X close
X close

5 सबसे लंबे क्रिकेटर्स, कद ऐसा कि उड़ते पक्षी के पर गिन लें

इस आर्टिकल में शामिल है इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने वाले 5 सबसे लंबे क्रिकेटर्स का नाम। गौर करने वाली बात ये है कि इस लिस्ट में वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों का बोलबाला है।

Prabhat  Sharma
By Prabhat Sharma January 18, 2023 • 12:26 PM

क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसमें कद-काठी का ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ता ये बात महान सचिन तेंदुलकर ने साबित कर दिया। लिटिल मास्टर सचिन तेंदुलकर ने छोटे कद का होने के बावजूद तमाम रिकॉर्ड अपने नाम किए। हालांकि, क्रिकेट जगत में कुछ ऐसे खिलाड़ी हुए जिन्हें उनके लंबे कद की वजह से जाना जाता है। इस आर्टिकल में शामिल है उन 5 क्रिकेटर्स का नाम जो काफी ज्यादा लंबे हैं।

मोहम्मद इरफान: पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद इरफान इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने वाले सबसे लंबे गेंदबाज हैं। 7 ft 1 इंच लंबे बांए हाथ के तेज गेंदबाज मोहम्मद इरफान ने पाकिस्तान के लिए 4 टेस्ट 60 वनडे और 22 टी20 मैच खेले हैं। टेस्ट मैचों में 10, वनडे में 83 और टी20 क्रिकेट में इरफान ने 16 विकेट लिए हैं। खेती की पृष्ठभूमि से आने वाले मोहम्मद इरफान ने अपने परिवार का पालन-पोषण करने के लिए प्लास्टिक पाइप कारखाने में भी काम किया है।

Trending


काइल जैमीसन: न्यूजीलैंड के 28 साल के तेज गेंदबाज काइल जैमीसन 6 ft 8 इंच लंबे हैं। काइल जैमीसन की कद काठी को देखते हुए विपक्षी टीम में हमेशा ही उनका खौफ बना रहता है। काइल जैमीसन अभी काफी युवा हैं। काइल जैमीसन ने अबतक न्यूजीलैंड के लिए 16 टेस्ट 8 वनडे और 2 टी20 खेले हैं। टेस्ट मैचों में 72, वनडे में 11 और टी20 क्रिकेट में 4 विकेट लिए हैं।

जोएल गार्नर: बिग बर्ड के नाम से जाने-जाने वाले जोएल गार्नर 6 ft 8 इंच लंबे हैं। जोएल गार्नर ने वेस्टइंडीज के लिए 58 टेस्ट 98 वनडे मैच खेले हैं। टेस्ट मैचों में 259 वहीं वनडे में जोएल गार्नर ने 146 विकेट लिए हैं। जोएल गार्नर अपने खेल के दिनों में सबसे खतरनाक गेंदबाजों में से एक थे, उनकी तेज गति और ऊंचाई के कारण उन्हें जो उछाल मिलती थी वो बल्लेबाजों के दिलों में दहशत पैदा करने के लिए काफी थी।

क्रिस ट्रेमलेट: 6 ft 7 इंच लंबे इंग्लैंड के तेज गेंदबाज क्रिस ट्रेमलेट किसी पहलवान से कम नहीं लगते हैं। चौड़ी छाती दमदार कंधे वाले क्रिस ट्रेमलेट ने वैसे तो इंग्लैंड के लिए ज्यादा क्रिकेट नहीं खेला लेकिन, बावजूद इसके अपने प्रभाव से उन्होंने क्रिकेट जगत में पॉजिटिव संकेत दिए। क्रिस ट्रेमलेट ने इंग्लैंड के लिए 12 टेस्ट 15 वनडे और 1 टी20 मैच खेला है।

यह भी पढ़ें: कद में छोटे 5 क्रिकेटर्स, जिन्होंने दुनिया को बताया लम्बाई नहीं काबिलियत मायने रखती है

कर्टली एम्ब्रोस: 600 से ज्यादा इंटरनेशनल विकेट लेने वाले वेस्टइंडीज के दिग्गज गेंदबाज कर्टली एम्ब्रोस का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है। कर्टली एम्ब्रोस 6 ft 7 इंच लंबे हैं जिन्होंने अपनी रफ्तार और ऊंचाई के दमपर बड़े से बड़े बल्लेबाजों का जीना दूभर कर दिया था। कर्टली एम्ब्रोस ने वेस्टइंडीज के लिए 98 टेस्ट और 176 वनडे मैच खेले हैं।