X close
X close
Indibet

हांगकांग का ये करोड़पति क्रिकेटर, बन सकता है भारत के रास्ते का रोड़ा

हांगकांग क्रिकेट टीम के उपकप्तान किंचित शाह एक करोड़पति हैं और उनकी कहानी सुनकर कोई भी क्रिकेट फैन दंग हो सकता है।

Shubham Yadav
By Shubham Yadav August 30, 2022 • 16:26 PM

पाकिस्तान को धूल चटाने के बाद अब एशिया कप 2022 में भारतीय टीम हांगकांग से दो-दो हाथ करते हुए दिखेगी। इन दोनों टीमों के बीच मुकाबला 31 अगस्त को खेला जाना है। अगर आप ये सोच रहे हैं कि हांगकांग के खिलाफ ये मुकाबला भारत के लिए केक वॉक होने वाला है तो आप बहुत बड़ी गलतफहमी में हैं क्योंकि अगर इन दोनों टीमों के बीच खेले गए पिछले मुकाबले की बात करें तो हांगकांग ने भारत के पसीने छुड़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी।

2018 में खेले गए उस एशिया कप में 50 ओवर का फॉर्मैट था और भारतीय टीम 26 रनों के मामूली अंतर से जीती थी। पहले बैटिंग करते हुए टीम इंडिया ने 7 विकेट पर 285 रन बनाए थे और एक अच्छे गेंदबाज़ी अटैक के सामने 286 रनों का पीछा करते हुए हांगकांग ने पूरे 50 ओवर में 8 विकेट पर 259 रन बनाए थे इस दौरान एक पल ऐसा भी आया था जब लगा था कि हांगकांग की टीम उलटफेर करके टीम इंडिया को हरा सकती थी लेकिन आखिरी पलों में हांगकांग के बल्लेबाज़ धोखा दे गए।

Trending


पिछली बार इस टीम के लिए अंशुमन रथ, निजाकत खान और किंचित शाह ने महत्वपूर्ण योगदान दिया था लेकिन इस बार अंशुमन नहीं होंगे और निजाकत टीम की कप्तानी करते हुए देिखेंगे जबकि किंचित उपकप्तान की भूमिका में होंगे। किंचित की बात करें तो ये खिलाड़ी भारतीय मूल का ही है और एशिया कप में टीम इंडिया के लिए बड़ा सिरदर्द साबित हो सकता है। पिछली बार भारत के खिलाफ किंचित ने तीन बड़े विकेट लिए थे और बल्ले से भी 15 गेंदों में 17 रन बनाए थे।

किंचित का जन्म मुंबई में हुआ था लेकिन जब वो तीन महीने के थे तो उनके पिता उन्हें हांगकांग ले गए और उसके बाद से ही वो हांगकांग में हैं और हांगकांग के लिए ही क्रिकेट खेल रहे हैं। किंचित एक करोड़पति परिवार से ताल्लुक रखते हैं और मज़ेदार बात ये है कि उनके पिता देवांग शाह भी भारत के लिए क्रिकेट खेलना चाहते थे लेकिन जब वो अपना सपना पूरा नहीं कर पाए तो उन्होंने अपने बेटे को इस सपने को पूरा करने की जिम्मेदारी दी।

किंचित के पिता हीरे का बिजनेस करते हैं औऱ उनका कारोबार सिर्फ हांगकांग में ही नहीं बल्कि मुंबई और न्यूयॉर्क में भी है। किंचित ने कुछ साल पहले ये खुलासा किया था कि उनके परिवार की तरफ से उन्हें काफी समर्थन मिला जिसके चलते वो बिजनेस और क्रिकेट दोनों पर ध्यान दे पाए लेकिन उनके पिता ने उन्हें क्रिकेट पर ध्यान देने के लिए 4 साल का समय दिया और आज किंचित ने अपने पिता का सपना पूरा करते हुए ना सिर्फ हांगकांग की टीम के लिए क्रिकेट खेल रहे हैं बल्कि इस टीम की उपकप्तानी भी कर रहे हैं। 

Also Read: Asia Cup 2022 Scorecard

किंचित कितने अमीर हैं इस बात का अंदाज़ा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि उनके पिता देवांग शाह ने हांगकांग टी20 ब्लिट्ज टूर्नामेंट में खुद की एक फ्रेंचाइजी भी खरीद थी और इस टीम की कप्तानी किंचित ने की थी जहां डैरेन सैमी, जोहान बोथा जैसे स्टार इंटरनेशनल खिलाड़ी भी खेलते हुए दिखे थे। ऐसे में आप इस करोड़पति क्रिकेटर को मैदान के अंदर और बाहर दोनों ही जगह हल्के में लेने की कोशिश नहीं करेंगे।


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now