X close
X close

'अनिका से लेकर पूजा तक', अमेरिका की इस टीम में कप्तान से लेकर उपकप्तान सब भारतीय

भारतीय मूल की लड़की गीतिका कुडाली टीम की कप्तानी करेंगी। वहीं, अनिका कोलन टीम की उपकप्तान होंगी। शिवनारायण चंद्रपॉल को इस टीम का हेडकोच बनाया गया है।

Prabhat  Sharma
By Prabhat Sharma January 05, 2023 • 16:06 PM

USA क्रिकेट बोर्ड ने इसी महीने साउथ अफ्रीका में होने जा रहे वुमन अंडर 19 टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम का ऐलान कर दिया है। अमेरिकी क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार होने जा रहा है जब उनकी महिला क्रिकेट टीम ने वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई किया हो। इस टीम की कमान गीतिका कुडाली को सौंपी गई हैं वहीं अनिका कोलन टीम की उपकप्तान होंगी। वेस्टइंडीज के दिग्गज खिलाड़ी शिवनारायण चंद्रपॉल को इस टीम का हेडकोच बनाया गया है।

भारतीय मूल के हैं सभी खिलाड़ी: गौर करने वाली बात ये है कि 15 खिलाड़ियों के अलावा जिन 5 रिजर्व खिलाड़ियों के नाम का ऐलान किया गया है वो सब के सब भारतीय मूल के ही हैं। पूजा गणेश, अदिति चुड़ास्मा, भूमिका बद्रीराजू, दिशा ढींगरा, इशानी वाघेला ऐसे कुछ नाम हैं जो तुरुप का इक्का साबित हो सकती हैं। इसके अलावा टीम एनालिस्ट रोहन गोसला और टीम का सलेक्शन पैनल भी भारतीय ही है।

Trending


अनिका कोलन ने खोले दिल के राज: बीबीसी से बातचीत के दौरान अनिका कोलन ने कहा, 'मैं भारतीय अमेरिकी हूं। मेरे टीम के दूसरे साथी भी अमेरिका में ही जन्में और पले-बड़े हैं। परिवार-दोस्तों और अपने समाज से हमने अमेरिकी और भारतीय दोनों देशों के रिती-रिवाज सीखे। दोनों देशों के लिए हमारे दिल में बेहद सम्मान है।'

गीतिका कुडाली को है जीत की उम्मीद: गीतिका कुडाली ने कहा, 'भारतीय क्रिकेट को अपने कल्चर का हिस्सा मानते हैं। अमेरिका में बड़ी संख्या में लोग दूसरे देशों से आए हैं। क्रिकेट एक ऐसा खेल है जो सबको जोड़ता है। इस खेलते हुए हमें भारत की जड़ों का एहसास होता है। हमारी टीम के पास दूसरी टीमों को चौंकाने का माददा है।'

यह भी पढ़ें: अश्नीर ग्रोवर ने किया खुलासा-'विराट कोहली को रिजेक्ट कर खरीद लिए थे 11 खिलाड़ी'

14 जनवरी को पहला मैच खेलेगा अमेरिका: महिला टी-20 वर्ल्ड 14 से 29 जनवरी 2023 में खेला जाना है। वर्ल्ड कप में कुल 16 टीमें हिस्सा ले रही हैं जिन्हें 4 ग्रुपों में बांटा गया है। ऑस्ट्रेलिया,श्रीलंका और बांग्लादेश के साथ अमेरिका ग्रुप ए में है। अमेरिकी टीम का पहला मैच 14 जनवरी को श्रीलंका से होगा।