X close
X close

विराट कोहली के ये 3 रिकॉर्ड शायद ही कभी कोई तोड़ पाए

विराट कोहली ने अपने क्रिकेट करियर के दौरान कई ऐसे रिकॉर्ड बनाए हैं जो शायद ही कभी टूटें।

Shubham Yadav
By Shubham Yadav August 19, 2022 • 16:20 PM

भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने गुरुवार (18 अगस्त) को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 14 साल पूरे कर लिए। 33 वर्षीय कोहली ने दांबुला वनडे में श्रीलंका के खिलाफ मुकाबले से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया और तब से अब तक वो सभी प्रारूपों में 460 से अधिक मैचों में देश का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। इन बीते कुछ सालों में कोहली ने कई क्रिकेट रिकॉर्ड तोड़े हैं और कई ऐसे रिकॉर्ड भी बनाए जो शायद ही कोई दूसरा खिलाड़ी औऱ कप्तान तोड़ सके। तो चलिए आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको कोहली के उन तीन रिकॉर्ड्स के बारे में बताते हैं जो शायद ही कभी कोई तोड़ पाए।

1. कप्तान के रूप में सर्वाधिक टेस्ट दोहरे शतक

Trending


विराट कोहली का टेस्ट क्रिकेट में 49.53 की औसत से 8,000 से अधिक रन बनाने का शानदार रिकॉर्ड है। दिल्ली में जन्मे इस बल्लेबाज ने खेल के सबसे लंबे प्रारूप में 27 शतक लगाए हैं। कोहली ने 2014 में टेस्ट टीम के कप्तान के रूप में पदभार संभाला था। टीम के कप्तान के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, कोहली ने छह दोहरे शतक बनाए, जो किसी भी भारतीय द्वारा सबसे अधिक हैं। शॉर्ट फॉर्मेट क्रिकेट के उदय और टेस्ट क्रिकेट में फैंस की रुचि कम होती जा रही है जिसको देखकर ऐसा लग रहा है कि विराट कोहली का ये रिकॉर्ड अटूट ही रहेगा।

2. सबसे तेज 12 हज़ार वनडे रन

वनडे क्रिकेट में, कोहली के नाम कई रिकॉर्ड हैं, लेकिन उनका एक रिकॉर्ड ऐसा है जिसके टूटने की संभावना लगभग ना के बराबर है। विराट का वो रिकॉर्ड है वनडे क्रिकेट में सबसे तेज़ 12,000 रन पूरे करने का रिकॉर्ड। विराट ने केवल 262 पारियों में ये ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की है, जबकि सूची में दूसरे सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर हैं, जिन्होंने 12,000 रन बनाने के लिए 300 से अधिक पारियां लीं थी।

3. सर्वाधिक वनडे शतक

वनडे क्रिकेट की बात करें तो विराट कोहली ने महान सचिन तेंदुलकर से अभी 201 कम मैच खेले हैं लेकिन वनडे में शतक के मामले में वो 'मास्टर ब्लास्टर' से सिर्फ छह शतक पीछे हैं। कोहली इस समय 43 वनडे शतकों पर अटके हुए हैं जबकि तेंदुलकर ने 49 वनडे शतकों पर अपना करियर समाप्त किया था। विराट अभी भी मेन इन ब्लू के लिए क्रिकेट खेल रहे हैं और वह आने वाले वर्षों में वो सचिन का ये रिकॉर्ड तोड़ कर बाकी खिलाड़ियों से काफी आगे निकल जाएंगे। ऐसे में उनका ये रिकॉर्ड तोड़ पाना भी दूसरे खिलाड़ियों के लिए लगभग असंभव होगा।