Advertisement
Advertisement

भारोत्तोलक कीर्तना ने नए राष्ट्रीय युवा रिकॉर्ड बनाए; महाराष्ट्र ने 50 स्वर्ण का आंकड़ा पार किया

Weightlifter Keerthana: चेन्नई, 30 जनवरी (आईएएनएस) तमिलनाडु की भारोत्तोलक आर.पी. कीर्तना ने स्नैच, क्लीन एंड जर्क और ओवरऑल में राष्ट्रीय युवा रिकॉर्ड तोड़ते हुए लड़कियों के 81 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीता, जबकि टेबल टॉपर महाराष्ट्र ने मंगलवार को यहां छठे खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2023 में स्वर्ण पदकों में अर्धशतक का आंकड़ा छुआ।

Advertisement
IANS News
By IANS News January 30, 2024 • 19:26 PM
KIYG 2023: Weightlifter Keerthana sets new National Youth records; Maharashtra crosses 50-gold mark
KIYG 2023: Weightlifter Keerthana sets new National Youth records; Maharashtra crosses 50-gold mark (Image Source: IANS)
Weightlifter Keerthana:

चेन्नई, 30 जनवरी (आईएएनएस) तमिलनाडु की भारोत्तोलक आर.पी. कीर्तना ने स्नैच, क्लीन एंड जर्क और ओवरऑल में राष्ट्रीय युवा रिकॉर्ड तोड़ते हुए लड़कियों के 81 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीता, जबकि टेबल टॉपर महाराष्ट्र ने मंगलवार को यहां छठे खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2023 में स्वर्ण पदकों में अर्धशतक का आंकड़ा छुआ।

कीर्तना ने कुल 188 किलोग्राम वजन उठाया, जिसमें स्नैच में 85 किलोग्राम और क्लीन एंड जर्क में 103 किलोग्राम वजन उठाया और अपने राज्य के साथी ओविया के (184 किलोग्राम) से आगे रहीं, जबकि उत्तर प्रदेश की संतुष्टि चौधरी ने कुल 162 किलोग्राम वजन उठाकर कांस्य पदक जीता। स्नैच (81 किग्रा), क्लीन एंड जर्क (104 किग्रा) और ओवरऑल (185 किग्रा) में पिछला रिकॉर्ड आंध्र प्रदेश की श्रीलक्ष्मी चौधरी के पास था।

इस बीच, महाराष्ट्र ने सुबह के सत्र में अपनी तालिका में छह स्वर्ण पदक जोड़े, तीरंदाजी में तीन, खो-खो में दो और बैडमिंटन में लड़कियों का युगल खिताब जीता।

विश्व चैंपियन और 2022 एशियाई खेलों की कांस्य पदक विजेता अदिति गोपीचंद स्वामी ने नेहरू पार्क में तीरंदाजी स्थल पर महाराष्ट्र की अगुवाई करते हुए कंपाउंड लड़कियों और मिश्रित टीम में स्वर्ण पदक जीते, जबकि पृथ्वीराज घाडगे और शरवानी शेंडे ने रिकर्व मिश्रित टीम फाइनल जीता। शेंडे ने लड़कियों की रिकर्व श्रेणी में भी रजत पदक जीता, जबकि तेजल साल्वे ने कंपाउंड लड़कियों में रजत पदक जीता और मिहिर अपार ने लड़कों की कंपाउंड स्पर्धा में कांस्य पदक जीता।

मदुरै में, महाराष्ट्र खो-खो टीम ने अपने पसंदीदा टैग के अनुरूप प्रदर्शन करते हुए दोनों स्वर्ण पदक जीते। लड़कों ने दिल्ली को 40-10 से हराया जबकि लड़कियों ने ओडिशा को 33-24 से हराया।

तारिणी सूरी और श्रावणी वालेकर ने टीएनपीईएसयू बैडमिंटन हॉल में लड़कियों के युगल फाइनल में ओडिशा की प्रगति परिदा और विशाखा टोप्पो को 21-13, 20-22, 21-16 से हराकर महाराष्ट्र को 50 स्वर्ण पदक दिलाए।

निशानेबाजी में, तेलंगाना के युवेक बटुला और वेंकट लक्कू ने मिश्रित टीम में स्वर्ण पदक जीता, मध्य प्रदेश की वंशिका तिवारी और उदयमान राठौड़ ने रजत और पंजाब के जोरावर बेदी और रिशम गुरोन ने कांस्य पदक जीता।


Advertisement
Advertisement
Advertisement