X close
X close

IPL 2020: राजस्थान रॉयल्स vs कोलकाता नाइट राइडर्स , MyTeam11 फैंटेसी क्रिकेट टिप्स,संभावित XI और पिच रिपोर्ट

By Shubham Shah
Sep 29, 2020 • 16:45 PM

आईपीएल 2020 , राजस्थान रॉयल्स बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स : मैच डिटेल्स 

  • दिनांक - 30 सितंबर , 2020 
  • समय - शाम 7: 30 बजे IST 
  • स्थान - दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम 

 

Also Read: IPL 2020: 10वें मैच के बाद ऑरेंज और पर्पल कैप पर इन दो खिलाड़ियों का कब्जा, देखें पॉइंट्स टेबल का हाल

राजस्थान रॉयल्स बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स मैच प्रीव्यू :

स्टीव स्मिथ की कप्तानी वाली राजस्थान रॉयल्स ने अभी तक इस सीजन में दो मैच खेले है और दोनों ही मुकाबलों में उन्हें जीत मिली है। दूसरी तरफ कोलकाता नाइट राइडर्स को अपने मैच में मुंबई के हाथों हार का सामना करना पड़ा था तो वहीं  दूसरे  मैच में टीम ने सनराइजर्स हैदरबाद को पटखनी दी थी। 

राजस्थान रॉयल्स 

स्टीव स्मिथ की टीम ने अपने दोनों ही मैचों में 200 रनों के ऊपर का स्कोर बनाया है।  ये चीज इनके मजबूत बल्लेबाजी क्रम को दर्शाती है। दोनों ही मैचों में कप्तान स्टीव स्मिथ और विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन ने अर्धशतक लगाया है।  इसके अलावा निचले क्रम  में राहुल तेवतिया, जोफ्रा आर्चर और टॉम कुरेन भी लंबे -लंबे  हिट लगाने में माहिर है। पिछले मैच में राहुल तेवतिया ने पंजाब के गेंदबाज शेल्डन कोटरेल  के एक ओवर में 5 छक्के लगाकर हारी हुई बाजी को राजस्थान के पक्ष में कर दिया था। 

टीम की गेंदबाजी की बात करे तो जोफ्रा आर्चर और टॉम करेन तेज गेंदबाजी में कमाल  कर रहे है।  इसके अलावा जयदेव उनादकट भी उनका अच्छ साथ निभा रहे है।  स्पिन गेंदबाजी में राहुल तेवतिया, श्रेयस गोपाल ने अभी तक इस सीजन में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। रियान पराग भी गेंदबाजी  भी जरुरत पड़ने पर गेंदबाजी कर सकते है। 


कोलकाता नाइट राइडर्स 

पिछले मैचों में कोलकाता के ओपनिंग बल्लेबाज शुभमन गिल ने 70 रनों क शानदार पारी खेलते हुए टीम को आसान जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी।
गिल के अलावा इयोन  मोरगन  ने भी अंत के ओवरों में करारे शॉट लगाएं थे।  केकेआर की टीम में बल्लेबाजी  में कुछ पावरफुल हिटर्स है जिसमें आंद्रे रसल , सुनिल नरेन और नितीश राणा का नाम शामिल है।  इसके अलावा खुद कप्तान दिनेश कार्तिक भी बड़े शॉट लगाने में सक्षम है। 

कोलकाता की गेंदबाजी की बात करे तो उनके  तेज गेंदबाजों  ने पिछले मैच में हैदराबाद के खिलाफ काफी किफायती गेंदबाजी की थी। पैट कमिंस की अगुवाई में भारतीय युवा तेज गेंदबाज शिवम मावी और कमलेश नागरकोटी ने  भी कमाल का प्रर्दशन किया था। हालांकि  केकेआर के स्पिनर कुलदीप यादव और सुनेल नरेन ने अभी तक कुछ खास कमाल नहीं किया है।

HEAD TO HEAD 

  • कुल मैच - 21 
  • कोलकाता नाइट राइडर्स - 10 
  • राजस्थान रॉयल्स - 10 
  • नो रिजल्ट - 1


टीम न्यूज -

राजस्थान रॉयल्स - जोस बटलर के आने से टीम की बल्लेबाजी को और मजबूती मिली  है। 

कोलकाता नाइट राइडर्स - केकेआर की टीम में किसी भी खिलाड़ी को चोट की समस्या है नहीं है।

मौसम का हाल - दुबई के इस स्टेडियम में मैच के दिन वहां का तापमान 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा और ऐसे में खिलाड़ियों को गर्मी में परेशानी होगी।

पिच रिपोर्ट - यहां की पिच बल्लेबाजों के लिए अनुकूल है और इस मैच में दोनों ही टीमों की कोशिस रहेगी की 180  से 200 तक का स्कोर खड़ा करे।

दोनों टीमों का संभावित प्लेइंग इलेवन:

राजस्थान रॉयल्स - स्टीवन स्मिथ (कप्तान), जोस बटलर (विकेटकीपर), संजू सैमसन, रॉबिन उथप्पा, रियान पराग, राहुल तेवतिया, टॉम कुरेन, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, अंकित राजपूत, जयदेव उनादकट

कोलकाता नाइट राइडर्स - शुभमन गिल, सुनील नारायण, नितीश राणा, दिनेश कार्तिक (कप्तान व विकेटकीपर), इयोन मोर्गन, आंद्रे रसेल, पैट कमिंस, शिवम मावी, कुलदीप यादव, वरुण चक्रवर्ती, कमलेश नागरकोटी

राजस्थान रॉयल्स बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स काल्पनिक XI:

विकेटकीपर - संजू सैमसन (कप्तान), जोस बटलर

बल्लेबाज - इयोन मोर्गन (उप-कप्तान), शुभमन गिल, स्टीवन स्मिथ

ऑलराउंडर- नीतीश राणा, आंद्रे रसेल, राहुल तेवतिया

गेंदबाज - पैट कमिंस, जोफ्रा आर्चर, शिवम मावी