंचे स्तरों पर चढ़ने की कोशिश करेंगे।

रियल कश्मीर बनाम राजस्थान यूनाइटेड एफसी

हालाँकि रियल कश्मीर का राजस्थान यूनाइटेड के साथ मैचअप उस मैच की पुनरावृत्ति जैसा प्रतीत होता है जो पिछले सीज़न के अंतिम दौर के मुकाबलों का हिस्सा था, लेकिन बीते सात महीनों में बहुत कुछ हुआ है।

रियल कश्मीर का प्रबंधन स्थानीय महान इशाक अहमद द्वारा किया जाएगा, जिनके मार्गदर्शन में हाल ही में भारत ने भूटान में सैफ चैंपियनशिप जीती थी।

रियल कश्मीर द्वारा कुछ युवा प्रतिभाओं के अनुबंध के साथ कुछ रोमांचक स्थानीय चेहरे देर-सबेर लीग में पदार्पण करेंगे।

अहमद ने मैच की पूर्व संध्या पर कहा, “यह पूरी तरह से नई टीम है और यहां तक ​​कि कोचिंग स्टाफ भी नया है। मालिक के साथ मेरी पहली बातचीत में, यह स्पष्ट हो गया कि वह स्थानीय खिलाड़ियों को अधिक अवसर देने में रुचि रखते थे।”

पुष्पेंद्र कुंडू, पिछले सीज़न से अपने क्लबों द्वारा बरकरार रखे गए केवल दो भारतीय प्रबंधकों में से एक होने के नाते, राजस्थान यूनाइटेड एफसी का नेतृत्व करेंगे। टीम में गहराई की कमी और अनुभवहीन खिलाड़ियों को साइन करने के कारण, राजस्थान यूनाइटेड एफसी अपने औसत प्रदर्शन और 2022 सीज़न में अंक तालिका के मध्य में रहने के कारण चोकर्स का बोझ झेल रही है।

गोल में सेना के जवान भबिंद्र मल्ला ठाकुरी और मिडफील्ड में रोनाल्डो सिंह के रहने से टीम में और ताकत आएगी। हार्दिक भट्ट की मुंबई सिटी प्रवास से वापसी निस्संदेह खिलाड़ी और क्लब के लिए भी फायदेमंद साबित होगी।

गोकुलम केरल एफसी बनाम इंटर काशी एफसी

गोकुलम केरल एफसी वह टीम है जो पिछले सीज़न के नतीजों के बाद सबसे अधिक थका हुआ महसूस कर रही है। डोमिंगो ओरमास को क्लब का नया प्रबंधक नामित किया गया है, और स्पैनियार्ड के लिए अपने पहले गेम में कमान में तत्काल प्रभाव डालना आवश्यक हो सकता है।

डोमिंगो ओरमास ने कहा,“हमारे पास एक लंबा प्री-सीज़न था; मैं कहूंगा कि यह लगभग दो प्री-सीज़न जैसा था। क्लब की महत्वाकांक्षाएँ स्पष्ट रूप से पदोन्नति पाने की हैं, लेकिन हमें इसे हासिल करने के लिए मैच दर मैच ध्यान केंद्रित करना होगा। हमारे पास एक मजबूत टीम है, लेकिन मैं चाहता हूं कि वे दीर्घकालिक लक्ष्य के बारे में न सोचें बल्कि मैच दर मैच आगे बढ़ें।”

यह स्पष्ट नहीं है कि प्रबंधन ने भारत के पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी अनस एडाथोडिका को सेवानिवृत्ति से बाहर आने और वापसी के लिए कैसे मनाया, लेकिन उनका अनुभव निस्संदेह उस टीम की मदद करेगा जिसने पिछले सीज़न में एक दर्जन से अधिक गोल किए थे - जिनमें से कई गोल अभियान के अंत में आए थे।

मैच में दो स्पेनिश कोच भी एक-दूसरे के खिलाफ आमने-सामने होंगे, इंटर काशी एफसी के मुख्य कोच कार्लोस सैंटामारिना ने कुछ समय के लिए क्लब के भीतर और बाहर बातचीत को न्यूनतम रखा है, इसके बजाय हाथ में मैच पर ध्यान केंद्रित किया है।

कार्लोस सैंटामारिना ने कहा, "गोकुलम के खिलाफ शुरुआत करना कठिन है, लेकिन कई खिलाड़ियों के पास जबरदस्त अनुभव है और मैं उन पर और उनकी जीत हासिल करने की क्षमता पर विश्वास करता हूं।"

पूर्व में जमशेदपुर एफसी के पीटर हार्टले, भारत के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी जैकीचंद सिंह और सुमीत पासी, युवा संभावनाओं वाले बेयोंग कोजुम और निकुम ग्यामर के साथ-साथ दिग्गज अरिंदम भट्टाचार्य जैसे बड़े नाम नए नाम हैं जिन पर इंटरकाशी एफसी ने हस्ताक्षर किए हैं।


Advertisement
Advertisement
Advertisement