X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

10 पाकिस्तानी क्रिकेटर जो IPL में खेले हैं, एक खिलाड़ी ने जीती थी पर्पल कैप

By Shubham Shah
Sep 11, 2020 • 17:09 PM

साल 2008 में जब आईपीएल का पहला सीजन खेला गया तब इसमें दुनिया भर से क्रिकेटर शामिल थे। उस साल इसमें पाकिस्तानी क्रिकेटरों ने भी अपनी मौजूदगी दर्ज कराई थी। तब एक या दो टीम के अलावा करीब हर टीम में एक पाकिस्तानी क्रिकेटर जरूर था। हालांकि उस सीजन में सोहेल तनवीर और सलमान बट्ट के अलावा अन्य किसी पाकिस्तानी खिलाड़ियों ने कुछ खास कमाल नहीं किया। 

पहला सीजन खेलने के बाद साल 2008 में नवंबर में ही मुंबई हमला हुआ जिसके बाद भारत सरकार और बीसीसीआई ने पाकिस्तानी क्रिकेटरों के आईपीएल में खेलने पर रोक लगा दी थी। ऐसे में आइए जानते हैं आईपीएल के इतिहास में पाकिस्तान के तरफ से खेलने वाले 10 बड़े क्रिकेटरों का नाम।

Also Read: IPL STARS - एक नजर रोहित शर्मा के आईपीएल रिकॉर्ड पर

शाहिद अफरीदी

आईपीएल के पहले सीजन में पाकिस्तान के धाकड़ ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी एडम गिलक्रिस्ट कप्तानी वाली डेक्कन चार्जर्स में थे। उन्होंने तब डेक्कन चार्जर्स के लिए 10 मैच खेले जिसमें उनका प्रदर्शन बेहद ही खराब रहा। 10 मैचों में वो सिर्फ 81 रन ही बना सके और गेंदबाजी में भी अफरीदी ने सिर्फ 9 विकेट ही हासिल किए थे।

सोहेल तनवीर 

आईपीएल के इतिहास में देखा जाए तो सोहेल तनवीर ही एक ऐसे एकमात्र पाकिस्तानी क्रिकेटर है जिनका प्रदर्शन बहुत ही शानदार रहा है साल 2008 में राजस्थान रॉल्स में शामिल थे। तनवीर ने तब 11 मैचों में 22 विकेट चटकाते हुए पर्पल कैप अपने नाम किया था। साथ ही उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ हुए मैच में 14 रन देकर 6 विकेट हासिल किए थे। उनके शानदार प्रदर्शन के दम पर राजस्थान की टीम आईपीएल 2008 जीती थी और वह पर्पल कैप भी जीते थे।

शोएब अख्तर

रावलपिंडी एक्सप्रेस के नाम से मशहूर पाकिस्तान के तेज गति के गेंदबाज शोएब अख्तर आईपीएल के पहले सीजन में सौरव गांगुली की कप्तानी वाली कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेले थे। उस दौरान उन्होंने महज 3 मैच ही खेले। तब दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ हुए एक मैच में 11 रन देकर उन्होंने 4 विकेट हासिल किए लेकिन वह आईपीएल के इन तीन मैचों में केवल 5 विकेट ही निकाल पाए।


Read More

क्रिकेट समाचार टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।