Advertisement
Advertisement

बेंगलुरु से वापसी की उम्मीद, हैदराबाद प्रबल दावेदार

हैदराबाद, 24 अप्रैल (आईएएनएस) गुरूवार को सनराइज़र्स हैदराबाद की टीम जब अपने घरेलू मैदान पर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के ख़िलाफ़ आईपीएल 2024 के रिवर्स मुक़ाबले में उतरेगी, तो उनकी नज़र एक और जीत के साथ प्ले ऑफ़ के नज़दीक जाने

IANS News
By IANS News April 24, 2024 • 16:18 PM
IPL 2024: Head’s century lifts SRH to highest-ever total of 287/3 against RCB
IPL 2024: Head’s century lifts SRH to highest-ever total of 287/3 against RCB (Image Source: IANS)
Advertisement

हैदराबाद, 24 अप्रैल (आईएएनएस) गुरूवार को सनराइज़र्स हैदराबाद की टीम जब अपने घरेलू मैदान पर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के ख़िलाफ़ आईपीएल 2024 के रिवर्स मुक़ाबले में उतरेगी, तो उनकी नज़र एक और जीत के साथ प्ले ऑफ़ के नज़दीक जाने की होगी। फ़िलहाल वे अंक तालिका में पांच जीत और 10 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर काबिज हैं। वहीं बेंगलुरु की नज़र जीत के साथ टूर्नामेंट में वापसी करने पर होगी, जो आठ मैचों में सिर्फ़ एक मैच जीत पाए हैं और लगातार छह मैच हार कर इस मुक़ाबले के लिए उतरेंगे।

दोनों टीमों के बीच अब तक 24 आईपीएल मुक़ाबले खेले गए हैं, जिसमें से 12-10 के साथ हैदराबाद आगे है। इस मैदान पर दोनों टीमों के बीच हुए आठ मुक़ाबलों में बेंगलुरु को सिर्फ़ दो मैचों में जीत हासिल हुई है, जबकि एक मैच रद्द भी रहा है। इस सीज़न जब ये दोनों टीमें बेंगलुरू में भिड़ी थीं, तब हैदराबाद ने 287 रनों का एक रिकॉर्ड स्कोर खड़ा किया था। दर्शकों को इस मैच में भी एक बड़े स्कोर की उम्मीद होगी क्योंकि 2023 के बाद से इस मैदान पर लगभग नौ के रन रेट से रन बनते हैं । आइए डालते हैं इस मैच से जुड़े कुछ प्रमुख आंकड़ों और मैच-अप्स पर एक नज़र:

Trending


क्या अभिषेक और हेड की सलामी जोड़ी का कोई इलाज है?

बेंगलुरु के पास तो नहीं दिख रहा। ट्रैविस हेड बेंगलुरु के सभी गेंदबाज़ों पर कम से कम 194 के स्ट्राइक रेट से रन बनाते हैं, जबकि सिर्फ़ लॉकी फ़र्ग्यूसन ही उन्हें टी20 क्रिकेट में कभी आउट कर पाए हैं। पिछली बार 15 अप्रैल को जब दोनों टीमें आपस में भिड़ी थीं तो ट्रैविस हेड ने नौ चौकों और आठ छक्कों की मदद से 41 गेंदों में 102 रनों की आतिशी शतकीय पारी खेली थी और अभिषेक शर्मा के साथ सिर्फ़ 8.1 ओवरों में 108 रन जोड़े थे।

अभिषेक भी बेंगलुरु के गेंदबाज़ों के ख़िलाफ़ कम से कम 142 के स्ट्राइक रेट से रन बनाते हैं। यहां मोहम्मद सिराज बस अपवाद हैं, जिनके ख़िलाफ़ उनका स्ट्राइक रेट 128 है। हेड की तरह ही बेंगलुरु का सिर्फ़ एक गेंदबाज़ यश दयाल ही अभिषेक को टी20 क्रिकेट में कभी आउट कर पाया है। ऐसे में हैदराबाद से एक और विस्फ़ोटक सलामी साझेदारी की उम्मीद की जा सकती है।

क्लासेन को रोकना है तो जोसेफ़ को खिलाओ

ट्रैविस हेड के बाद हेनरिक क्लासेन हैदराबाद के सबसे सफल बल्लेबाज़ रहे हैं, जिन्होंने इस सीज़न तीन अर्धशतकों और लगभग 200 के स्ट्राइक रेट के साथ 268 रन बनाए हैं। अगर उन्हें रोकना है तो बेंगलुरु एक बार अल्ज़ारी जोसफ़ को खेलाने पर विचार कर सकती है, जो शुरुआती तीन मैचों में तो आरसीबी एकादश का हिस्सा थे, लेकिन अब बाहर हैं। जोसेफ़ ने क्लासेन को चार पारियों में दो बार आउट किया है, जबकि क्लासेन उन पर सिर्फ़ 143 के स्ट्राइक रेट से रन बना पाते हैं। इसके अलावा आरसीबी के सभी गेंदबाज़ों के ख़िलाफ़ क्लासेन का स्ट्राइक रेट कम से कम 150 का है। सिराज भी क्लासेन को तीन में से दो पारियों में आउट कर चुके हैं, हालांकि क्लासेन सिराज पर 175 के स्ट्राइक रेट से रन बनाते हैं।

विराट बनाम भुवनेश्वर: एक पुरानी प्रतिद्वंदिता

विराट कोहली और भुवनेश्वर कुमार की आईपीएल में प्रतिद्वंद्विता बहुत पुरानी है। जहां भुवनेश्वर विराट को चार बार आउट कर चुके हैं, वहीं विराट भी भुवनेश्वर पर 144 के स्ट्राइक रेट और 32 की औसत से रन बनाते हैं। इसके अलावा विराट का औसत हैदराबाद के हर तेज़ गेंदबाज के ख़िलाफ़ कम से कम 40 का है, हां यह ज़रूर है कि वह जयदेव उनादकट और पैट कमिंस पर क्रमशः 110 और 126 के स्ट्राइक रेट से ही रन बना पाते हैं। हैदराबाद के सबसे प्रमुख स्पिनर मयंक मार्कंडेय के ख़िलाफ़ भी उनका स्ट्राइक रेट सिर्फ़ 115 का है, जबकि मार्कंडेय उनको एक बार आउट भी कर चुके हैं।

कार्तिक के लिए एक और बड़ा मैच?

लगता तो यही है। इस सीज़न दिनेश कार्तिक फिर से अपने 2022 वाले फ़ॉर्म में दिख रहे हैं और निचले मध्यक्रम में आने के बावजूद वह कोहली के बाद आरसीबी के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हैं। हैदराबाद के गेंदबाज़ों के ख़िलाफ़ कार्तिक का रिकॉर्ड बेहतरीन रहा है और वह उनके सबसे प्रमुख गेंदबाज़ भुवनेश्वर पर 137 के स्ट्राइक रेट और 82 की औसत से रन बनाते हैं, जबकि भुवनेश्वर उन्हें 14 पारियों में सिर्फ़ एक बार आउट कर पाए हैं। टी नटराजन के ख़िलाफ़ उनका स्ट्राइक रेट 182 व औसत 60; पैट कमिंस के ख़िलाफ़ उनका स्ट्राइक रेट 161 व औसत 45 और जयदेव उनादकट के ख़िलाफ़ औसत उनका स्ट्राइक रेट 202 का है। इन आंकड़ों के आधार पर कह सकते हैं कि कार्तिक के लिए टी20 विश्व कप के लिए अपना दावा ठोकने का एक और सुनहरा मौक़ा होगा।


Cricket Scorecard

Advertisement
TAGS