X close
X close

29वें बर्थडे पर विराट कोहली को ट्विटर पर मिली जमकर बधाइयां, जानें किसने क्या कहा

by Saurabh Sharma Nov 05, 2017 • 22:29 PM

नई दिल्ली, 5 नवंबर (CRICKETNMORE)| विश्व क्रिकेट के धुरंधर बल्लेबाजों में अपनी जगह बना चुके भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली रविवार को अपना 29वां जन्मदिन मना रहे हैं। इस मौके पर क्रिकेट जगत के कई दिग्गजों ने रनों के शिखर की ओर बढ़ रहे इस विराट बल्लेबाज को बधाई दी है। 

विराट जिस तेजी से रन बना रहे हैं, उससे बल्लेबाजी के कई रिकार्ड टूट चुके हैं वहीं जो बचे हैं उनके अस्तित्व पर खतरा है। आस्ट्रेलिया के महान विकेटकीपर-बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट ने हाल ही में कहा था कि बल्लेबाजी के हर आंकड़े और रिकार्ड इस समय खतरे में हैं क्योंकि विराट का बल्ला जबरदस्त फॉर्म में हैं। 

विराट वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं। उनके आगे सिर्फ क्रिकेट में भगवान का दर्जा पा चुके सचिन तेंदुलकर हैं। 

विराट जिस शख्स के रिकार्ड का पीछा कर हैं और जिन्हें वो अपना आदर्श मानते हैं उन सचिन ने ट्विटर पर विराट को बधाई दी है। 

सचिन ने लिखा है, "युवा, जूनुनी क्रिकेट खिलाड़ी इस समय विश्व में बल्लेबाजी के शीर्ष पर है। आपको काफी दूर जाना है। दुआ है आपको कई सफलताएं हासिल हों।"

विराट की टेस्ट टीम का अहम हिस्सा रविचंद्रन अश्विन ने विराट को इसी तरह लक्ष्य का पीछा करते रहने के लिए शुभकामनाएं दी हैं। 

अश्विन ने लिखा, "जन्मदिन की बधाई विराट कोहली। आप हमेशा इसी तरह रनों के लक्ष्य का पीछा करते रहें।"

विश्व क्रिकेट में रनों का पीछा करते हुए विराट के नाम सबसे ज्यादा शतक हैं। उन्होंने इस मामले में हाल ही में सचिन को ही पछाड़ा था। 

मौजूदी भारतीय टीम के कोच रवि शास्त्री ने विराट को जन्मदिन की बधाई देते हुए ट्वीट किया है, "जन्मदिन की बधाई विराट कोहली। आपका एक और बेहतरीन साल।"

टीम ने अपने कप्तान का जश्न चार नवंबर की रात को 12 बजे मनाया। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इन तस्वीरों में विराट के पूरे बदन पर केक लगा हुआ है। 

विराट का जन्म पांच नवंबर 1988 में हुआ था। वह मौजूदा समय के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज माने जाते हैं। पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने कहा है कि अगर वह विराट के खिलाफ गेंदबाजी कर पाते तो यह एक अच्छी प्रतिस्पर्धा होती। 

शोएब ने ट्विट किया, "जब कोहली बल्लेबाजी कर रहे हों तो गेंदबाजी न करने में ही भलाई है, खैर यह मजाक था। वह महान बल्लेबाज हैं और उनके खिलाफ गेंदबाजी करना एक अच्छी प्रतिस्पर्धा होती।"

अख्तर ने हालांकि यह बात कोहली के 29वें जन्मदिन पर उनकी एक पुरानी बात को याद करते हुए कही जिसमें भारतीय कप्तान ने कहा था कि जब अख्तर बल्लेबाजी कर रहे हों तो दूसरे छोर पर रहना ही अच्छा है।

विराट को भारत में सचिन के बाद दूसरा सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज माना जाने लगा है। उनके रिकार्ड इस बात की गवाही देते हैं। 

विराट ने अभी तक सिर्फ 202 वनडे खेले हैं जिनमें वह 32 शतक लगा चुके हैं। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गई वनडे सीरीज में वनडे में सबसे ज्यादा शतकों के मामले में आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ा है। 

वनडे में उन्होंने इसी सीरीज में 9,000 रन पूरे किए। वह सबसे तेज इस मुकाम को हासिल करने वाले बल्लेबाज हैं। 

भारत के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धौनी से कप्तानी की जिम्मेदारी लेने के बाद विराट ने टीम को नए आयाम दिए हैं। टीम ने हाल ही में लगातार सात वनडे सीरीज जीतीं। वहीं टेस्ट में भी वह पिछले तकरीबन डेढ़ साल में एक भी टेस्ट सीरीज नहीं हारी है। 

कप्तानी के मोर्चे पर भी यह बल्लेबाज अभी तक खरा उतरा है। अपने आक्रामक अंदाज के लिए मशहूर विराट के कंधों पर हालांकि विश्व कप जीताने की बड़ी जिम्मेदारी 2019 में उनका इंतजार कर रही है।