X close
X close
Indibet

आईपीएल फाइनल 2020 - दिल्ली को हराकर जब मुंबई ने जीता था अपना पांचवां ख़िताब

RK Agarwal
By RK Agarwal
April 09, 2021 • 08:06 AM View: 929

आईपीएल  2020 के फाइनल में जो भारत की जगह दुबई में खेला गया, मुंबई इंडियंस (MI) ने दिल्ली कैपिटल्स (DC) को पांच विकेट से हरा कर अपना रिकॉर्ड पांचवां आईपीएल ख़िताब जीत लिया। इस जीत के नायक बने बल्लेबाज़ी में कप्तान रोहित शर्मा और गेंदबाज़ी में ट्रेंट बोल्ट।

विजेता बनने के लिए MI को 157 रन बनाने थे और उन्होंने रोहित शर्मा और क्विंटन डी कॉक के द्वारा स्वपनिल शुरुआत की। चार ओवर्स समाप्त होते-होते मुंबई ने बिना विकेट खोये 45 रन्स बटोर लिए थे। इस दौरान रोहित शर्मा ने अपने (आईपीएल में) 4000 रन्स, मुंबई की ओर से खेलते हुए पूरे किये। हालांकि मार्कस स्टोइनिस द्वारा क्विंटन डी कॉक को आउट कर देने से प्रारम्भिक साझेदारी टूट गयी। 

Trending


रोहित शर्मा का साथ देने फार्म में चल रहे सूर्या कुमार यादव आये और आते ही पहली दो गेंदों पर चौका और छक्का मारकर अपने इरादे ज़ाहिर कर दिए। पावर प्ले के 6 ओवर समाप्त होने पर MI का स्कोर एक विकेट खोकर 61 रन था। हालांकि DC ने दो अच्छे ओवर्स डाले परन्तु 9 वें ओवर में जो प्रवीण दुबे ने फेंका, रोहित शर्मा ने लेग स्पिनर पर दो छक्के जड़ दिए और पारी फिर सरपट मंज़िल की ओर दौड़ चली। दसवां ओवर समाप्त होने तक MI करीब 90 रन बना चुकी थी और उनका सिर्फ एक विकेट गिरा था। तभी 11 वें ओवर में रोहित शर्मा के साथ ग़लतफ़हमी के चलते सूर्य कुमार रन आउट हो गए। रोहित शर्मा ने अपने 50 रन, जो कि इस सीजन की उनकी तीसरी हाफ सेंचुरी थी, पूरे किये और 12 वें ओवर में टीम को 100 रन पर पहुंचा दिया।

ईशान किशन, जो कि सूर्या के आउट होने के बाद आये थे, ने टूर्नामेंट की अपनी अच्छी फार्म जारी राखी और 15 गेंद में 26 रन्स ठोक दिए। एनरिक नोर्के और कैगिसो रबाडा ने रोहित शर्मा के विकेट को मिलाकर MI के तीन विकेट ले लिए लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी और ईशान किशन ने 8 गेंद शेष रहते MI को जीत दिला दी।

मैच प्रारम्भ होने के समय MI ने अपनी टीम में एक बदलाव किया और राहुल चाहर की जगह जयंत यादव को खिलाया, जब कि DC ने अपनी टीम में कोई बदलाव न करके क्वालीफायर 2 में विजयी रही टीम को ही खिलाया।

DC की पारी प्रारम्भ होते ही ट्रेंट बोल्ट ने पहली ही गेंद पर मार्कस स्टोइनिस को आउट कर के बड़ा झटका दिया, जब विकेट कीपर द्वारा उनको लपक लिया गया। ट्रेंट बोल्ट ने पारी के तीसरे और अपने दूसरे ओवर में विश्वसनीय अजिंक्य रहाणे को भी सस्ते में आउट कर के सनसनी फैला दी।

मुंबई इंडियंस ने चौथे ओवर में जयंत यादव के रूप में स्पिन आक्रमण लगाया और तुरंत ही शिखर धवन के विकेट के रूप में सफलता भी मिल गयी। अब DC को सम्मानजनक स्कोर खड़ा करने के लिए एक बड़ी साझेदारी की आवश्यकता थी जिसे पूरा करने के लिए कप्तान श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत से अच्छा और कौन हो सकता था, और उन दोनों ने इस ज़िम्मेदारी को बखूबी निभाया।

रेयस अय्यर को छठे ओवर में ईशान किशन ने एक जीवन दान दिया जिसका अय्यर ने भरपूर लाभ उठाया। ऋषभ पंतने क्रुणाल पंड्या के ओवर में दो छक्के मारकर 50 रन की साझेदारी पूरी की और 10 ओवर के पश्चात् करीब 80 रन्स बना लिए। DC ने 14 वें ओवर में 100 रन पूरे किये और ऋषभ पंत ने अगले ओवर में अपना आक्रामक अर्धशतक पूरा किया, हालाँकि उसी ओवर में कूल्टर नाइल की गेंद पर फाइन लेग को कैच थमा कर पंत आउट हो गए।

दो ओवर के बाद अय्यर ने दो खूबसूरत चौके मारकर अपना सीजन का तीसरा अर्धशतक पूरा किया। बोल्ट ने जो कि अपना और पारी का अंतिम ओवर फेंक रहे थे, शिमरन हेटमायर को आउट करके अपना तीसरा विकेट प्राप्त किया। अय्यर 65 रन बनाकर नाबाद रहे और DC 7 विकेट खोकर 156 रन बना सकी।

संक्षिप्त स्कोर:-

  • मुंबई इन्डियन्स - 5 विकेट खोकर 157 रन। रोहित शर्मा 68, ईशान किशन 33 नाबाद। एनरिक नोर्के 25 रन देकर 2 विकेट
  • दिल्ली कैपिटल्स -श्रेयस अय्यर 65 नाबाद , ऋषभ पंत 56, ट्रेंट बोल्ट 30 रन देकर 3 विकेट।

आईपीएल फाइनल 2019 - चेन्नई को हराकर जब मुंबई ने जीता था अपना चौथा ख़िताब


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

 
BP
LivePools