X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

बर्थडे स्पेशल: टीम इंडिया का वो बल्लेबाज जिससे खौफ खाते थे ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज

by Saurabh Sharma Nov 01, 2018 • 17:52 PM

भारतीय क्रिकेट इतिहास के बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक वीवीएस लक्ष्मण आज अपना 44वां बर्थडे मना रहे हैं। 1 नवंबर साल 1974 को हैदराबाद में जन्मे लक्ष्मण का पूरा नाम वेंगीपुरपू वेंकट साई लक्ष्मण हैं। इस खास मौके पर आइए जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें

टेस्ट व वनडे डेब्यू

लक्ष्मण ने अपना टेस्ट डेब्यू 20 नवंबर साल 1996 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ किया। उन्होंने अपना वनडे डेब्यू साल 1998 में ज़िम्बाब्वे के खिलाफ किया जहां वो बिना खाता खोले ही आउट हो गए।


सिडनी में शनादार शतक

साल 1999 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर सिडनी टेस्ट में लक्ष्मण ने अपनी बल्लेबाजी का लोहा मनवाते हुए शेन वॉर्न और ग्लेन मैक्ग्राथ जैसे विश्वस्तरीय गेंदबाजी आक्रमण के सामने 167 रनों की बेजोड़ पारी खेली थी।


कोलकाता में कमाल

साल 2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फॉलोऑन बचाने उतरी टीम इंडिया जब संकट में थी तब राहुल द्रविड़ के साथ 371 रनों की बड़ी साझेदारी करते हुए लक्ष्मण ने शानदार 281 रन बनाए और भारत को मैच जितवाने में अहम भूमिका निभाई।


ऑस्ट्रेलिया थी फेवरेट टीम

लक्ष्मण ने अपने करियर के दौरान सबसे ज्यादा रन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाएं। टेस्ट मैचों में उनके कुल 17 में से 6 शतक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तो वहीं वनडे में 6 शतकों में से 4 इसी टीम के खिलाफ लगाए हैं।  ये हैं टीम इंडिया के क्रिकेटर्स की खूबसूरत वाइफ्स,देखें PICS


इयान चैपल ने दिया ये नाम

साल 2003-2004 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुए वनडे सीरीज में लक्ष्मण शानदार फॉर्म में थे तब ऑस्ट्रेलिया के कोच इयान चैपल ने उन्हें "वेरी वेरी स्पेशल लक्ष्मण"' की उपकशी दी।


यादगार शतक बना और भी यादगार

कोलकाता के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनके द्वारा बनाया गया 281 रन "विजडन क्रिकेट अल्मानाक टॉप 100 शतक" की लिस्ट में इनके शतक को 6ठे पायदान पर रखा गया। 
 


TAGS