Advertisement
Advertisement

वापसी करने वाले सितारों में नडाल, ओसाका, केर्बर; किर्गियोस और रादुकानु प्रवेश सूची से गायब

Australian Open: मेलबर्न, 7 दिसंबर (आईएएनएस) 2024 ऑस्ट्रेलियन ओपन एकल प्रवेश सूची की घोषणा गुरुवार को की गई, जिसमें पूर्व चैंपियन राफेल नडाल और नाओमी ओसाका जनवरी में मेलबर्न पार्क में अपनी वापसी की योजना बना रहे हैं। एकल प्रविष्टि में दुनिया के नंबर 1 खिलाड़ी नोवाक जोकोविच और इगा स्वीयाटेक मुख्य भूमिका में होंगे।

Advertisement
IANS News
By IANS News December 07, 2023 • 15:14 PM
Australian Open: Nadal, Osaka, Kerber among stars making comebacks; Kyrgios, Raducanu missing from e
Australian Open: Nadal, Osaka, Kerber among stars making comebacks; Kyrgios, Raducanu missing from e (Image Source: IANS)
Australian Open:

मेलबर्न, 7 दिसंबर (आईएएनएस) 2024 ऑस्ट्रेलियन ओपन एकल प्रवेश सूची की घोषणा गुरुवार को की गई, जिसमें पूर्व चैंपियन राफेल नडाल और नाओमी ओसाका जनवरी में मेलबर्न पार्क में अपनी वापसी की योजना बना रहे हैं। एकल प्रविष्टि में दुनिया के नंबर 1 खिलाड़ी नोवाक जोकोविच और इगा स्वीयाटेक मुख्य भूमिका में होंगे।

दुनिया की नंबर 2 आर्यना सबालेंका अपने 2023 के खिताब का बचाव करने के लिए लौटेंगी, जैसा कि जोकोविच ने किया था, जो मेलबर्न पार्क में रिकॉर्ड-विस्तारित 11वें ऑस्ट्रेलियन ओपन पुरुष एकल खिताब का लक्ष्य रखेंगे।

पूर्व चैंपियन नडाल और ओसाका जनवरी में मेलबर्न पार्क में वापसी करने वाली एंजेलिक केर्बर के साथ शामिल हो गए, जो उनकी संबंधित ग्रैंड स्लैम यात्रा में एक महत्वपूर्ण घटना रही है।

बाएं कूल्हे की सर्जरी के कारण लगभग एक साल बाहर रहने के बाद, नडाल ने ब्रिस्बेन इंटरनेशनल में अपना पहला कदम वापस रखने की योजना की घोषणा की।

37 वर्षीय स्पैनियार्ड, जो 2023 में दूसरे दौर में अपने ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब की रक्षा से चूक गए और पूरे सीज़न में फिर से नहीं खेले, विश्व नंबर 663 पर गिर गए हैं और अपनी वापसी के लिए नंबर 9 की संरक्षित रैंकिंग का उपयोग करेंगे।

2019 की विजेता ओसाका और 2016 की टाइटलिस्ट केर्बर दोनों ने क्रमशः नंबर 46 और नंबर 31 की विशेष रैंकिंग के माध्यम से प्रवेश किया है। पूर्व चैंपियन ओसाका और केर्बर मातृत्व अवकाश से वापसी जारी रख रही हैं।

ओसाका, जो ब्रिस्बेन में अपनी वापसी शुरू करने वाली है, ने जुलाई में बेटी शाई को जन्म दिया; यूनाइटेड कप में वापसी करने वाली केर्बर ने फरवरी में बेटी लियाना को जन्म दिया।

ओसाका और केर्बर सात महिला खिलाड़ियों में से दो हैं, जिन्होंने विशेष रैंकिंग का उपयोग करके सीधे 2024 के पहले ग्रैंड स्लैम मुख्य ड्रॉ में प्रवेश किया है। अन्य पांच जेनिफर ब्रैडी, अजला टोमलजानोविक, शेल्बी रोजर्स, अमांडा अनिसिमोवा और कैटी मैकनेली हैं।

ऑस्ट्रेलियाई स्टार निक किर्गियोस और पूर्व यूएस ओपन चैंपियन एम्मा रादुकानु 2024 ऑस्ट्रेलियन ओपन प्रवेश सूची से उल्लेखनीय रूप से अनुपस्थित थे।

विश्व के पूर्व 13वें नंबर के खिलाड़ी किर्गियोस की जनवरी में घुटने की सर्जरी हुई थी। हालाँकि, विंबलडन में उनकी वापसी की योजना तब रद्द हो गई जब उनकी कलाई में लिगामेंट फट गया।

हालाँकि, राडुकानु को ऑस्ट्रेलियन ओपन 2024 क्षेत्र में शामिल होने की उम्मीद है, क्योंकि उन्होंने अप्रैल में स्टटगार्ट में जेलेना ओस्टापेंको से हारने के बाद से कोई मैच नहीं खेला है।

21 वर्षीय ब्रिटन ऑकलैंड में अपनी पहली प्रतिस्पर्धी प्रतियोगिता में वापसी करेंगी क्योंकि उनकी दोनों कलाइयों और टखने की सर्जरी हुई थी। नंबर 103 की संरक्षित रैंकिंग के साथ, रादुकानु वर्तमान में मुख्य ड्रॉ प्रवेश कट-ऑफ से छह स्थान बाहर है।

ऑस्ट्रेलियन ओपन 14 से 28 जनवरी तक चलेगा, जिसमें आर्यना सबालेंका का लक्ष्य महिला खिताब का बचाव करना है और जोकोविच पुरुष वर्ग में एक और जीत हासिल करना चाहते हैं।


Advertisement
Advertisement
Advertisement