X close
X close
Indibet

'क्या कहते हैं आईसीसी के नियम', फख़र ज़मान के रन आउट को लेकर नहीं थम रहा बवाल

Shubham Sharma
By Shubham Sharma
April 05, 2021 • 13:34 PM View: 1792

Fakhar Zaman 193 vs SA: साउथ अफ्रीका और पाकिस्‍तान के बीच खेले गए दूसरे वनडे मैच को अफ्रीकी टीम ने 17 रनों से जीत लिया लेकिन सलामी बल्लेबाज फखर जमान ने अपनी 193 रनों की आतिशी पारी से महफिल लूट ली। हालांकि वह जिस तरह से आउट हुए शायद ही इसकी उम्मीद किसी ने की हो।

दक्षिण अफ़्रीका के विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक ने जिस तरह उन्हें रनआउट किया उसको लेकर विवाद गहराता जा रहा है लेकिन इसी बीच फखर ज़मान ने पहली बार इस मामले पर अपनी चुप्पी तोड़ी है। फखर का मानना है कि वो जिस तरह से रनआउट हुए उसमें डी कॉक की कोई गलती नहीं थी बल्कि वो खुद अपनी गलती से आउट हुए। हालांकि, फख़र के विवादित आउट के बाद कई फैंस आईसीसी के नियम पर भी सवाल उठा रहे हैं।

Trending


ऐसे में आप लोग भी जानना चाहते होंगे कि फेक फील्डिंग को लेकर आईसीसी का नियम क्या है ? तो आईए आपको बताते हैं कि आईसीसी का फेक फील्डिंग को लेकर 41.5 नियम क्या कहता है।

आईसीसी के नियम 41.5 के अनुसार 'फेक फील्डिंग' का नियम कहता है, 'किसी भी फील्डर के द्वारा जानबूझकर, अपने एक्शन या अपने शब्दों से, स्ट्राइकर के गेंद खेलने के बाद किसी भी बल्लेबाज का ध्यान भटकाना या बाधा पैदा करना गलत है।वहीं, नियम 41.5.2 के मुताबिक, 'मैदान पर मौजूद दो में से किसी भी अंपायर का दायित्व ये है कि वह तय करें कि ध्यान भटकाना या बाधा उत्पन्न करना जानबूझकर किया गया है या नहीं।'

ज़ाहिर है कि डिकॉक द्वारा आईसीसी के नियम और खेल भावना का उल्लंघन किया गया था लेकिन मैदानी अंपायर्स ने इस मामले में कोई हस्तक्षेप नहीं किया और यही कारण था कि फख़र अपना दूसरा दोहरा शतक बनाने से चूक गए।

 


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now