X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

IPL 2020 में इन 10 चीजों को मिस करेंगे फैंस, मजा पड़ सकता है फीका

By Saurabh Sharma
Aug 13, 2020 • 18:11 PM

जैसा कि आप सभी जानते है कि कोरोनावायरस महामारी के कारण इस बार आईपीएल की तारीख अपैल से बढ़ा दी गयी थी। आखिरकार बोर्ड ने यह फैसला लिया कि आईपीएल का 13वां सीजन 19 सितंबर से यूएई में खेला जाएगा। इस बार का आईपीएल पिछले सभी आईपीएल सीजन से काफी अलग होगा। कोरोना से सुरक्षा को लेकर कई नियम बने है जिसको लेकर सभी टीमों को सावधान रहना होगा। ऐसे में आइये एक नजर डालते है वैसी 10 चीजों पर जो आईपीएल 2020 में देखने को नहीं मिलेंगी।

1 फैंस की गैरमौजूदगी 

Also Read: ENG vs PAK, दूसरा टेस्ट: पहले झटके के बाद संभला पाकिस्तान,लेकिन बारिश ने डाला खलल

फैंस क्रिकेट को धर्म मानते है और क्रिकेट को लेकर उनके अंदर कई भावनाएं होती है। लेकिन इस साल यूएई में होने वाले आईपीएल में मैच के दौरान एक भी फैन मौजूद नहीं होंगे। कोरोना से सुरक्षा को लेकर इस बार सभी मैच दर्शकों की गैरमौजूदगी में होंगे। 



2. गेंदबाज नहीं करेंगे सलाइवा का इस्तेमाल 

ऐसा मानना है कि कोरोना का वायरस एक छोटी सी भूल से भी एक व्यक्ति से दूसरें व्यक्ति में जा सकता है। इसके मद्देनजर आईसीसी ने किसी भी इंटरनेशनल या घरेलू मैच के दौरान गेंदबाजों को या किसी खिलाड़ी को गेंद को चमकाने के लिए 'सलाइवा' इस्तेमाल मना किया है।


3. हाथ मिलाना और गले लगना भी हुआ मना 

खेल भावना दिखाने के लिए कई बार खिलाड़ी विपक्षी टीम के खिलाड़ियों से हाथ मिलाते है या गले मिलते है। लेकिन इस बार कोरोना के कारण खिलाड़ियों को एक दूसरें से दूरी बनाकर रखनी होगी। मैच के बाद कोई भी खिलाड़ी अपने विपक्षी टीम के खिलाड़ी के साथ ऐसा कुछ नहीं कर सकता।


4. गेंदबाज नहीं मना सकेंगे जश्न

गेंदबाज विकेट लेने के साथ ही अपने आसपास के फील्डर्स के साथ जश्न मनाते है। कई बार ऐसा भी होता है कि जब कोई फील्डर एक बेहतरीन कैच लेता है तो उसके साथी खिलाड़ी उसे शाबासी देने उसके पास पहुँच जाते है। लेकिन इस बार आईपीएल के दैरान ऐसा कुछ देखने को नहीं मिलेगा।


5. मैच बाद कोई प्रेजेंटेशन सेरेमनी नहीं होगी

अमूमन मैच जीतने के बाद दोनों टीम के कप्तान तथा "मैन ऑफ दी मैच" पाने वाली खिलाड़ी को लेकर एक प्रेजेंटेशन सेरेमनी होती है। लेकिन इस बार आईपीएल के 13वें सीजन में ऐसा कुछ देखने को नहीं मिलेगा।


Read More

क्रिकेट समाचार टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।
TAGS BCCI IPL 2020