Advertisement
Advertisement
Advertisement

जोकोविच भाग्यशाली हैं कि उन्हें नडाल और फेडरर जैसे प्रतिद्वंद्वी मिले : गोरान इवानिसेविच

US Open: रिकॉर्ड 24वीं ग्रैंड स्लैम जीत के बाद, नोवाक जोकोविच के कोच गोरान इवानिसेविच ने कहा है कि सर्बियाई महान खिलाड़ी भाग्यशाली रहे हैं कि उन्हें अपने पूरे करियर में चुनौती देने के लिए रोजर फेडरर और राफेल नडाल जैसे मजबूत प्रतिद्वंद्वी मिले।

Advertisement
IANS News
By IANS News September 11, 2023 • 18:31 PM
US Open: Djokovic's quest for 24th major continues; Fritz, Tiafoe also fire into quarters
US Open: Djokovic's quest for 24th major continues; Fritz, Tiafoe also fire into quarters (Image Source: IANS)

US Open: रिकॉर्ड 24वीं ग्रैंड स्लैम जीत के बाद, नोवाक जोकोविच के कोच गोरान इवानिसेविच ने कहा है कि सर्बियाई महान खिलाड़ी भाग्यशाली रहे हैं कि उन्हें अपने पूरे करियर में चुनौती देने के लिए रोजर फेडरर और राफेल नडाल जैसे मजबूत प्रतिद्वंद्वी मिले।

जोकोविच ने रविवार रात दानिल मेदवेदेव को सीधे सेटों में 6-3, 7-6(5), 6-3 से हराकर अपना चौथा यूएस ओपन खिताब जीता और इतिहास रचा। वह ओपन युग में 24 ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले पहले व्यक्ति बन गए। इसके साथ ही जोकोविच ने मार्गरेट कोर्ट के सर्वाधिक ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।

टेनिस के 'बिग थ्री' ने पिछले दो दशकों से पुरुष एकल में अपना दबदबा बनाए रखा है और उनके बीच कुल मिलाकर 66 ग्रैंड स्लैम खिताब हैं। हालाँकि, जोकोविच रिटायर हो चुके फेडरर (20) से चार मेजर आगे और नडाल (22) से दो मेजर आगे हैं, जिनके अगले साल रिटायर होने की उम्मीद है।

"वह एक प्रतिभाशाली व्यक्ति है। वह एक तरह का है। इस दुनिया में खेल के लिहाज से उसके जैसे बहुत से लोग नहीं हैं। यह खेल इतिहास की सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक है। हम टेनिस के बारे में बात नहीं कर रहे हैं। हम आम तौर पर खेल के बारे में बात कर रहे हैं।"

"वह एक विजेता है। वह एक ऐसा व्यक्ति है जो आत्म-प्रेरित है। वह भाग्यशाली था कि राफा नडाल और रोजर फेडरर जैसे लोग उसके सामने आए, इसलिए उन्होंने एक-दूसरे को पछाड़ा, लेकिन वह एक जन्मजात विजेता है। उसके लिए, जब आप उसे बताते हैं वह कुछ नहीं कर सकता, यह और भी बुरा है। फिर वह आपको दिखाएगा कि वह यह कर सकता है।''

मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में इवानिसेविच ने कहा, "कोई बहाना नहीं है। वह हमेशा रास्ता ढूंढने की कोशिश करते हैं कि कैसे जीतें, कैसे लड़ें, तब भी जब वह ठीक महसूस नहीं कर रहे हों, घायल हों, घायल न हों।"

चार वर्षों में इवानिसेविच टीम जोकोविच का हिस्सा रहे हैं, सर्बियाई खिलाड़ी ने इस दौरान आठ ग्रैंड स्लैम खिताब जीते हैं। इसमें जोकोविच का 2021 और 2023 में प्रत्येक में तीन मेजर खिताब जीतना शामिल है, जब वह क्रमशः 34 और 36 वर्ष के हो गए।

इवानिसेविच ने आगे कहा कि वह जोकोविच की 30 की उम्र के बाद भी लगातार स्लैम जीतना जारी रखने की क्षमता से आश्चर्यचकित नहीं हैं, उन्होंने कहा कि 36 वर्षीय सर्ब हमेशा कुछ और चाहता है।

"वह सिर्फ आनंद ले रहा है, उसे चुनौतियाँ पसंद हैं। जैसे आप मुझसे पूछते हैं 25, हाँ, अगर वह 25 जीतता है, तो वह सोचता है, अगर मैं 25 जीतता हूँ, तो 26 क्यों नहीं? यह हमेशा एक और, कुछ और होता है। वह देखभाल कर रहा है उसका शरीर, वह हर चीज का ख्याल रख रहा है, हर एक विवरण को सही, तैयार होना चाहिए। वह कोर्ट पर कभी खुश नहीं होता। मुझे नहीं पता कि यह अच्छा है या बुरा, हमारे लिए अच्छा नहीं है।''

इवानिसेविच ने कहा, "आम तौर पर, वह बस उसे प्रेरित करता है और वह और अधिक चाहता है। यही कारण है कि वह कोर्ट पर, अभ्यास पर सब कुछ सही करना चाहता है और यही कारण है कि उसे अविश्वसनीय परिणाम मिलते हैं।"

यह पूछे जाने पर कि क्या जोकोविच अगले साल 25वें मेजर जीतने पर अपने करियर को अलविदा कह देंगे, 51 वर्षीय ने मजाक में कहा कि उनके शिष्य की 2028 ओलंपिक में प्रतिस्पर्धा करने की योजना है।

Also Read: Live Score

उन्होंने हंसते हुए कहा, "यह सवाल आपको उनसे तब पूछना है जब वह बहुत जल्द आएंगे। मुझे ऐसा नहीं लगता। नहीं, नहीं, वह लॉस एंजेलिस में ओलंपिक खेल खेलने की योजना बना रहे हैं। यह कब है, 2028?" उन्होंने कहा, "आप जानते हैं कि उसके दिमाग में क्या चल रहा है। कुछ हासिल करने के लिए 24 घंटे का समय लगता है। इसलिए मुझे ऐसा नहीं लगता।"


Advertisement
TAGS US Open
Advertisement
Advertisement
Advertisement