X close
X close

IPL 2020: मैदान पर दो टोपी पहने क्यों नजर आ रहे हैं कप्तान?, जानिए वजह

By Prabhat Sharma
Oct 22, 2020 • 00:26 AM

IPL 2020: मैदान पर दो टोपी पहने क्यों नजर आ रहे हैं कप्तान?, जानिए वजह


कोरोना काल में कुछ बदलावों के साथ क्रिकेट की शुरुआत की गई है। आईपीएल सीजन 13 बायो बबल (IPL Bio Bubble) में पूरी सुरक्षा के साथ आयोजित हुआ है। इस सीजन में मैदान पर होने के दौरान खिलाड़ियों को एक से अधिक टोपी पहने हुए देखा गया है। ऐसे में फैंस के मन में लगातार यह सवाल उठ रहा है कि इसके पीछे की वजह क्या है। कल के मैच में दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) भी दो टोपी पहने हुए नजर आए थे।

Also Read: बिग बैश लीग के 10वें सीजन में मेलबर्न रेनेगेड्स के लिए खेलेंगे अफगानिस्तान के ऑलराउंडर मोहम्मद नबी

दरअसल सुरक्षा के चलते यह उपाय खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ को सुरक्षित रखने के लिए उठाया गया है। आईसीसी के नियम के अनुसार कोरोना काल में खिलाड़ियों को ऑन-फील्ड अंपायरों को अपनी कैप, चश्मा, तौलिया आदि सौंपने की सख्त मनाही है। आईसीसी ने यह भी कहा कि खिलाड़ी अपने साथी खिलाड़ियों को भी जरूरी चीजें नहीं सौंप सकते हैं। जिसके चलते गेंदबाजी करते समय खिलाड़ियों के पास कप्तान के अलावा अन्य कोई विकल्प नहीं होता है इसलिए वह अपनी कैप कप्तान को सौंपने के बाद गेंदबाजी करने आते हैं।

क्या कहता है नियम: पोस्ट COVID-19 मैचों के लिए ICC प्रोटोकॉल ने स्पष्ट रूप से कहा है कि किसी भी खिलाड़ी को टीम के साथी या अंपायरों को तौलिए, टोपी और धूप का चश्मा नहीं सौंपना है। इसके साथ ही विकेट के बाद जश्न मनाते हुए भी मैदान पर कम से कम शरीर संपर्क होना चाहिए। यही कारण है कि विकेट लेने के बाद भी खिलाड़ियों के सेलिब्रेशन में काफी बदलाव हुआ है।

वहीं अगर आईपीएल 2020 की बात करें तो फिलहाल आधा सीजन खत्म हो चुका है। सभी टीमों ने कम से कम नौ मैच खेल लिए हैं। दिल्ली कैपिटल्स की टीम दस मैचों में सात जीत के साथ टॉप पर बनी हुई है। वहीं कल के मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब की जीत ने सभी टीम के लिए रास्ते खोल दिए हैं।