X close
X close
Indibet

दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर बल्लेबाजी पर कड़ी मेहनत करते हैं : विक्रम राठौर

भारत के बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर ने स्वीकार किया कि हरफनमौला खिलाड़ी शार्दुल ठाकुर और दीपक चाहर अपने बल्लेबाजी पर काफी मेहनत कर रहे हैं।

By IANS News February 14, 2022 • 17:13 PM View: 873

भारत के बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर ने स्वीकार किया कि हरफनमौला खिलाड़ी शार्दुल ठाकुर और दीपक चाहर अपने बल्लेबाजी पर काफी मेहनत कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि चाहर और ठाकुर की बल्लेबाजी टीम में मददगार साबित होती है। टीम में हार्दिक पांड्या और रवींद्र जडेजा की अनुपस्थिति में, चाहर और ठाकुर ने दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के खिलाफ एकदिवसीय मैचों के दौरान अलग-अलग समय में निचले क्रम में आकर अर्धशतक लगाया, जिससे टीम का मनोबल बढ़ा है।

राठौर ने वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "दोनों खिलाड़ी अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं, जिसका कारण यह है कि दोनों अपनी बल्लेबाजी पर वास्तव में कड़ी मेहनत करते हैं। अभी नहीं बल्कि पिछले कुछ वर्षों में, वे अपनी बल्लेबाजी पर कड़ी मेहनत और अभ्यास कर रहे हैं। अब, आप इसका परिणाम देख सकते हैं। इसलिए, टीम में दो हरफनमौला खिलाड़ी होना वास्तव में अच्छा है।"

Trending


वेस्टइंडीज के खिलाफ हाल ही में एकदिवसीय श्रृंखला में, भारतीय टीम के मध्य क्रम में बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल और ऋषभ पंत जैसे खिलाड़ियों ने रन बनाए थे। राठौर खुश थे कि शीर्ष क्रम के जल्दी आउट होने के बाद मध्यक्रम के विभिन्न बल्लेबाजों ने टीम को जीत दिलाने का जिम्मा उठाया।

उन्होंने कहा, "अहमदाबाद में हमने जो एकदिवसीय श्रृंखला खेली थी, उसमें विकेट थोड़ा चुनौतीपूर्ण था। खिलाड़ियों के शुरुआती विकेट खोने के बाद आगे बढ़ते हुए देखना अच्छा था। हम अभी भी अच्छे स्कोर बनाने में कामयाब रहे और सीरीज जीती। टीम में सूर्या, श्रेयस, पंत जैसे खिलाड़ियों ने मध्यक्रम में आकर टीम का स्कोर संभाला।"

राठौर ने कहा, "जब बल्लेबाज फॉर्म में होते हैं तो टीम के लिए हमेशा फायदेमंद होता है। बल्लेबाज जितना अधिक फॉर्म में होता है, टीम के लिए उतना ही बेहतर होता है। मुझे अपने मध्य क्रम की बल्लेबाजी के लिए वास्तव में कभी चिंता नहीं हुई। हाल ही में, हम अपने साथ एकदिवसीय और टी20 आई में मध्यक्रम में खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे।"

राठौर को लगा कि अहमदाबाद में दूसरे वनडे में आश्चर्यजनक रूप से ओपनिंग करने वाले पंत का मध्यक्रम में अच्छा इस्तेमाल किया जा सकता है। उन्होंने कहा, "हमारे पास टीम में कई खिलाड़ियों के विकल्प हैं। ऋषभ एक शानदार खिलाड़ी है। वह शीर्ष क्रम में अच्छा क्रिकेट खेल सकते हैं, लेकिन यह वास्तव में इस बात पर निर्भर करता है कि टीम को क्या चाहिए, हम क्या देख रहे हैं और टीम पंत को बल्लेबाजी के लिए कहां ले जाना चाहती है।"

उन्होंने कहा, "मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि वह 2023 के बाद टीम में शामिल रहेंगे। तब वह टीम के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण खिलाड़ी रहेंगे, लेकिन हम मध्य या निचले क्रम में उसका अधिक सटीक उपयोग कर सकते हैं, जो बहुत चुनौतीपूर्ण हो सकता है।"

राठौर ने जोर देकर कहा कि दुनिया को अभी तक ऑलराउंडर वेंकटेश अय्यर की बल्लेबाजी देखना बाकी है। अय्यर, दक्षिण अफ्रीका में डेब्यू के बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ एकदिवसीय मैचों से बाहर हो गए, वे 16 फरवरी से शुरू होने वाली आगामी टी20सीरीज का हिस्सा हैं।

उन्होंने कहा, "हमें अभी अय्यर का प्रदर्शन देखना है। वह टीम में नए हैं। इसलिए, चयनकर्ताओं का काम टीम को चुनना है। उनके लिए अवसर हैं। वह एक बहुत अच्छे खिलाड़ी हैं और हम सभी को उम्मीद है कि वह अच्छा प्रदर्शन करेंगे और किसी भी प्रारूप में टीम में खुद को स्थापित करेगा।"

राठौर ने यह कहा कि उनका मुख्य ध्यान पहले टी20ई श्रृंखला जीतना होगा। हम अभी तक मैदान पर नहीं उतरे हैं। हमें अभी परिस्थितियों को देखना है और एक बार जब हम इसका आकलन कर लेते हैं, तो हमें टीम के संतुलन पर एक नजर डालने की जरूरत है।

IB

Win Big, Make Your Cricket Prediction Now