X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

आईसीसी ने महिला क्रिकेट को लेकर किया दिल जीतने वाला फैसला, इस नई पहल की कर दी शुरूआत

by Vishal Bhagat Oct 12, 2018 • 18:10 PM

12 अक्टूबर। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने शुक्रवार को ग्लोबल महिला टी-20 रैंकिंग की शुरुआत कर दी। इस नई शुरुआत के पीछे आईसीसी का मकसद खेल को सबसे छोटे प्रारूप को आगे ले जाना है। आईसीसी के बयान के मुताबिक, तीन बार की टी-20 विश्व कप विजेता आस्ट्रेलियाई टीम पहली वैश्विक 46 टीमों की रैंकिंग में पहले स्थान पर है। भारतीय टीम को इस रैंकिंग में पांचवां स्थान मिला है।

स्कोरकार्ड

आईसीसी ने इसी साल की शुरुआत में फैसला किया था कि उसके सदस्य देशों के सभी टी-20 मैचों को अंतर्राष्ट्रीय दर्जा दिया जाएगा। इस रैंकिंग में एसोसिएट सदस्यों में स्काटलैंड को 11वां स्थान मिला है। थाईलैंड 12वें स्थान पर है।

जून में खेले गए एशिया कप से सभी टी-20 मैचों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर का माना जाने लगा है। रैंकिंग टेबल में आने के लिए एक टीम को बीते तीन-चार वर्षो में छह टी-20 मैच खेलना अनिवार्य है। 

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड रिचर्डसन ने कहा, "हम खेल को आगे ले जाने के लिए प्रतिबद्ध हैं और टी-20 ऐसा माध्यम है जो हमारी इसमें मदद करेगा। ग्लोबल रैंकिंग और सभी टी-20 मैचों को अंतर्राष्ट्रीय दर्जा देना एक बड़ा कदम है। हम महिला क्रिकेट को बढ़ावा देने का प्रयास जारी रखेंगे।"

आस्ट्रेलिया के बाद दूसरा स्थान न्यूजीलैंड को मिला है। आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच तीन अंकों का अंतर है। 280 अंक ले पहले स्थान पर काबिज आस्ट्रेलियाई टीम को इस स्थान पर बने रहने के लिए 25 से 29 अक्टूबर तक मलेशिया में पाकिस्तान की महिला टीम के खिलाफ होने वाली सीरीज में 3-0 से जीत हासिल करनी होगी।

इंग्लैंड की टीम तीसरे और वेस्टइंडीज चौथे स्थान पर है। दक्षिण अफ्रीका छठे, पाकिस्तान सातवें, श्रीलंका आठवें स्थान पर है। बांग्लादेश को नौवां और आयरलैंड को 10वां स्थान मिला है। 

इस रैंकिंग प्रणाली पर भारतीय महिला टी-20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने कहा, "ग्लोबल टी-20 टीम रैंकिंग एक अच्छा कदम है जो खेल को विश्व भर में आगे ले जाने में मदद करेगा।"