X close
X close

फीफा विश्व कप: फीफा प्रमुख इन्फेंटिनो को उम्मीद, फुटबॉल दुनिया को करेगा एकजुट (Interview)

फीफा अध्यक्ष गियानी इन्फेंटिनो ने 2022 फीफा विश्व कप से पहले कहा कि फुटबॉल प्रशंसकों के लिए खेल अधिक बन चुका है और लोगों को एकजुट करने के लिए एक अद्वितीय जादू शक्ति है।

IANS News
By IANS News November 17, 2022 • 10:28 AM
World Cup: FIFA head Infantino expects football to unite world (interview)
Image Source: IANS

FIFA World Cup: फीफा अध्यक्ष गियानी इन्फेंटिनो ने 2022 फीफा विश्व कप से पहले कहा कि फुटबॉल प्रशंसकों के लिए खेल अधिक बन चुका है और लोगों को एकजुट करने के लिए एक अद्वितीय जादू शक्ति है।

इंडोनेशिया के बाली में चल रहे जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के दौरान, इन्फेंटिनो ने विश्व के नेताओं से तनाव और संघर्षों को दूर करने और कतर में 20 नवंबर से 18 दिसंबर तक होने वाले मेगा फुटबॉल कार्यक्रम का आनंद लेने का आह्वान किया।

 

इन्फेंटिनो ने बुधवार को एक विशेष साक्षात्कार में कहा, विश्व कप खुशी और एकता का अवसर होना चाहिए। इसे विश्व को अच्छा संदेश देना चाहिए।

इन्फेंटिनो ने कहा कि फुटबॉल भी एक महत्वपूर्ण आर्थिक गतिविधि है, जिसकी वैश्विक जीडीपी सैकड़ों अरबों अमेरिकी डॉलर है, जिससे लाखों नौकरियां पैदा होती हैं और आर्थिक विकास को गति मिलती है। यह विकास, आर्थिक विकास को बढ़ावा देता है।

इन्फेंटिनो को उम्मीद है कि कतर में फीफा विश्व कप को पांच अरब लोग देखेंगे, जो दुनिया की आधी से ज्यादा आबादी है।

2031 में फीफा महिला विश्व कप की मेजबानी के लिए चीन की योजना का उल्लेख करते हुए, इन्फेंटिनो ने कहा कि यह कदम, फुटबॉल क्लबों और युवा फुटबॉल में चीन की भागीदारी के साथ, फुटबॉल विकास में क्षेत्रीय असंतुलन को दूर करने में मदद करता है और खेल के समग्र विकास के लिए महत्वपूर्ण है।

इन्फेंटिनो को उम्मीद है कि कतर में फीफा विश्व कप को पांच अरब लोग देखेंगे, जो दुनिया की आधी से ज्यादा आबादी है।

Also Read: क्रिकेट के अनोखे किस्से

उन्होंने कहा कि फीफा चर्चा कर रहा है कि चीन में फुटबॉल संस्कृति को कैसे लागू किया जाए, जिससे युवा लड़कों और लड़कियों को एक-दूसरे के प्रति सम्मान सिखाने की उम्मीद के साथ फुटबॉल खिलाड़ी बनने का सपना देखने और उन्हें टीम भावना से जोड़ने पर काम किया जाना चााहिए।

This story has not been edited by Cricketnmore staff and is auto-generated from a syndicated feed


TAGS