"
X close
X close

ENG vs PAK: इंग्लैंड ने 10 साल बाद पाकिस्तान के खिलाफ जीती टेस्ट सीरीज

By Saurabh Sharma
Aug 26, 2020 • 08:58 AM

इंग्लैंड ने कोविड-19 के बीच लगातार दूसरी टेस्ट सीरीज पर कब्जा जमाया है। यहां एजेस बाउल मैदान पर पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच खेला गया तीसरा टेस्ट मैच ड्रॉ रहा और इसी के साथ इंग्लैंड ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज 1-0 से अपने नाम की। इंग्लैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ 10 साल बाद कोई टेस्ट सीरीज जीती है। इससे पहले 2010 में इंग्लैंड ने अपने ही घर में पाकिस्तान को 3-1 से हराया था। 

इंग्लैंड ने पहला मैच अपने नाम किया था जबकि दूसरा और तीसरा टेस्ट मैच ड्रॉ रहा। इससे पहले इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को अपने घर में तीन मैचों की सीरीज में 2-1 से हराया था।

Also Read: मोहम्मद कैफ ने कहा, इस वजह से आईपीएल 2020 जीत सकती है दिल्ली कैपिटल्स

इस मैच में इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी आठ विकेट के नुकसान पर 583 रनों पर घोषित कर दी थी और पाकिस्तान को पहली पारी में 273 रनों पर समेट उसे फॉलोऑन के लिए बुलाया।

पाकिस्तान ने मैच के आखिरी दिन मंगलवार का खेल खत्म होने तक चार विकेट खोकर 187 रन बना लिए थे और इसी के साथ मैच ड्रॉ रहा।

इस मैच में जेम्स एंडरसन ने इतिहास रचा। पहली पारी में पांच विकेट लेने वाले एंडरसन ने दूसरी पारी में दो विकेट लिए। उन्होंने दूसरी पारी में जैसे ही पाकिस्तान के कप्तान अजहर अली को पहली स्लिप में जोए रूट के हाथों कैच कराया वैसे ही वह टेस्ट में 600 विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज बन गए।

दूसरी पारी में बाबर आजम 92 गेंदों पर 63 रन बनाकर नाबाद रहे। अपनी इस पारी में आजम ने आठ चौके मारे। उनके साथ फवाद आलम बिना खाता खोले नाबाद लौटे।

इंग्लैंड के 22 साल के बल्लेबाज जैक क्रॉली को पहली पारी में 267 रनों की शानदार पारी खेलने के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया वहीं। वहीं इंग्लैंड की तरफ से जॉस बटलर और पाकिस्तान की तरफ से मोहम्मद रिजवान को मैन ऑफ सीरीज चुना गया।
 


क्रिकेट समाचार टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।