Advertisement
Advertisement

केल्विन किप्टम और उनके कोच की सड़क दुर्घटना में मौत

World Marathon: मैराथन के वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर केल्विन किप्टम और उनके कोच गेरवाइस हाकिज़िमाना का रविवार को पश्चिमी केन्या में एक कार एक्सीडेंट में निधन हो गया।

Advertisement
IANS News
By IANS News February 12, 2024 • 12:56 PM
World Marathon record holder Kelvin Kiptum, coach die in car crash
World Marathon record holder Kelvin Kiptum, coach die in car crash (Image Source: IANS)
World Marathon: मैराथन के वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर केल्विन किप्टम और उनके कोच गेरवाइस हाकिज़िमाना का रविवार को पश्चिमी केन्या में एक कार एक्सीडेंट में निधन हो गया।

एल्गेयो मारकवेट काउंटी के पुलिस कमांडर पीटर मुलिंगे के अनुसार, दुर्घटना रविवार रात 11 बजे (स्थानीय समय) एल्डोरेट-कप्टागट रोड पर हुई।

केन्याई अखबार डेली नेशन की रिपोर्ट के अनुसार, किप्टम टोयोटा प्रीमियो चला रहा थे। उनके साथ दो यात्री और सवार थे, जिसमें उनके कोच गेरवाइसऔर एक महिला थी जिनका नाम शेरोन कोस्गे बताया जा रहा है।

शेरोन कोस्गे गंभीर रूप से घायल हो गईं और उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जबकि एथलीट और उनके कोच ने इस हादसे में अपनी जान गंवा दी। जिसके बाद शवों को रेसकोर्स अस्पताल के मुर्दाघर में ले जाया गया।

काउंटी कमांडर ने कहा, "यह एक दुर्घटना थी, जिसमें विश्व मैराथन रिकॉर्ड धारक केल्विन किप्टम कार खुद ड्राइव कर रहे थे और उनके साथ अन्य लोग भी थे। किप्टम और हाकिज़िमाना की मौके पर ही मौत हो गई और शेरोन को एल्डोरेट के रेसकोर्स अस्पताल ले जाया गया।"

काउंटी कमांडर के अनुसार, किप्टम ने वाहन से नियंत्रण खो दिया, जिसके बाद कार सड़क से उतर गई और लगभग 60 मीटर दूर खाई में गिरने से पहले एक बड़े पेड़ से टकराई।

किप्टम हाल के वर्षों में रोड रनिंग में उभरने वाली सबसे रोमांचक नई संभावनाओं में से एक थी। उन्होंने तब सुर्खियां बटोरीं जब उन्होंने दिसंबर 2022 में वालेंसिया में मैराथन की शुरुआत करते हुए 2:01:53 का समय लेकर जीत हासिल की।

एक साल से भी कम समय के बाद अपनी तीसरी मैराथन में उन्होंने शिकागो में जीत हासिल करने के लिए 2:00:35 के साथ विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया।

उस प्रदर्शन के साथ वर्ष की शुरुआत में लंदन मैराथन में 2:01:25 के कोर्स रिकॉर्ड में उनकी जीत के साथ, उन्हें पुरुषों की आउट-ऑफ-स्टेडिया स्पर्धाओं के लिए 2023 विश्व एथलीट ऑफ द ईयर नामित किया गया।

केल्विन किप्टम ने 2019 में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर डेब्यू किया और लिस्बन हाफ मैराथन में 59:54 का समय लेकर पांचवें स्थान पर रहे। साथ ही उन्होंने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया। वह पेरिस ओलंपिक के लिए चुनी गई केन्याई टीम में थे।

विश्व एथलेटिक्स के अध्यक्ष सेबेस्टियन कोए ने कहा, "केल्विन किप्टम और उनके कोच गेरवाइस हाकिज़िमाना की क्षति के बारे में जानकर हम स्तब्ध और बहुत दुखी हैं। सभी विश्व एथलेटिक्स की ओर से, हम उनके परिवारों, दोस्तों, टीम के साथियों और केन्याई राष्ट्र के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं।"


Advertisement
Advertisement
Advertisement