Advertisement
Advertisement

'एक कपिल देव के साथ आप वर्ल्ड कप नहीं जीत सकते', टीम इंडिया को लगाई कपिल देव ने फटकार

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव ने टीम इंडिया को लेकर अपनी राय रखी है। कपिल का कहना है कि भारतीय टीम एक कपिल देव के साथ वर्ल्ड कप नहीं जीत सकती।

Shubham Yadav
By Shubham Yadav July 31, 2023 • 10:05 AM
'एक कपिल देव के साथ आप वर्ल्ड कप नहीं जीत सकते', टीम इंडिया को लगाई कपिल देव ने फटकार
'एक कपिल देव के साथ आप वर्ल्ड कप नहीं जीत सकते', टीम इंडिया को लगाई कपिल देव ने फटकार (Image Source: Google)
Advertisement

भारतीय क्रिकेट टीम वेस्टइंडीज दौरे पर दूसरा वनडे हार चुकी है और अब तक पहले दो वनडे मैचों में जिस तरह से टीम इंडिया खेली है। उसने क्रिकेट फैंस के साथ-साथ एक्सपर्ट्स की भी चिंता बढ़ा दी है। फैंस और क्रिकेट एक्सपर्ट्स टीम इंडिया को काफी ट्रोल कर रहे हैं लेकिन अब टीम इंडिया के खराब प्रदर्शन पर महान कपिल देव का बयान भी सामने आया है।

जब भारतीय क्रिकेट में बदलाव की बात आती है, तो 1983 का वर्ल्ड कप का हमेशा जिक्र होता है। महान कपिल देव की अगुवाई में भारतीय टीम ने 1983 वर्ल्ड कप जीतकर भारतीय क्रिकेट में क्रांति लाने का काम किया। उस समय क्रिकेटर्स को उतना पैसा और उतनी पहचान नहीं मिलती थी लेकिन आज के समय में क्रिकेटर्स को हद से ज्यादा पैसा और शौहरत मिल रही है और ये चीज़ भारतीय क्रिकेट को पीछे धकेलने का काम कर रही है।

Trending


हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान कपिल देव ने भारतीय क्रिकेट से जुड़े कई मुद्दों पर चर्चा की और इस बारे में बात की। जब उनसे पूछा गया कि भारत को एक टॉप तेज़ गेंदबाजी ऑलराउंडर क्यों नहीं मिल पाया है और टीम इंडिया अब तक वर्ल्ड कप क्यों नहीं जीत पाई है? तो इस पर उन्होंने जवाब देते हुए कहा कि वास्तव में कोई भी किसी खास तरह के खिलाड़ी की तलाश नहीं करता है। उनके लिए जो बात अधिक महत्वपूर्ण लगती है वो ये है कि एक खिलाड़ी को लंबे समय तक कैसे तैयार किया जाता है और उसके साथ उचित व्यवहार किया जाता है।

कपिल देव ने द वीक पर बोलते हुए कहा, "आप एक कपिल देव के साथ वर्ल्ड कप नहीं जीत पाओगे। आपको पूरी टीम की जरूरत होती है। मतभेद सामने आते हैं, इन खिलाड़ियों के बारे में अच्छी बात ये है कि वो बहुत आश्वस्त हैं। नकारात्मक बात ये है कि वो सोचते हैं कि वो सब कुछ जानते हैं। मुझे नहीं पता कि इसे इससे बेहतर कैसे रखा जाए। लेकिन वो आश्वस्त हैं। उन्हें लगता है कि 'आपको किसी से पूछने की ज़रूरत नहीं है'। हमारा मानना है कि एक अनुभवी व्यक्ति आपकी मदद कर सकता है।''

Also Read: Major League Cricket 2023 Schedule

आगे बोलते हुए उन्होंने कहा, "कभी-कभी बहुत अधिक पैसा आता है और वो अहंकार ले आता है। इन क्रिकेटरों को लगता है कि वो सब कुछ जानते हैं। यही अंतर है। मैं कहूंगा कि बहुत सारे क्रिकेटर हैं जिन्हें मदद की ज़रूरत है। जब सुनील गावस्कर हैं, तो आप बात क्यों नहीं कर सकते? अहंकार कहां है?"


Cricket Scorecard

Advertisement