X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

आईपीएल फ्लैशबैक: जब रैना की तूफानी पारी ने सहवाग के शतकीय पारी को किया था बेअसर

by Vishal Bhagat Mar 11, 2019 • 14:18 PM

आईपीएल का आगाज होने वाला है। 23 मार्च से आईपीएल 2019 की शुरूआत हो जाएगी। एक बार फिर फैन्स को बल्लेबाजी और गेंदबाजी के साथ - साथ फील्डिंग का नायाब नजारा देखने को मिलेगी। आईपीएल के दौरान कई खिलाड़ियों ने अपनी गेंदबाजी और बल्लेबाजी से हर किसी को हैरान किया है।

ऐसे में आज आईपीएल फ्लैशबैक में जानते हैं सुरेश रैना के द्वारा खेली गई एक ऐसी तूफानी पारी जिसने फैन्स ही नहीं बल्कि पूरे क्रिकेट वर्ल्ड का दिल जीत लिया था।

वीरेंद्र सहवाग की पारी का दिखा था कमाल

आईपीएल 2014 के क्वालीफायर 2 में चेन्नई सुपरकिंग्स और किंग्स इलेवन पंजाब की मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में आमने- सामने थी। किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान सहवाग ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 226 रन बनाए। किंग्स इलेवन पंजाब की चरफ से कप्तान सहवाग ने आतिशी बल्लेबाजी की और केवल 58 गेंद पर 122 रन बनाए। जिसमें सहवाग ने 12 चौके और 8 छक्के जमाए। वीरेंद्र सहवाग ने 21 गेंद पर अर्धशतक जमाने में सफल रहे तो वहीं सहवाग ने 50 गेंद पर शतक भी जड़ दिया था। किंग्स इलेवन पंजाब की पारी में सिर्फ सहवाग की छाए रहे थे और आखिर में 58 गेंद पर 122 रन बनाकर आउट हुए।

सुरेश रैना की पारी ने फीका किया सहवाग की पारी का रंग

चेन्नई सुपरकिंग्स को जीत के लिए 227 रन चाहिए थे। ऐसे में सीएसके के हर एक बल्लेबाज को धमाकेदार पारी खेलनी थी। ऐसे में सीएसके पारी की पहले ही ओवर में फाफ डु प्लेसी आउट हो गए जिससे चेन्नई सुपरकिंग्स पर काफी दबाव आ गया लेकिन सुरेश रैना ने सीएसके टीम पर दबाव नहीं आने दिया और अपनी पारी की पहली ही गेंद से बड़ा शॉट खेलने की कोशिश करने लगे।

सुरेश रैना ने जहां केवल 16 गेंद पर 50 रन ठोक दिए। अपनी तूफानी 50 रन की पारी के दौरान रैना ने 7 चौके और 4 छक्के जड़े थे। इतना ही नहीं अर्धशतक जमाने के बाद भी रैना लगातार तेजी से रन बना रहे थे। सुरेश रैना के रहते सीएसके टीम के 100 रन केवल 6 ओवर में ही बन गए थे।

सुरेश रैना जिस अंदाज से बल्लेबाजी कर रहे थे उससे हर किसी को यकिन था कि क्रिस गेल के द्वारा बनाए गए सबसे तेज शतक यानि 30 गेंद पर बनाए गए शतक का रिकॉर्ड रैना तोड़ देंगे लेकिन दुर्भाग्य से सुरेश रैना रन आउट हो गए।

सुरेश रैना ने केवल 25 गेंद पर 87 रन बनाए जिसमें 12 चौके और 6 छक्के शामिल थे। सुरेश रैना ने 348.00 के स्ट्राइक रेट के साथ रन बनाके पूरे फैन्स का दिल जीत लिया था। सुरेश रैना की यह पारी आईपीएल के इतिहास की सर्वश्रेष्ठ पारियों में से एक गिनी जाती है।

हालांकि यह मैच किंग्स इलेवन पंजाब टीम जीतने में सफल रही और 24 रन से चेन्नई सुपरकिंग्स को हराया था।