X close
X close
Indibet

रनमशीन विराट कोहली ने अर्धशतक जड़कर लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, 54 साल बाद किया ऐसा कारनामा

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma
February 09, 2021 • 15:17 PM View: 176

इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारत को 227 रनों की करारी हार का सामना करना पड़ा। इसके साथ ही मेहमान टीम इंग्लैंड ने 1-0 की अहम बढ़त हासिल कर ली है। दूसरी पारी में कप्तान विराट कोहली और शुभमन गिल के अलावा सभी बल्लेबाज फ्लॉप रहे। 

इस मुकाबले में कप्तान कोहली का फॉर्म में लौटना भारत के लिए एक सकारात्मक चीज रही। कोहली ने 104 गेंदों का सामना करते हुए 9 चौकों की मदद से 72 रन की पारी खेली। इसके साथ ही रनमशीन ने कई खास रिकॉर्ड्स अपने नाम कर लिए। 

Trending


सौरव गांगुली से आगे निकले

भारत के लिए टेस्ट में सबसे ज्यादा बार 50 या उससे ज्यादा रन की पारी खेलने के मामले में पूर्व कप्तान सौरव गांगुली की बराबरी कर ली है औऱ संयुक्त रूप से सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं। दोनों ने भारत के लिए 51 बार 50 प्लस स्कोर बनाया है। सचिन तेंदुलकर (119) बार इस लिस्ट में पहले नंबर पर हैं।

ऐसा करने वाले पहले भारतीय कप्तान

कोहली चेन्नई में टेस्ट मैच की चौथी पारी में अर्धशतक जड़ने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं। उनसे पहले यह कारनामा वेस्टइंडीज के पूर्व ऑलराउंडर ने साल 1967 में किया था।

लक्ष्मण को छोड़ा पीछे

चौथी पारी में सबसे ज्यादा बार 50 या उससे ज्यादा रन बनाने के मामले में वीवीएस लक्ष्मण को पछाड़कर विराट कोहली चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। कोहली ने 9वीं बार यह कारनामा किया है। दिग्गज बल्लेबाज लक्ष्मण ने अपने करियरमें 8 बार चौथी बारी में 50 प्लस स्कोर बनाया था।

तोड़ा क्लाइव लॉयड का रिकॉर्ड

बतौर कप्तान टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में क्लाइव लॉयड को पछाड़कर कोहली चौथे नंबर पर आ गए हैं। इस पारी के बाद कोहली के बतौर कप्तान 5294 रन हो गए हैं। वहीं क्लाइव लॉयड ने वेस्टइंडीज की कप्तानी करते हुए 5233 रन बनाए थे।


 
LivePools