X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

एमएस धोनी ने इंटरनेशनल क्रिकेट से लिया संन्यास, इंस्टाग्राम पर Video पोस्ट कर किया ऐलान

By Saurabh Sharma
Aug 15, 2020 • 22:41 PM

15 अगस्त,नई दिल्ली। भारत को दो वर्ल्ड कप दिलाने वाले कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने शनिवार को इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया। शांत स्वाभाव के लिए मशहूर धोनी ने अपनी अंदाज के मुताबिक ही इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट के जरिए शांति से अपने संन्यास का ऐलान कर दिया।

धोनी ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट करते हुए लिखा, "आप सभी के प्यार और समर्थन के लिए बहुत शुक्रिया। आज शाम 7.29 बजे के बाद से मुझे रिटायर समझिए।"

Also Read: ये हैं CPL के इतिहास में हैट्रिक लेने वाले दो गेंदबाज

बीसीसीआई ने भी एक बयान जारी कर इस बात की पुष्टि कर दी है।

बीसीसीआई ने एक बयान में कहा, "भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने इंटरनेशनल क्रिकेट से अपने संन्यास का ऐलान कर दिया। रांची के एक लड़के ने 2004 में वनडे पदार्पण किया था और फिर अपने शांत स्वाभाव, खेल की तेज समझ और अपनी नेतृत्व क्षमता से भारतीय क्रिकेट का चेहरा बदल दिया।"

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा, यह एक युग का अंत है। वह वर्ल्ड क्रिकेट और भारत के लिए शानदार खिलाड़ी रहे हैं। उनकी नेतृत्वक्षमता कीबराबरी करना काफी मुश्किल है, खासकर छोटे प्रारूपों में।"

धोनी ने पहले ही टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। उन्होंने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच पिछले साल 2019 में इंग्लैंड में खेले गए वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था। तब से वह टीम से बाहर चल रहे थे और उनके संन्यास की अटकलें तेज थी।

उम्मीद थी की धोनी आस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप में खेलेंगे लेकिन कोविड-19 के कारण इसे टाल दिया गया था।

धोनी की कप्तानी में भारत ने टी-20 वर्ल्ड कप-2007 जीता और 28 साल बाद 2011 में भारत को वनडे वर्ल्ड कप दिलाया। इसके अलावा धोनी ने अपनी कप्तानी में भारत को चैम्पियंस ट्रॉफी दिलाई और टेस्ट में टीम को नंबर-1 बनाया।

धोनी दुनिया के इकलौते कप्तान थे जिन्होंने आईसीसी के सभी टूनार्मेंट्स- टी-20 वर्ल्ड कप, वनडे वर्ल्ड कप और चैम्पियंस ट्रॉफी जीती।

गौरतलब है कि धोनी ने अपना आखिरी इंटरनेशनल मुकाबले 2019 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था। इसके बाद कयास लगाए जा रहे थे कि वह आईपीएल 2020 में अच्छा प्रदर्शन कर टीम में वापसी करेंगे।  धोनी शुक्रवार को रैना समेत चेन्नई सुपर किंग्स के कई अन्य खिलाड़ियों के साथ चेन्नई पहुंचे थे। जहां वह

आईपीएल के तैयारियों के लिए टीम द्वारा आयोजित कैंप में हिस्सा लेंगे।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

Thanks a lot for ur love and support throughout.from 1929 hrs consider me as Retired

A post shared by M S Dhoni (@mahi7781) on


क्रिकेट समाचार टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।