X close
X close
Indibet

HAPPY BIRTHDAY: वनडे,टेस्ट क्रिकेट में 10000 रन और 250 से ज्यादा विकेट लेने वाला दुनिया का अकेला क्रिकेटर

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma
October 16, 2018 • 16:06 PM View: 3492

आज क्रिकेट इतिहास का सबसे बेहतरीन और सर्वकालिक महान ऑलराउंडर जैक कैलिस का जन्मदिन है। कैलिस 43 साल के हो गए हैं। उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट के हर फॉर्मेट में अपने प्रदर्शन से कई कीर्तिमान बनाए। आइए जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें। 

इसलिए पहनते थे 65 नंबर की जर्सी

Trending


जैक केलिस ने अपने वनडे करियर की बीच में 65 नंबर की जर्सी पहना करते थे। इसके पीछे बहुत ही खास कारण था। कैलिस अपने पिता के बहुत खरीब थे और उन्ही से उन्होंने क्रिकेट के गुण सिखे थे। 65 साल की उम्र में उनके पिता के देहांत हो गया था, जिसके बाद उन्होंने 65 नंबर की जर्सी पहनना शुरू की थी। ये हैं टीम इंडिया के क्रिकेटर्स की खूबसूरत वाइफ्स,देखें PICS 

कैलिस ने बनाया है ये अनोखा वर्ल्ड रिकॉर्ड

जैक कैलिस ने वनडे में 11,579 रन बनाएं और साथ में 273 विकेट भी चटकाए हैं। टेस्ट मैचों में उन्होंने 13,289 रन बनाने के साथ साथ 292 विकेट हासिल किये। वह ये कारनामा करने वाले दुनिया के अकेले क्रिकेटर हैं। इसके अलावा कैलिस टेस्ट और वनडे में 100 कैच लेने वाले भी दुनिया के इकलौते क्रिकेटर हैं। 

टेस्ट व वनडे डेब्यू

कैलिस ने 14 दिसंबर साल 1995 को इंग्लैंड के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया लेकिन वो अपने पहले मैच में कुछ ज्यादा छाप नहीं छोड़ पाए और मात्र एक रन बना कर आउट हुए। उसके अगले साल 1996 में उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ ही अपने वनडे करियर की शुरुआत की लेकिन उसमें भी वो बैट और गेंद से कुछ खासा कमाल नहीं कर पाएं।

इस टूर्नामेंट के बाद बने स्टार

साल 1998 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी हुआ तब ये आईसीसी नॉक आउट ट्रॉफी के नाम से खेला जाता था। इसमें साउथ अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को हराकर इस ट्रॉफी पर कब्जा किया। कैलिस को उस टूर्नामेंट में उनके ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए "मैन ऑफ दी टूर्नामेंट" के खिताब से नावजा गया। उन्होंने उस टूर्नामेंट में बल्लेबाजी में 164 रन बनाएं तो वहीं गेंदबाजी में भी 8 विकेट चटकाए थे।


Read More

Win Big, Make Your Cricket Prediction Now