X close
X close

ये 3 साउथ अफ्रीकी खिलाड़ी, वनडे में लगा सकते हैं दोहरा शतक

वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाना आजकम आम बात हो गई है, तो चलिए आज हम आपको उन तीन साउथ अफ्रीकी खिलाड़ियों के बारे में बताते हैं जो वनडे में दोहरा शतक लगा सकते हैं।

Shubham Yadav
By Shubham Yadav January 23, 2023 • 17:40 PM

जब तक महान सचिन तेंदुलकर ने अंतर्राष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक नहीं लगाया था तब तक ये रिकॉर्ड सिर्फ एक सपना सा लगता था लेकिन जब सचिन ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ दोहरा शतक लगा दिया तो उनके बाद वीरेंद्र सहवाग और बाकी खिलाड़ियों ने दोहरा शतक लगाकर ये बताया कि वनडे में दोहरा शतक लगाना कोई बड़ी बात नहीं है। अब तो आलम ये है कि रोहित शर्मा वनडे में तीन-तीन दोहरे शतक लगा चुके हैं और हाल ही में दो युवा भारतीय खिलाड़ियों (ईशान किशन और शुभमन गिल) ने भी दोहरा शतक लगा दिया। तो चलिए आपको इस आर्टिकल के माध्यम से उन तीन साउथ अफ्रीकी खिलाड़ियों के बारे में बताते हैं जो वनडे में दोहरा शतक लगा सकते हैं।

1. क्विंटन डी कॉक

Trending


साउथ अफ्रीका के लिए इस समय एक्टिव प्लेयर्स में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में क्विंटन डी कॉक सबसे आगे हैं। डी कॉक ने 135 पारियों में 45.57 की शानदार औसत से 5833 रन बनाए हैं और इस दौरान वनडे क्रिकेट में उनके बल्ले से 17 शतक और 29 हाफ सेंचुरी भी देखने को मिली हैं। 2016 में खेले गए सेंचुरियन वनडे में डी कॉक ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 113 गेंदों में 178 रनों की तूफानी पारी खेली थी और उनकी इस पारी के चलते अफ्रीकी टीम ने आसानी से 295 रनों का पीछा कर लिया था।उस मैच में डी कॉक ने 11 चौके और 11 छक्के भी लगाए थे। हालांकि, उन्हें मलाल होगा कि वो दोहरा शतक नहीं बना पाए लेकिन ये बाएं हाथ का बल्लेबाज एक बार अगर अपनी लय हासिल कर लेता है तो ये बड़ी पारी खेलने में माहिर है और ऐसे में अगर अफ्रीकी टीम के लिए वनडे में डी कॉक ही पहला दोहरा शतक लगाएं तो कोई अतिश्योक्ति नहीं होनी चाहिए 

2.रासी वैन डेर डुसेन

रासी वैन डेर डुसेन एक ऐसा खिलाड़ी जिसने सीनियर खिलाड़ियों के जाने के बाद साउथ अफ्रीकी टीम के मिडल ऑर्डर को मज़बूती प्रदान की है। रासी ने अब तक 38 वनडे मैच ही खेले हैं जिनमें 69.32 की धमाकेदार औसत से उन्होंने 1525 रन बनाए हैं। इस दौरान रासी ने वनडे फॉर्मैट में 11 अर्द्धशतक और तीन शतक भी लगाए हैं जबकि 134 उनका सर्वोच्च वनडे स्कोर है और पिछले कुछ समय से वो टिकने के बाद बड़ी और मैच जिताऊ पारियां भी खेल रहे हैं ऐसे में रासी भी वनडे में दोहरा शतक लगा दें तो हमें बिल्कुल भी हैरान नहीं होना चाहिए।

3. डेवाल्ड ब्रेविस

डेवाल्ड ब्रेविस का नाम आपके लिए हैरानी भरा होगा क्योंकि उन्होंने अभी तक व्हाइट बॉल फॉर्मैट में साउथ अफ्रीका के लिए डेब्यू तक नहीं किया है लेकिन सफेद गेंद वाली क्रिकेट में गेंद को हिट करने की उनकी क्षमता और छोटे लेवेल पर उनका धमाकेदार प्रदर्शन देखते हुए, उनका नाम इस लिस्ट में होना लाज़मी है। भविष्य में आप देखेंगे कि 19 वर्षीय ब्रेविस दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट और शायद दुनिया भर में हर एक रिकॉर्ड को तोड़ेंगे। ब्रेविस 2022 ICC U19 विश्व कप में छह पारियों में 84.33 की औसत से 506 रन बनाकर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ थे, जिसमें दो शतक भी शामिल थे।

Also Read: क्रिकेट के अनसुने किस्से

नाइट्स के खिलाफ टाइटन्स के लिए घरेलू टी-20 मैच खेलते हुए 57 गेंदों पर 162 रन बनाने के बाद ब्रेविस से उम्मीदें काफी अधिक हो गई हैं। उन्होंने 284.21 की स्ट्राइक रेट से 13 छक्के और इतने ही चौके लगाकर दक्षिण अफ्रीका के घरेलू क्रिकेट में सर्वोच्च टी20 स्कोर का रिकॉर्ड बनाया था। ऐसे में ब्रेविस ऐसे खिलाड़ी हैं जो एक बार टिक गए तो बड़ा स्कोर बनाने की भूख रखते हैं। ऐसे में दक्षिण अफ्रीका के लिए वो वनडे में पहला दोहरा शतक लगा सकते हैं।