X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

Happy Birthday Herschelle Gibbs: वनडे इंटरनेशनल में 6 गेंदों में 6 छक्के मारनें वाले दुनिया के अकेले बल्लेबाज

by Vishal Bhagat Feb 23, 2019 • 14:12 PM

साउथ अफ्रीका के विस्फोटक बल्लेबाजों में से एक रहे हर्शल गिब्स आज अपना 45वां जन्मदिन मना रहे हैं। गिब्स मैदान के अंदर अपनी बल्लेबाजी के लिए मशहूर थे तो वहीं मैदान के बाहर उनके नाम कई विवाद जुड़े। 23 फरवरी 1974 को साउथ अफ्रीका के केपटाउन में जन्में गिब्स के बारे में जानते है उनसें जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें।►

3 साल बाद लगाई पहली सेंचुरी 

गिब्स ने 1996 में इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा लेकिन उनके बल्ले से पहला शतक करीब 3 साल बाद निकला। गिब्स ने साल 1999 में वेस्टइंडीज के खिलाफ पोर्ट एलिजाबेथ में हुए एक वनडे में 125 रन बनाते हुए अपने करियर की पहली सेंचुरी लगाई। उन्होंने उसी पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट करियर का पहला शतक लगाया और उन्होंने मैच में नाबाद 211 रनों की पारी खेली।

स्टीव वॉ ने उड़ाया था मजाक  

साल 1999 वर्ल्ड कप में गिब्स ने अपने ओवरकांफिडेन्स और पहले ही जश्न मनाने के कारण मिडविकेट पर स्टीव वॉ का कैच छोड़ दिया। तब स्टीव 56 पर बल्लेबाजी कर रहे थे फिर इसके फायदा उठाते हुए उन्होंने 120 रनों की पारी खेली। स्टीव वॉ की पारी के कारण ऑस्ट्रेलिया को एक शानदार जीत मिली थी।। कहा जाता है कि तब स्टीव वॉ ने गिब्स पर स्लैजिंग करते हुए कहा कि " तुमने कैच नहीं वर्ल्ड कप छोड़ दिया हैं।"

इस फेरिस्त में हुए शामिल 

गिब्स वनडे में लगातार 3 मैचों की 3 पारियों में शतक जमाने वाले बल्लेबाजों में शामिल हैं। उन्होंन केन्या के खिलाफ 116, भारत के खिलाफ नाबाद 116 तथा बांग्लादेश के खिलाफ 153 रनों की पारी खेली। इस लिस्ट में उनके अलावा पाकिस्तान के सैईद अनवर, जहीर अब्बास, साउथ अफ्रीका के एबी डिविलियर्स और क्विंटन डी कॉक भी शामिल हैं। दिलचस्प बात यह है कि गिब्स ने बांग्लादेश के खिलाफ 153 रनों की पारी खेलने के बाद अगले ही मैच में 97 रनों की पारी खेली जो कि लगभग एक शतक के बराबर था।

अकेले दम पर मैच जिताया

क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल रन चेज यानी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 434 रनों का पहाड़ जैसा स्कोर का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की जीत में गिब्स का योगदान सबसे अहम रहा। उस मैच में गिब्स ने 111 गेंदों में 175 रनों की धमाकेदार पारी खेली और मैच को एकतरफा बनाकर जीत दिलाई थी।

मैच फिक्सिंग साया

हर्शल गिब्स साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान हैंसी क्रोनिए के साथ एक मैच फिक्सिंग विवाद में फसें। कहा जाता है कि क्रोनिए ने उन्हें 20 के स्कोर से कम रन पर आउट होने के लिए 15000 हजार डॉलर दिए थे लेकिन गिब्स ने उनका यह ऑफर ठुकरा दिया था और मैच में 74 रनों की पारी खेली। हालांकि गिब्स पर भी करीब 6 महीने तक का बैन लगाया गया था।

ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज

हर्शल गिब्स वनडे क्रिकेट के इतिहास में एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाले पहले और एकमात्र बल्लेबाज हैं। उन्होंने यह कारनामा 2007 वर्ल्ड कप में नीदरलैंड के खिलाफ गेंदबाज डान वान बूजे की गेंदबाजी के दौरान किया था।