X close
X close
Indibet

Jhulan Goswami ने 1 विकेट लेकर ही बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, ऐसा करने वाली दुनिया की पहली महिला गेंदबाज बनी

Most Wickets on Women’s ODI टैमी ब्यूमोंट को आउट कर झूलन गोस्वामी वनडे में 250 विकेट चटकाने वाली दुनिया की पहली महिला गेंदबाज बनी। 

By Saurabh Sharma March 16, 2022 • 12:54 PM View: 264

Most Wickets on Women’s ODI: भारत की दिग्गज तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी (Jhulan Goswami) ने बुधवार (16 मार्च) को इंग्लैंड के खिलाफ माउंट मॉन्गनुई में खेले गए आईसीसी महिला वर्ल्ड कप 2022 के मुकाबले में एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। झूलन ने इस मुकाबले में इंग्लैंड की ओपनर टैमी ब्यूमोंट को आउट कर वनडे क्रिकेट में अपने 250 विकेट  पूरे कर लिए। झूलन इस आंकड़े तक पहुंचन वाली दुनिया की पहली महिला गेंदबाज बन गई हैं। इस मुकाबले में उन्होंने सिर्फ एकमात्र विकेट चटकाया।

बता दें कि गोस्वामी के अलावा इस फॉर्मेट में कोई महिला क्रिकेटर 200 से ज्यादा विकेट नहीं ले पाई है। ब्यूमोंट की विकेट के साथ ही झूलन इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 350 विकेट भी पूरे किए। 

Trending


इसके अलावा वह भारत की सातवीं खिलाड़ी (महिला और पुरुष) हैं, जो वनडे में 250 विकेट के आंकड़े तक पहुंची हैं। अनिक कुंबले (334), जवागल श्रीनाथ (315),अजीत अगरकर (288), जहीर खान (269), हरभजन सिंह (265) और कपिल देव (253) जैसे दिग्गजों ने ही यह कारनामा किया है। 

इससे पहले गोस्वामी ने वनडे वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया था। 

अगर इस मुकाबले की बात करें तो भारत को इंग्लैंड के हाथों 4 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। इंग्लैंड की चार मैचों में यह पहली जीत है वहीं भारत की चार मुकाबलों में दूसरी हार। भारत के 134 रनों के जवाब में इंग्लैंड ने 31.2 ओवरों में 6 विकेट गवांकर जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया। 

IB

Win Big, Make Your Cricket Prediction Now