Advertisement
Advertisement

IPL 2022: हार्दिक पांड्या फाइनल में अनोखा रिकॉर्ड बनाने वाले इकलौते कप्तान बने, धोनी को भी छोड़ दिया पीछे

IPL 2022: हार्दिक पांड्या फाइनल में अनोखा रिकॉर्ड बनाने वाले इकलौते कप्तान बने, धोनी को भी छोड़ दिया पीछे

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma May 30, 2022 • 00:52 AM
IPL 2022: हार्दिक पांड्या फाइनल में अनोखा रिकॉर्ड बनाने वाले इकलौते कप्तान बने, धोनी को भी छोड़ दिया
IPL 2022: हार्दिक पांड्या फाइनल में अनोखा रिकॉर्ड बनाने वाले इकलौते कप्तान बने, धोनी को भी छोड़ दिया (Image Source: Twitter)
Advertisement

गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) ने रविवार (29 मई) को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए आईपीएल 2022 के फाइनल मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) को 7 विकेट से हराकर ट्रॉफी अपने नाम कर ली। पहली बार इस टूर्नामेंट में खेलने वाली गुजरात टाइटंस को पहली बार में ही चैंपियन बनाने में अहम रोल निभाया कप्तान हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) ने।

ऐसा करने वाले इकलौते खिलाड़ी

Trending


प्लेयर ऑफ द मैच बने हार्दिक ने बेहतरीन ऑलराउंडर प्रदर्शन किया। गेंदबाजी में कमाल दिखाते हुए हार्दिक ने पहले अपने कोटे के चार ओवरों में सिर्फ 17 रन देकर 3 विकेट हासिल किए औऱ राजस्थान के सबसे खतरनाक बल्लेबाज जोस बटलर, संजू सैमसन और शिमरोन हेटमायर को अपना शिकार बनाया। 

इसके बाद बल्लेबाजी में 30 गेंदों का सामना करते हुए तीन चौकों औऱ एक छक्के की मदद से महत्वपूर्ण 34 रन बनाए। कप्तान ने शुभमन गिल के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 63 रन जोड़े और अपनी टीम को मुश्किल हालात से निकाला

पांड्या पहले कप्तान हैं, जिन्होंने एक फ्रेंचाइजी टी-20 टूर्नामेंट के फाइनल में तीन विकेट लेने के साथ-साथ 25 या उससे ज्यादा रन की पारी खेली है।

धोनी से निकले आगे

बतौर खिलाड़ी सबसे ज्यादा बार आईपीएल ट्रॉफी जीतने के मामले में हार्दिक संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। यह पांचवीं बार है जब उन्होंने ट्रॉफी जीती है, उनके अलावा कोरीन पोलार्ड और अंबाती रायडू 5-5 बार आईपीएल चैंपियन टीम का हिस्सा रहे हैं। 

एमएस धोनी और लसिथ मलिंगा जैसे दिग्गज खिलाड़ी सिर्फ चार बार ऐसा कर पाए हैं। छह बार के साथ रोहित शर्मा इस लिस्ट में पहले स्थान पर हैं। 

Also Read: आईपीएल 2022 - स्कोरकार्ड

हार्दिक ने इस सीजन अपनी टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए। 14 मैच में 44.27 की औसत से उन्होंने 487 रन बनाए, जिसमें चार अर्धशतक शामिल हैं। इसके अलावा गेंदबाजी में भी आठ विकेट चटकाए। 

Advertisement

Cricket Scorecard

Advertisement
Advertisement