X close
X close

IND vs NZ: न्यूजीलैंड को क्लीन स्वीप कर नंबर 1 वनडे टीम बनने के इरादे से उतरेगा भारत, प्लेइंग XI में बदलाव संभव

India vs New Zealand 3rd ODI Preview: भारतीय क्रिकेट टीम मंगलवार (24 जनवरी) को न्यूजीलैंड के खिलाफ इंदौर के होल्कर स्टेडियम में होने वाले तीसरे और आखिरी वनडे में सीरीज क्लीन स्वीप करने के इरादे से

IANS News
By IANS News January 23, 2023 • 18:01 PM

India vs New Zealand 3rd ODI Preview: भारतीय क्रिकेट टीम मंगलवार (24 जनवरी) को न्यूजीलैंड के खिलाफ इंदौर के होल्कर स्टेडियम में होने वाले तीसरे और आखिरी वनडे में सीरीज क्लीन स्वीप करने के इरादे से उतरेगी। भारतीय टीम पहले दो मुकाबले जीतकर पहले ही सीरीज अपने नाम कर चुकी है। अगर भारत क्लीन स्वीप करने में कामयाब होता है तो श्रीलंका के बाद लगातार दूसरी सीरीज होगी जिसमें भारत क्लीन स्वीप करेगा।  इस मुकाबले में भारत के प्लेइंग इलेवन में कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं। भारतीय टीम अगर इस मैच को जीत जाती है तो आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर 1 टीम बन जाएगी। टेस्ट औऱ टी-20 इंटरनेशनल रैंकिंग में भारत पहले ही नंबर टीम है।

दूसरी ओर, न्यूजीलैंड के पास इंदौर में अपनी लाज बचाने का मौका होगा और एक जीत भारत के खिलाफ तीन टी20 मैचों से पहले उनका आत्मविश्वास बढ़ा सकता है, जहां मिचेल सेंटनर उनकी कप्तानी करेंगे। गौरतलब है कि केन विलियमसन और टिम साउदी जैसे दिग्गज खिलाड़ियों के बिना न्यूजीलैंड की टीम भारत दौरे पर आई है। 

Trending


भारत वनडे विश्व कप वर्ष में गेंदबाजों के कार्यभार को प्रबंधित करने के लिए गेंदबाजी विभाग में कुछ बदलाव कर सकता है। मोहम्मद शमी की जगह तीसरे वनडे में उमरान मलिक को मौक मिल सकता है। वहीं ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की जगह शाहबाज अहमद खेलते हुए नजर आ सकते हैं। 

शमी और सिराज दोनों नौ फरवरी से बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों में अहम भूमिका निभाएंगे।

बल्लेबाजी में, शुभमन गिल और रोहित शर्मा मेजबान टीम के लिए स्कोरिंग का बड़ा काम कर रहे हैं। विराट कोहली बायें हाथ की स्पिन के खिलाफ अपने रिकॉर्ड को सही करने के इच्छुक होंगे, जबकि ईशान किशन, हार्दिक पांड्या और सूर्यकुमार यादव रन बनाने के लिए उत्सुक होंगे। अगर इंदौर वनडे में बदलाव होता है तो रजत पाटीदार अपने घरेलू मैदान पर अंतरराष्ट्रीय डेब्यू कर सकते हैं।

इस बीच, न्यूजीलैंड भारत के दौरे पर अपनी पहली जीत हासिल करने के लिए भी उत्सुक होगा। ऐसा होने के लिए, बल्लेबाजी लाइन-अप, विशेष रूप से शीर्ष क्रम को इंदौर में बड़े पैमाने पर रन बनाने होंगे।

सीरीज में उनके एकमात्र प्रभावशाली बल्लेबाज सेंटनर और माइकल ब्रेसवेल रहे हैं, जिन्होंने हैदराबाद में लगभग न्यूजीलैंड को जीत दिला दी थी और रायपुर में शीर्ष क्रम के ढहने के बाद दोनों ही बल्लेबाजों ने पारी को पुनर्जीवित करने का प्रयास किया था।

गेंद से उनके पास बेहतर प्रदर्शन करने की गुंजाइश है। होल्कर स्टेडियम की पिच आमतौर पर बल्लेबाजी के लिए अनुकूल होती है और छोटी बाउंड्री होने के कारण मंगलवार को प्रशंसकों को हाई स्कोरिंग मैच देखने को मिल सकता है।गेंद से उनके पास बेहतर प्रदर्शन करने की गुंजाइश है। होल्कर स्टेडियम की पिच आमतौर पर बल्लेबाजी के लिए अनुकूल होती है और छोटी बाउंड्री होने के कारण मंगलवार को प्रशंसकों को हाई स्कोरिंग मैच देखने को मिल सकता है।

टीमें इस प्रकार हैं

भारत (संभावित प्लेइंग इलेवन): रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, ईशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या/शाहबाज अहमद, वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी/ उमरान मलिक 

न्यूजीलैंड (संभावित प्लेइंग इलेवन): फिन एलेन, डेवोन कॉनवे, हेनरी निकोल्स, डेरिल मिशेल, टॉम लैथम (कप्तान और विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, माइकल ब्रेसवेल, मिशेल सेंटनर, हेनरी शिपले, लॉकी फर्ग्यूसन, ब्लेयर टिकनर

This story has not been edited by Cricketnmore staff and is auto-generated from a syndicated feed