X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

युवा बल्लेबाज शुभमन गिल ने बताया, विराट कोहली जैसा कप्तान होने से होता है क्या फायदा

by Saurabh Sharma May 26, 2020 • 21:02 PM

नई दिल्ली, 26 मई | शुभमन गिल बेशक अभी सिर्फ 20 साल के हैं, लेकिन भारत की सीमित ओवरों की टीम के कप्तान रोहित शर्मा उन्हें भविष्य का सितारा मानते हैं। यहां तक कि कप्तान कोहली को भी लगता है कि जब वह गिल की उम्र में थे तो उनका 10 फीसदी भी नहीं थी। कोहली ने यह बात गिल को नेट्स में बल्लेबाजी करते हुए देखने के बाद कही थी।

ये दोनों विश्व क्रिकेट के बड़े नाम हैं और इन लोगों से इस तरह के कमेंट मिलना निश्चित तौर पर हौसला तो बढ़ाता ही है, साथ ही दबाव भी लाता है, लेकिन गिल के लिए नहीं।

गिल ने आईएएनएस से बात करते हुए रोहित, कोहली की सलाह, आईपीएल के 13वें सीजन, कोरोनावायरस के कारण मिले ब्रेक पर बात की।

गिल ने रोहित को उनके जन्मदिन पर शुभकामनाएं दी थीं, जिस पर रोहित ने गिल के मैसेज का जवाब देते हुए लिखा था, 'थैंक्यू फ्यूचर'। इससे क्या दबाव बढ़ा। इस पर गिल ने कहा कि इस तरह की शाबाशी से सिर्फ अच्छा लगता है।

गिल ने कहा, "रोहित शर्मा जैसा खिलाड़ी जब कुछ कहता है तो अच्छा लगता है। मैं कोई दबाव महसूस नहीं कर रहा क्योंकि मैं इसी तरह हूं। जब कोई मेरी बढ़ाई करता है या मेरी आलोचना करता है तो मैं दबाव नहीं लेता।"

गिल युवा हैं और अपने आप को मैदान पर पूरी तरह से झोंक देते हैं। अच्छी बात यह है कि उनके पास कप्तान भी ऐसा है जो अपने खिलाड़ियों को पूरी छूट देता है। गिल को लगता है कि कोहली जैसा कप्तान होना खिलाड़ियों के लिए काफी फायदेमंद है।

उन्होंने कहा, "हां, अगर आपका कप्तान चाहता है कि आप खुलकर अपना खेल खेलो तो यह निश्चित तौर पर फायदेमंद है और इससे दबाव भी नहीं बढ़ता। आपको नहीं लगता कि जब आप मैदान पर जाओगे तो आप एक फीसदी भी अपना वापस रख पाओगे। इसलिए जब एक कप्तान आपको पूरी तरह सहयोग देता है तो यह युवा खिलाड़ी के लिए हमेशा अच्छी बात है।"

गिल से जब पूछा गया कि क्या उन्होंने कोहली से अपनी बल्लेबाजी को लेकर बात की? तो उन्होंने कहा, "मैंने उनसे कुछ दफा बात की। उन्होंने मुझसे कहा कि जो तुम कर रहे हो करते रहो, ताकि मैदान पर निरंतरता बनी रहे। निरंतरता काफी अहम है।"

कोविड-19 के कारण पूरा क्रिकेट जगत रुका हुआ है। ऐसे में क्या गिल आईपीएल में मैदान पर वापसी करन के बारे में सोच रहे हैं?

कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेलने वाले गिल ने कहा, "हां, यह एक और कारण है(लॉकडाउन) कि मैं आईपीएल में खेलने का इंतजार कर रहा हूं। मुझे लगता है कि इस बार खिलाड़ी पहले से कई ज्यादा प्रेरित होंगे, क्योंकि ये काफी लंबा ब्रेक हो गया और दोबारा मैदान पर वापस आकर हर कोई मैदान पर अपनी छाप छोड़ना चाहता है।"

दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने कहा, "पहले जब हम आईपीएल के लिए आते थे, तो उस समय काफी क्रिकेट चल रही होती थी। लेकिन इस बार खिलाड़ी तरोताजा होंगे और वापसी को तैयार रहेंगे।"

उन्होंने कहा, "किसी भी खिलाड़ी के लिए यह लॉकडाउन पीरियड काफी अलग है। लेकिन मैं निजी तौर पर इसे जिस तरह से देखता हूं, यह मेरे लिए एक बहुत अच्छा मौका है कि मैं अपने ऊपर और अपने शरीर पर काम कर सकूं, क्योंकि जब हम खेल रहे होते हैं तो हम सीजन में होते हैं। हमें अपने शरीर पर काम करने का इतना मौका नहीं मिलता। इसलिए यह मेरे लिए अपने ऊपर काम करने के लिए अच्छा समय है।"

लेकिन क्या लय बिगड़ी?, "हां, इससे पूरी लय बिगड़ गई, लेकिन यह हर किसी के लिए समान हैं। एक बार जब क्रिकेट वापस लौटेगी हमें पूरी लय हासिल करने के लिए दोगुना समय लेना होगा। वापस लय में आने में समय लगेगा।"