X close
X close
Indibet

'यो-यो' के अलावा इस नए टेस्ट से गुजरेंगे भारतीय क्रिकेटर्स, जानेें क्या है 'टाइम ट्रायल' नियम

Prabhat  Sharma
By Prabhat Sharma
January 22, 2021 • 14:40 PM View: 235

भारतीय क्रिकेट टीम पिछले कुछ वर्षों में फिटनेस के मामले में काफी बेहतर हो गई है। टीम इंडिया के शानदार खेल में खिलाड़ियों की फिटनेस का असर साफ नजर आता है। टीम ने इंटरनेशनल लेवल पर अच्छा प्रदर्शन किया और अपने लिए फिटनेस के उच्च मानक तय किए हैं। फेमस यो-यो टेस्ट को इसके लिए कुछ श्रेय दिया जा सकता है। 

भारतीय क्रिकेट में बीते दिनों यो-यो टेस्ट सबसे अधिक चर्चित विषयों में से एक था। अब बीसीसीआई टीम इंडिया की फिटनेस में नई ऊंचाइयों को प्राप्त करने के लिए एक और फिटनेस मेट्रिक शुरू करने की योजना बना रही है। इंडियन एक्सप्रेस में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार भारतीय टीम में शामिल होने वाले सभी खिलाड़ियों को अब यो-यो टेस्ट के अलावा एक और टेस्ट पास करना होगा।

Trending


इस टेस्ट का नाम है टाइम ट्रायल टेस्ट। इसमें क्रिकेटरों के लिए अनिवार्य 2 किमी का ट्रायल होगा। रिपोर्ट के अनुसार तेज गेंदबाजों को इसे 8 मिनट और 15 सेकंड में पूरा करना होगा जबकि विकेटकीपर, बल्लेबाज, स्पिनरों के लिए इसे 8 मिनट और 30 सेकंड में समाप्त करने का समय दिया जाएगा। वहीं यो-यो टेस्ट स्कोर 17.1 के साथ पहले जैसा ही रहेगा। 

एक बीसीसीआई से जुड़े सूत्र ने कहा, 'वर्तमान फिटनेस मानक ने हमारी फिटनेस को अगले स्तर तक पहुंचाने में बहुत बड़ी भूमिका निभाई है। अब हमारे फिटनेस लेवल को दूसरे स्तर पर ले जाने की आवश्यकता है। यह नया अभ्यास हमें बेहतर परिणाम लाने में मदद करेगा। बोर्ड हर साल मानकों को अपडेट करता रहेगा।


 
LivePools