Advertisement
Advertisement

हरियाणा के मुख्यमंत्री ने एशियाई खेलों के पदक विजेताओं को सम्मानित किया

Manohar Lal Khattar: चंडीगढ़, 20 अक्टूबर (आईएएनएस) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने चीन में हाल ही में आयोजित 19वें एशियाई खेलों में पदक जीतने वाले राज्य के एथलीटों और कोचों को शुक्रवार को सम्मानित किया।

Advertisement
IANS News
By IANS News October 20, 2023 • 16:06 PM
Manohar Lal Khattar,
Manohar Lal Khattar, (Image Source: IANS)

Manohar Lal Khattar: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने चीन में हाल ही में आयोजित 19वें एशियाई खेलों में पदक जीतने वाले राज्य के एथलीटों और कोचों को शुक्रवार को सम्मानित किया।

जहां स्वर्ण पदक जीतने वाले एथलीटों को 3 करोड़ रुपये का नकद इनाम दिया गया, वहीं रजत पदक विजेताओं और कांस्य पदक विजेताओं को क्रमशः 1.5 करोड़ रुपये और 75 लाख रुपये से सम्मानित किया गया।

पुरस्कारों के अलावा, विजेताओं को प्रशंसा पत्र और नौकरी के प्रस्ताव पत्र भी दिए गए।

करनाल में एक राज्य स्तरीय समारोह में, जहां पदक विजेता और भाग लेने वाले खिलाड़ी दोनों मौजूद थे, मुख्यमंत्री ने कहा कि चाहे ओलंपिक हो, पैरालिंपिक हो या खेलो इंडिया, हरियाणवी खिलाड़ियों ने अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन से देश और राज्य को गौरवान्वित किया है।

इस अवसर पर, मुख्यमंत्री ने एथलीटों के लिए प्रमुख घोषणाएं कीं, जिनमें शूटिंग खेलों को बढ़ावा देने के लिए झज्जर जिले के निमाना गांव और पंचकुला के सेक्टर 32 में शूटिंग रेंज की स्थापना, यमुनानगर जिले के तेजली स्टेडियम में दो तीरंदाजी केंद्र और फ़रीदाबाद में जिला खेल परिसर की स्थापना शामिल है।

उन्होंने कहा कि सरकार गांवों और कस्बों में आयोजित स्थानीय खेल आयोजनों के लिए खेल उपकरण उपलब्ध कराने के लिए एक नीति बनाएगी ताकि एथलीटों को आवश्यक उपकरणों तक पहुंच मिल सके।

उन्होंने यह भी घोषणा की कि छोटे और स्थानीय खेल आयोजनों के विजेताओं, जो राष्ट्रीय खेलों की सूची में शामिल नहीं हैं, को ऐसे स्थानीय खेलों को प्रोत्साहित करने और बढ़ावा देने के लिए मुख्यधारा के खेलों के समान नकद पुरस्कार प्राप्त होंगे।

अभिनंदन समारोह से पहले मुख्यमंत्री ने खेलो इंडिया योजना के तहत राज्य में 10 खेलो इंडिया केंद्रों का उद्घाटन किया। वे अंबाला, फ़रीदाबाद, पलवल, यमुनानगर, जिंद, झज्जर, चरखी दादरी, कुरूक्षेत्र, कैथल और भिवानी में स्थित हैं। केंद्र हरियाणा में खेल बुनियादी ढांचे के मानकों को बढ़ाएंगे।

मुख्यमंत्री ने केंद्रीय खेल मंत्री से आग्रह किया कि सभी 22 जिलों में केंद्र खुलना सुनिश्चित करते हुए शेष 17 जिलों में भी खेलो इंडिया केंद्र की स्थापना को मंजूरी दी जाये।


Advertisement
Advertisement
Advertisement