X close
X close

T20 वर्ल्ड कप 2022 में करारी हार के बाद BCCI ने चेतन शर्मा की अध्यक्षता वाली सिलेक्शन कमेटी को बर्खास्त किया

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने चेतन शर्मा (Chetan Sharma) की अध्यक्षता वाली सिलेक्शन कमेटी को बर्खास्त कर दिया है। बता दें कि हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में हुए टी-20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम सेमीफाइनल में इंग्लैंड...

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma November 18, 2022 • 22:16 PM

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने चेतन शर्मा (Chetan Sharma) की अध्यक्षता वाली सिलेक्शन कमेटी को बर्खास्त कर दिया है। बता दें कि हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में हुए टी-20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों मिली शर्मनाक हार के साथ बाहर हो गई थी। बीसीसीआई ने शुक्रवार (18 नवंबर) को इसकी आधिकारिक जानकारी दी।

न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे और टी-20 सीरीज और बांग्लादेश के खिलाफ होने वाली वनडे औऱ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम का चुनाव भी इस सिलेक्शन कमेटी ने ही किया था। 

Trending


चेतन ने अक्टूबर 2022 में सुनील जोशी की जगह चीफ सिलेक्टर पद की जिम्मेदारी संभाली थी। उनके कार्यकाल में भारत ने कई द्विपक्षीय सीरीज जीती, लेकिन बड़े टूर्नामेंट में सफलता नहीं मिली। पिछले साल हुए टी-20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम ग्रुप स्टेज से बाहर हो गई थी और आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था।

बोर्ड ने शुक्रवार को ही नेशनल सिलेक्टर्क के पांच पदों के लिए नए आवेदन आमंत्रित किए हैं।  इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को निम्नलिखित मानदंडो को पूरा करना होगा और आवेदन की आखिरी तारीफ 28 नवंबर है। 

आवेदन करने वाले ने कम से कम 7 टेस्ट मैच खेले हों या 30 फर्स्ट क्लास मैच या 10 वनडे इंटरनेशनल और 20 फर्स्ट क्लास मैच खेले होने चाहिए। इसके अलावा संन्यास लिए हुए 5 साल होने चाहिए। 5 साल तक किसी क्रिकेट समेती का सदस्य रहा हुआ हो तो वो इस सिलेक्शन कमेटी का सदस्य बनने का पात्र नहीं होगा।