X close
X close

'सचिन तेंदुलकर ने पावरप्ले में नहीं खेला था', विराट कोहली से तुलना पर बोले गौतम गंभीर

विराट कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे मुकाबले में वनडे क्रिकेट में अपना 45 वां शतक लगाया। सचिन तेंदुलकर के नाम 49 वनडे शतक हैं।

Prabhat  Sharma
By Prabhat Sharma January 10, 2023 • 17:22 PM

भारत और श्रीलंका के बीच खेले गए पहले वनडे मुकाबले में विराट कोहली ने अपने वनडे करियर के इतिहास का 45वां शतक जड़ा। विराट कोहली महान सचिन तेंदुलकर के वनडे क्रिकेट में शतकों के रिकॉर्ड के बेहद करीब आ गए हैं। सचिन तेंदुलकर के नाम 49 ODI शतक हैं ऐसे में इस बात की काफी ज्यादा संभावना है किंग कोहली सचिन तेंदुलकर के इस रिकॉर्ड को जल्द से जल्द तोड़ देंगे। बहरहाल, विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर के बीच होने वाली तुलना को लेकर पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर ने बड़ी बात बोल दी है।

सचिन तेंदुलकर का दौर बिल्कुल अलग था: स्टार स्पोर्ट्स पर कमेंट्र के दौरान गौतम गंभीर ने साफ और सीधे शब्दों में कहा कि विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर की तुलना हो ही नहीं सकती है। गौतम गंभीर ने कहा,'सचिन तेंदुलकर कभी 5 फील्डर के साथ नहीं खेले (मतलब उनके टाइम में पावरप्ले नहीं होता था) सचिन ने जिस दौर में खेला वो विराट के दौर से बिल्कुल ही अलग था।'

Trending


सचिन ने खेला है ब्रेट ली से लेकर शॉन पॉलक को: गौतम गंभीर ने आगे कहा, 'हालांकि, विराट कोहली मॉर्डन डे ग्रेट हैं इस बात में कोई शक नहीं है।' बता दें कि सचिन तेंदुलकर जब क्रिकेट खेलते थे तब क्रिकेट जगत में महान गेंदबाजों का दौर था। ग्लेन मैक्ग्रा, ब्रेट ली, शोएब अख्तर, वसीम अकरम, वकार युनूस, चामिंडा वास, मुथैया मुरलीधरन, मखाया एंटिनी, शॉन पॉलक ऐसे कुछ गेंदबाज थे जिनके टाइम सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट खेला था।

पावरप्ले में होता है बल्लेबाज के पास रन बनाने का मौका: लेकिन अब क्रिकेट में पावरप्ले का दौर आ चुका है। पहले पावरप्ले में फील्डिंग करने वाली टीम ज्यादा से ज्यादा 2 फील्डर को ही 30 गज के दायरे के बाहर रख सकती है ऐसे में बल्लेबाजों के पास ज्यादा से ज्यादा रन बनाने का मौका होता है। वहीं इसके बाद पावरप्ले 2 और पावरप्ले 3 आता है। पावरप्ले 2 11 से 40 ओवर का होता है जहां ज्यादा से ज्यादा 4 प्लेयर को बाहर रखा जा सकता है। वहीं आखिरी 10 ओवर में अधिकतम 5 फील्डर 30 गज के दायरे में रह सकते हैं।

यह भी पढ़ें: कौन हैं नीम करोली बाबा? वो गुरु जिसने विराट कोहली-अनुष्का शर्मा, जुकरबर्ग और स्टीव जॉब्स को किया प्रेरित

मजबूत स्थिति में टीम इंडिया: गुवाहाटी के बारसापार स्टेडियम में भारत और श्रीलंका के बीच पहले वनडे मुकाबले में टीम इंडिया मजबूत स्थिति में पहुंच चुकी है। विराट कोहली के 113 रनों की पारी के बदौलत टीम इंडिया ने 7 विकेट के नुकसान पर 373 रन बनाए हैं । विराट कोहली के अलावा रोहित शर्मा नने 83 और शुभमन गिल ने 70 रनों की पारी खेली।