X close
X close

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे,टी-20 और टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया की घोषणा,रोहित शर्मा,ऋषभ पंत बाहर

By Saurabh Sharma
Oct 26, 2020 • 23:41 PM

बीसीसीआई की अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने सोमवार को ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारत की वनडे, टी-20 और टेस्ट टीम का ऐलान कर दिया और इन तीनों टीमों में से रोहित शर्मा का नाम नदारद है। रोहित को आईपीएल में चोट लगी थी और इसी कारण वह पिछले दो मैच नहीं खेले हैं। टी-20 और वनडे में उनकी जगह केएल राहुल को उप-कप्तान नियुक्त किया गया है।

टीम में इशांत शर्मा का नाम भी नहीं है। बीसीसीआई ने अपने बयान में कहा है कि इन दोनों पर नजर रखी जाएगी।

Also Read: IPL 2020:  दिल्ली कैपिटल्स की लगातार 2 हार पर बोले कागिसो रबाडा, हमें अपनी ताकतों पर काम करने की जरूरत 

बीसीसीआई द्वारा जारी बयान में कहा गया है, "बीसीसीआई की मेडिकल टीम रोहित और इशांत पर करीबी तौर पर निगाहें रखेगी।"

कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए आईपीएल-13 में अच्छा प्रदर्शन करने वाले वरुण चक्रवर्ती को टी-20 में शामिल किया गया है। संजू सैमसन को भी इस टीम में जगह मिली है। ऋषभ पंत का नाम इस टीम में नहीं है।

वनडे टीम में शुभमन गिल को मौका मिला है। मंयक अग्रवाल भी बनडे टीम में आए हैं। शार्दूल ठाकुर भी वनडे टीम में जगह बनाने में सफल रहे हैं।

वनडे और टी-20 में रोहित की जगह मयंक अग्रवाल को जगह मिली है। मयंक संभवत: शिखर धवन के साथ पारी की शुरुआत करते हुए देखे जा सकते हैं। शुभमन गिल सलामी बल्लेबाज के तीसरे विकल्प होंगे।

मोहम्मद सिराज टेस्ट टीम में नया चेहरा हैं। टेस्ट में शुभमन गिल को बनाए रखा गया है। पंत को यहां रिद्धिमान साहा के साथ शामिल किया गया है। ऑस्ट्रेलिया में अब दोनों में से कौन विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी निभाएगा यह देखना होगा। टेस्ट में अजिंक्य रहाणे ही उप-कप्तान हैं।

राहुल के मौजूदा फॉर्म को देखते हुए उम्मीद की जा रही थी कि वह टेस्ट में आ सकते हैं और चयनकतार्ओं ने भी इस बात का ध्यान रखा और राहुल को टेस्ट टीम में वापसी कराई है। टेस्ट में मयंक अग्रवाल और पृथ्वी शॉ के रूप में दो सलामी बल्लेबाज हैं और राहुल के तौर पर तीसरा विकल्प भी मौजूद है लेकिन अनुभव को देखते हुए राहुल को तरजीह दी जा सकती है।

राहुल टी-20 और वनडे में बतौर सलामी बल्लेबाज खेलते हैं या फिर पांचवें नंबर पर यह भी देखना होगा। किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान राहुल आईपीएल में बतौर सलामी बल्लेबाज उतर रहे हैं। रोहित शर्मा के न रहते टीम राहुल को यहां एक बार फिर आजमा सकती है।

राहुल ने अपना आखिरी टेस्ट मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ 2019 में किंग्सटन में खेला था।

नवदीप सैनी एक और ऐसा नाम है जिन्हें तीन टीमों में जगह मिली है। वनडे और टी-20 टीम में जगह बनाने वाले हार्दिक पांड्या को टेस्ट टीम में शामिल नहीं किया गया है।

आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करने वाले टी.नटराजन, कार्तिक त्यागी, कमलेश नागरकोटी और ईशान पोरेल को चार अतिरिक्त गेंदबाजों के रूप में चुना है।

टीमें :

टी-20 टीम: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मयंक अग्रवाल, केएल राहुल (उप-कप्तान और विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, संजू सैमसन (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, दीपक चाहर, वरुण चक्रवर्ती।

वनडे टीम: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, शुभमन गिल, केएल राहुल (उप-कप्तान और विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, मयंक अग्रवाल, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, शार्दूल ठाकुर।

टेस्ट टीम: विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), हनुमा विहारी, शुभमन गिल, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, नवदीप सैनी, कुलदीप यादव, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रनन अश्विन, मोहम्मद सिराज