X close
X close
Indibet

जयपुर में बनेगा दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, बैठ सकेंगे 75000 दर्शक

IANS News
By IANS News
July 03, 2021 • 14:36 PM View: 1125

गुलाबी शहर नाम से मशहूर जयपुर में दुनिया के तीसरे सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण के लिए मंच तैयार हो गया है। जयपुर विकास प्राधिकरण ने राजस्थान क्रिकेट संघ को इस विशालकाय स्टेडियम के लिए जमीन आवंटित कर दी है।

आरसीए आयुक्त गौरव गोयल ने चोंप गांव में दिल्ली रोड पर बनने वाले स्टेडियम के लिए आवंटित जमीन के कागजात आरसीए अध्यक्ष वैभव गहलोत को दिए।

Trending


नए स्टेडियम में 75,000 लोगों के बैठने की क्षमता होगी और इसे दो चरणों में बनाया जाएगा। गोयल ने कहा कि पहले चरण के तहत 45,000 लोगों की क्षमता के साथ इसका निर्माण किया जाएगा जबकि दूसरे चरण में इसकी क्षमता में 30,000 का विस्तार किया जाएगा।

मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा, स्टेडियम का निर्माण लगभग 100 एकड़ जमीन पर होगा और 2.5-3 साल में लगभग 650 करोड़ रुपये के निवेश से पूरा होगा। बीसीसीआई ने ऋण के दौरान 100 करोड़ रुपये का अनुदान दिया है। 100 करोड़ रुपये का संग्रह किया जाएगा। 90 करोड़ रुपये आरसीए और अन्य द्वारा एकत्र किए जाएंगे।"

पहले चरण के तहत 400 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। आरसीए 100 करोड़ रुपये का कर्ज लेगा, 90 करोड़ रुपये कॉरपोरेट बॉक्स के जरिए जमा किया जाएगा।

नए स्टेडियम में दो अभ्यास मैदानके अलावा अकादमी, क्लब हाउस होटल और अन्य सभी अत्याधुनिक सुविधाएं भी होंगी, जो सभी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियमों में उपलब्ध होती हैं।

उन्होंने कहा कि आरसीए जोधपुर में स्टेडियम के मानकों में सुधार पर भी ध्यान केंद्रित कर रहा है क्योंकि सीएम अशोक गहलोत ने इस शहर में आईपीएल आयोजित करने की घोषणा की है।

पहला सबसे बड़ा स्टेडियम - नरेंद्र मोदी स्टेडियम अहमदाबाद में स्थित है जबकि दूसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में स्थित है। मोदी स्टेडिम की क्षमता 1 लाख 10 हजार है जबकि मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड की क्षणता 90 हजार है।


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo