X close
X close

टीम इंडिया में अब कोई नहीं पहनेगा सचिन तेंदुलकर की 10 नंबर जर्सी, BCCI ने लिया बड़ा फैसला

by Saurabh Sharma Nov 29, 2017 • 10:53 AM

29 नवंबर,नई दिल्ली (CRICKETNMORE)। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इंटरनेशनल मैचों  के लिए " अनाधिकारिक तौर पर" नंबर 10 जर्सी को रिटायर करने का निर्णय लिया है। जिसका मतलब है कि अब टीम इंडिया का कोई भी खिलाड़ी वनडे या टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 10 नंबर की जर्सी नहीं पहन पाएगा। 

महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने अपने पूरे वनडे करियर और एकमात्र टी20 इंटरनेशनल मैच में 10 नंबर जर्सी पहनी थी। इसलिए इस नंबर को उनसे जोड़कर देखा जाता है। 

PICS: हार्दिक पांड्या की भाभी पंखुड़ी शर्मा है बेहद खूबसूरत, जरूर देखें  

तेंदुलकर ने 24 साल लंबे करियर के बाद नवंबर 2013 को इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कर दिया था। उन्होंने अपना आखिरी वनडे मैच पाकिस्तान के खिलाफ मार्च 2012 में खेला था और तब ही उन्होंने आखिरी बार 10 नंबर जर्सी पहनी थी। 

इसके बाद 5 साल तक इस नंबर की जर्सी टीम इंडिया के किसी खिलाड़ी ने नहीं पहनी। लेकिन अगस्त में श्रीलंका के खिलाफ हुई वनडे सीरीज में डेब्यू करने वाले शार्दुल ठाकुर 10 नंबर की जर्सी पहने हुए नजर आए। जिसके बाद फैंस ने सोशल मीडिया पर बीसीसीआई और शार्दुल को जमकर खरी-खोटी सुनाई। फैंस ने उनपर सचिन बनने की कोशिश करने का आरोप लगाया।

इसके बाद शार्दुल ने वह नंबर छोड़कर 54 नंबर की जर्सी पहनना शुरु कर दिया। उन्होंने कहा था कि मैंने 10 नंबर की जर्सी पहनने के पीछे का कारण शार्दुल ठाकुर ने इसके पीछे न्यूमेरोलॉजी को वजह बताया है।  उन्होंने कहा कि उनके जन्मदिन के साल, महीने और तारीख के नंबरों को मिलाकर 10 आते हैं। इसीलिए उन्होंने 10 नंबर की जर्सी को चुना। दिलचस्प बात ये है कि सचिन तेंदुलकर के भी आंकड़े इसी तरह हैं। 

PICS: हार्दिक पांड्या की भाभी पंखुड़ी शर्मा है बेहद खूबसूरत, जरूर देखें  

इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर के अनुसार बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा “ यह अनावश्यक रूप से विवाद पैदा करता है और खिलाड़ियों की आलोचना की जाती है। तो इससे बेहतर है कि इस नंबर को अनाधिकारिक तौर पर रिटायर कर दिया जाए।  खिलाड़ी 10 नंबर की जर्सी इंडिया ए और लिस्ट ए मुकाबलों में पहन सकेंगे लेकिन इंटरनेशनल मैच में भारत का कोई खिलाड़ी यह नंबर नहीं पहन सकेगा।“

कहा जा रहा है कि बीसीसीआई ने टीम इंडिया के सीनियर खिलाड़ी से इस बारे में बात की है और सब ने मिलकर 10 नंबर की जर्सी को रिटायर करने का फैसला किया। 

सचिन तेंदुलकर के इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट के बाद आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस ने भी अपनी टीम की 10 नंबर की जर्सी रिटायर कर दी थी।