X close
X close
Indibet

IND vs WI: ईडन गार्ड्न्स में पहले टी-20 में होगी भारत-वेस्टइंडीज की टक्कर, देखें संभावित प्लेइंग XI

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma
November 03, 2018 • 17:46 PM View: 2867

कोलकाता, 3 नवंबर (CRICKETNMORE)| वनडे सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने वाली भारतीय टीम रविवार से वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रही तीन टी-20 मैचों की सीरीज में उतर रही है। भारत के लिए यह टी-20 सीरीज किसी भी लिहाज से आसान नहीं होने वाली क्योंकि बेशक विंडीज ने टेस्ट और वनडे में दोयम दर्जे का प्रदर्शन किया हो, लेकिन टी-20 में यह टीम बिल्कुल अलग और खतरनाक है क्योंकि यह मौजूदा टी-20 विश्व चैम्पियन है।

वेस्टइंडीज की टी-20 टीम में खेल के सबसे छोटे प्रारुप के कई दिग्गज नाम है जो किसी भी जगह, किसी भी टीम के खिलाफ अकेले ही मैच का रूख बदल सकते हैं। केरन पोलार्ड, आंद्रे रसेल, कप्तान कार्लोस ब्राथवेट और इविन लुइस विंडीज की मौजूदा टी-20 टीम का हिस्सा है। पोलार्ड और रसेल आईपीएल में अपना जलवा दिखाते आ रहे हैं।

Trending


इस टी-20 सीरीज में भारत को एक बात याद रखनी होगी कि उसका सामना मौजूदा विश्व विजेता से है। यह टीम टी-20 की बादशाह कही जाती है। भारत बेशक अपने घर में खेल रहा है, लेकिन विंडीज ने भारत में ही विश्व कप का खिताब जीता था और सेमीफाइनल में भारत को ही मात दी थी। 

मेजबान टीम इस सीरीज में अपने नियमित कप्तान और मौजूदा दौर के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार विराट कोहली के बिना उतर रही है। विराट को आगामी आस्ट्रेलिया दौरे को देखते हुए आराम दिया गया है। ऐसे में टीम की कप्तानी रोहित शर्मा करेंगे। रोहित की कप्तानी में ही भारत ने हाल ही में एशिया कप पर कब्जा जमाया था। 

ये हैं टीम इंडिया के क्रिकेटर्स की खूबसूरत वाइफ्स,देखें PICS

विराट के न होने से रोहित पर दोहरी जिम्मेदारी है। वहीं कप्तान में भी एक तरह से उनका बोझ बढ़ा है क्योंकि महेंद्र सिंह धोनी को टी-20 टीम से बाहर कर दिया गया है। धोनी भारत के सबसे सफल कप्तानों में शुमार हैं और वह हर मैच में मौजूदा कप्तानों को राय देते रहते हैं तथा कई मौकों पर आगे आकर जिम्मेदारी भी लेते हैं। धोनी के न रहने से रोहित के पास एक अनुभवी खिलाड़ी की कमी होगी। 

बल्लेबाजी में रोहित के अलावा शिखर धवन, केएल राहुल को अहम रोल निभाना होगा। धवन का कप्तान के साथ सलामी बल्लेबाज के तौर पर आना तय माना जा रहा है। तीसरे नंबर पर कोहली की अनुपस्थिति में राहुल को मौका मिल सकता है। 

मध्यक्रम में श्रेयस अय्यर, मनीष, पांडे, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत के विकल्प रोहित के पास हैं। 

गेंदबाजी में भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह पर काफी कुछ निर्भर करेगा। दोनों शुरुआती ओवरों में आएंगे। इन दोनों की कोशिश विंडीज के खतरनाक बल्लेबाजों को बड़े शॉट खेलने से रोकने तथा उन्हें आउट करने की होगी। 

रोहित किस संयोजन के साथ जाते हैं यह मैच के दिन की पता चलेगा। क्रूणाल पांड्या के रूप में उनके पास एक हरफनमौला खिलाड़ी का अच्छा विकल्प है। वहीं स्पिन में रोहित के पास वॉशिंगटन सुंदर, शाहबाज नदीम, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल के विकल्प हैं। क्रूणाल भी बाएं हाथ के स्पिनर हैं। ऐसे में देखना होगा कि रोहित किन्हें मौका देते हैं। 

वहीं विंडीज की टीम बदली हुई और खतरनाक है। पोलार्ड, ब्राथवेट, लुइस के अलावा उसके पास शिमरोन हेटमायेर हैं जिन्होंने वनडे में बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया था। इनके अलावा रौवमन पावेल, दिनेश रामदीन भी टीम को मजबूती देंगे। 

ब्राथवेट और रसेल बल्लेबाजी के अलावा गेंदबाजी में भी टीम के अहम हथियार हैं। इसमें उनके साथ कीमो पॉल भी हैं। स्पिन में एशले नर्स पर भारतीय बल्लेबाजों को रोकने की जिम्मेदारी होगी। नर्स वनडे में ऐसा कर चुके हैं। 

संभावित प्लेइंग इलेवन

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, केएल, राहुल, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, क्रूणाल पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद।

वेस्टइंडीज: कार्लोस ब्राथवेट (कप्तान), डैरेन ब्रावो, शिमरोन हेटमायेर, एविन लुइस, कीमो पॉल, केरन पोलार्ड, रोवमैन पावेल, दिनेश रामदीन (विकेटकीपर), आंद्रे रसेल, शेरफेन रथरफोर्ड, ओशाने थॉमस।
 


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

TAGS