Advertisement
Advertisement

भारत ने 17 पदक पक्के किये, आठ और सेमीफाइनल में पहुंचे

Jr World Boxing C: नई दिल्ली, 1 दिसंबर (आईएएनएस) मौजूदा एशियाई जूनियर चैंपियन निशा (52 किग्रा) और आकांशा (70 किग्रा) ने येरेवन (आर्मेनिया) में आईबीए जूनियर विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप 2023 के सातवें दिन छह अन्य भारतीय मुक्केबाजों के साथ पदक पक्के करने के लिए ठोस प्रदर्शन किया।

Advertisement
IANS News
By IANS News December 01, 2023 • 19:00 PM
Jr World Boxing C'ships: India assured of 17 medals as eight more reach semis
Jr World Boxing C'ships: India assured of 17 medals as eight more reach semis (Image Source: IANS)
Jr World Boxing C:

नई दिल्ली, 1 दिसंबर (आईएएनएस) मौजूदा एशियाई जूनियर चैंपियन निशा (52 किग्रा) और आकांशा (70 किग्रा) ने येरेवन (आर्मेनिया) में आईबीए जूनियर विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप 2023 के सातवें दिन छह अन्य भारतीय मुक्केबाजों के साथ पदक पक्के करने के लिए ठोस प्रदर्शन किया।

भारतीय लड़कियों ने एक बार फिर प्रभावी प्रदर्शन किया और सभी पांच मुक्केबाजों ने अपने-अपने मैच जीतकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। आकांशा (70 किग्रा) ने दिन की शुरुआत आक्रामक अंदाज में की, लेकिन उनकी प्रतिद्वंद्वी उज्बेकिस्तान की कुर्बोनबोएवा रेहोना ने अपने जवाबी हमले से भारतीय मुक्केबाज को परेशान कर दिया। हालाँकि, आकांशा ने अंततः विभाजित निर्णय के आधार पर 4-1 से जीत हासिल की।

दूसरी ओर, निशा (52 किग्रा) आयरलैंड की ग्रेस कॉनवे के लिए बहुत मजबूत साबित हुई क्योंकि उन्हें सर्वसम्मति से 5-0 के फैसले से विजेता घोषित किया गया। रेफरी द्वारा रूस की मारिया काजाओवा के खिलाफ दूसरे राउंड में मुकाबला रोकने के बाद सृष्टि ने 63 किग्रा में आसान जीत दर्ज की।

कृतिका (75 किग्रा) ने समान रूप से प्रभावशाली प्रदर्शन किया और अपनी प्रतिद्वंद्वी मेक्सिको की मेलेंडेज़ सांचेज़ को रेफरी द्वारा पहले दौर में बाउट रोककर मुकाबला जीतने से पहले शांत नहीं होने दिया।

विनी (57 किग्रा) ने त्रिनिदाद और टोबैगो की प्रतिद्वंद्वी नुनेज़ नाओमी द्वारा वॉकओवर दिए जाने के बाद सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

इस बीच, देश के लिए लड़कों के वर्ग में यह एक मिश्रित दिन था क्योंकि पांच प्रतिस्पर्धी मुक्केबाजों में से तीन ने अंतिम चार में जगह बनाई। हेमंत सांगवान (80+किग्रा) और सिकंदर (48किग्रा) ने अपने विरोधियों क्रमशः बुल्गारिया के बाचेवस्की रोसेलिन और किर्गिस्तान के उरमानोव रामज़िदीन से बेहतर प्रदर्शन किया और 5-0 के समान निर्णय के साथ मुकाबला जीत लिया।

75 किग्रा क्वार्टर फाइनल में, साहिल को उज्बेकिस्तान के रुसलान एसानोव के खिलाफ कड़ी मेहनत करनी पड़ी, लेकिन भारतीय ने प्रभावशाली त्वरित चाल और बेहतर निर्णय लेने का प्रदर्शन करते हुए 3-2 के विभाजित निर्णय से जीत हासिल की।

एम. कबिराज सिंह (63 किग्रा) और राहुल कुंडू (70 किग्रा) को क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा।

आठ और पदकों के साथ, भारत की कुल पदक संख्या अब 17 हो गई है क्योंकि मेघा (80 किग्रा) ने शुरुआती दो राउंड में बाई मिलने के बाद पहले ही पदक पक्का कर लिया था।

12 लड़कियों सहित कुल 17 भारतीय मुक्केबाज सेमीफाइनल में प्रतिस्पर्धा करेंगे।


Advertisement
Advertisement
Advertisement